Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Karachi to Kochi: IPL नीलामी से पहले पाक में गरजे इंग्लैंड के दो सितारे, रातोंरात बने सुपरस्टार

Karachi to Kochi: इंग्लैंड ने पाकिस्तान को कराची टेस्ट में 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 20, 2022 16:58 IST
harry brook and Rehan ahmed- India TV Hindi
Image Source : GETTY हैरी ब्रूक और रेहान अहमद

Karachi to Kochi: इंडियन प्रीमियर लीग के नए सीजन के लिए कोच्चि में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में अब गिनती के सिर्फ कुछ दिन बाकी हैं। दुनियाभर में मशहूर भारत की इस चर्चित टी20 लीग में शामिल होने के लिए हर खिलाड़ी बेताब है और अपनी-अपनी किस्मत आजमा रहा है। लेकिन 86 खिलाड़ियों के लिए खाली जगह को भरने के लिए 405 प्लेयर्स को शॉर्टलिस्ट किया गया है और ऐसे में हर खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से अपनी दावेदारी पक्की करने की पूरी कोशिश कर रहा है। इस बीच इंग्लैंड के दो खिलाड़ियों ने भी पाकिस्तान की धरती पर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने का काम किया है और अब उन्हें नीलामी में मोटी रकम मिलने की पूरी संभावना है। 

ब्रूक और रेहान ने मचाया तहलका

इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज हैरी ब्रूक और कराची टेस्ट में इतिहास रचने वाले युवा ऑलराउंडर रेहान अहमद दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी हर तरफ चर्चा हो रही है। दोनों ही खिलाड़ियों के लिए पाकिस्तान का पहला दौरा बेहद खास बन गया। रेहान ने कराची में डेब्यू करते हुए 5 विकेट हॉल समेत कुल 7 विकेट झटके तो वहीं ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में सर्वाधिक रन बनाए। 

ब्रूक ने पाकिस्तान सीरीज में जड़े तीन शतक

पाकिस्तान दौरे पर सबसे ज्यादा चर्चा में हैरी ब्रूक ही रहे। 23 साल के इस खिलाड़ी का यह पहला पाकिस्तान दौरा और करियर की दूसरी टेस्ट सीरीज थी। उन्होंने भी इसे यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। ब्रूक ने सीरीज में 5 पारियों में 3 शतक और एक अर्धशतक की मदद से 468 रन बनाए। वह सीरीज में 400 का आंकड़ा पार करने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे। ब्रूक ने इसलिए भी अधिक प्रभावित किया क्योंकि उन्होंने सीरीज में 93.60 की औसत और 93.41 की स्ट्राइक रेट से ये रन बनाए। हैरानी की बात यह भी है कि सीरीज में सर्वाधिक 12 छक्के और 53 चौके भी ब्रूक के ही बल्ले से आए। 

टी20 वर्ल्ड कप में भी इंग्लैंड का हिस्सा रहे ब्रूक

ब्रूक के लिए सिर्फ पाकिस्तान दौरा ही नहीं बल्कि यह साल भी बेहद खास रहा। उन्होंने इंग्लैंड के लिए इसी साल डेब्यू करने के बाद टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया और टीम को चैंपियन बनाने में भूमिका निभाई। उनके टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने 17 पारियों में 26.57 की औसत और 137.77 की स्ट्राइक रेट से 372 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक, 30 चौके और 15 छक्के भी लगाए हैं। ऐसे में उनके आक्रामक अंदाज से बल्लेबाजी करने और लंबे-लंबे छक्के लगाने की काबिलियत की वजह से उनपर जमकर पैसों की बारिश हो सकती है। नीलामी में उनकी बेस प्राइस भी 1.5 करोड़ है।

रेहान ने कराची में डेब्यू में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बात करें रेहान अहमद की तो नीलामी में महज 40 लाख की बेस प्राइस के साथ उतरने के लिए तैयार 18 साल के इस युवा ऑलराउंडर ने कराची टेस्ट में अपना लोहा मनवाया। बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करने वाले रेहान डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज बने। उन्होंने पाकिस्तान की दूसरी पारी में 5 खिलाड़ियों का शिकार किया। इस दौरान कप्तान बाबर आजम और फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज सऊद शकील को अपनी जाल में फंसाया। ऐसे में पहले ही मैच में सात विकेट लेने वाले रेहान पर अब हर किसी नजर रहने वाली है और अगर उनपर बोली लगती है तो उनका करोड़पति बनना तय है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement