Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2023: मार्क वुड की कातिलाना गेंदबाजी के आगे ढहा दिल्ली का किला, पहले मैच में ही बना डाले कई रिकॉर्ड

Mark Wood, IPL 2023: लखनऊ ने पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 50 रनों से हराया। इस जीत में पांच विकेट लेकर मार्क वुड ने तहलका मचाया और अहम किरदार निभाया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: April 02, 2023 8:07 IST
मार्क वुड- India TV Hindi
Image Source : PTI मार्क वुड

IPL 2023, Mark Wood: लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने अपने पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 50 रनों से हराकर विजयी आगाज किया। लखनऊ की इस जीत में शानदार योगदान रहा इंग्लैंड के स्टार पेसर मार्क वुड का। वुड की कातिलाना गेंदबाजी के आगे पूरी दिल्ली की टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में 14 रन देकर पांच विकेट झटक लिए। आईपीएल इतिहास के यह टॉप-10 सबसे अच्छे स्पेल में से एक रहा। इतना ही नहीं वुड ने इस मैच में पांच विकेट लेकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

मार्क वुड ने पांचवें ओवर में गेंदबाजी शुरू की। आते ही पहले ओवर में उन्होंने बैक टू बैक पृथ्वी शॉ और मिचेल मार्श को क्लीन बोल्ड कर दिया। मार्श तो खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद हैट्रिक बॉल उनकी ओवर की दूसरी बाउंसर रही जिसे नो करार दिया। हैट्रिक से वो चूके लेकिन फ्री हिट की गेंद पर भी उन्होंने सरफराज खान को आउट कर दिया पर यह विकेट नहीं काउंट हुआ। इसके बाद भी सरफराज बच नहीं पाए और उन्हीं का शिकार बने। फिर बाद में अक्षर पटेल और चेतन सकारिया को आउट कर उन्होंने 4 ओवर के स्पेल में ना ही रन दिए और पांच विकेट भी झटक लिए।  

मार्क वुड

Image Source : PTI
मार्क वुड

वुड ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

पिछले सीजन में ही डेब्यू करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए मार्क वुड 5 विकेट एक पारी में लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। इसके अलावा डिमिट्री मास्करहानेस के बाद वह आईपीएल में पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज बने। लखनऊ के लिए यह आईपीएल का बेस्ट बॉलिंग फिगर रहा तो दिल्ली के खिलाफ यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिर रहा। इतना ही नहीं उन्होंने आईपीएल के टॉप 10 बेस्ट बॉलिंग स्पेल में भी एंट्री कर ली है। आइए देखते हैं पूरी लिस्ट:-

IPL इतिहास के बेस्ट बॉलिंग फिगर

  1. अल्जारी जोसेफ- 12/6 (3.4 ओवर)
  2. सोहेल तनवीर- 14/6 (4 ओवर)
  3. एडम जाम्पा- 19/6 (4 ओवर)
  4. अनिल कुंबले- 5/5 (3.1 ओवर)
  5. जसप्रीत बुमराह- 10/5 (4 ओवर)
  6. ईशांत शर्मा- 12/5 (3 ओवर)
  7. लसिथ मलिंगा- 13/5 (3.4 ओवर)
  8. अंकित राजपूत- 14/5 (4 ओवर)
  9. मार्क वुड- 14/5 (4 ओवर)
  10. आंद्रे रसेल- 15/5 (2 ओवर)

मार्क वुड की कहर बरपाती गेंदबाजी के चलते लखनऊ ने 50 रनों से दिल्ली के खिलाफ आसान जीत दर्ज कर ली। इस मुकाबले में लखनऊ ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 193 रन बनाए थे। काइल मायर्स ने 38 गेंदों पर 73 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। वहीं अंत में निकोलस पूरन 21 गेंद 36 रन, आयुष बडोनी 7 गेंद 18 रन ने स्कोर 190 पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया। जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 143 रन ही बना सकी। ऋषभ पंत के बिना डेविड वॉर्नर की अगुआई में उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम के बल्लेबाजों ने यहां खासा निराश किया। अब उम्मीद है कि 4 तारीख को अपने घर में गुजरात टाइटंस के खिलाफ यह टीम वापसी करेगी।

यह भी पढ़ें:-

RCB के लिए नहीं कम हुईं मुश्किल, संजय बांगड़ ने स्टार खिलाड़ी की फिटनेस पर दिया अपडेट

On This Day: नहीं भूल पाएंगे एमएस धोनी का वो सिक्स! 12 साल बाद भी अमर है टीम इंडिया की विजय गाथा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement