IPL 2023: ऑक्शन से पहले विदेशी खिलाड़ियों को देना होगा टेस्ट

IPL 2023: आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को होना तय हुआ है। इस दिन दुनियाभर के बड़े बड़े और दिग्गज खिलाड़ियों पर मोटी मोटी बोली लगाई जाएगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 06, 2022 12:55 IST
Glenn Maxwell in IPL- India TV Hindi
Image Source : PTI Glenn Maxwell in IPL

IPL 2023 Auction : आईपीएल 2023 के ऑक्शन की तारीख करीब आ रही है। 23 दिसंबर को कोच्चि में मिनी ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा। इस बीच सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में जुटी हैं। रणनीति बन रही है कि कितना पैसा उनके पर्स में बाकी है, कितने खिलाड़ी उन्हें खरीदने हैं और किन खिलाड़ियों को हर हाल में अपनी टीम में शामिल करना ही है। इस बार भारी संख्या में दुनियाभर से खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन मिनी ऑक्शन के लिए कराया है। हालांकि ये बात और है कि अभी जो संख्या 991 दिख रही है, वो आने वाले कुछ ही दिन में आधी से भी कम रह जाएगी। केवल गिने चुने खिलाड़ियों पर ही बोली लगेगी। इस बीच विदेशी खिलाड़ियों को आईपीएल के मिनी ऑक्शन से पहले एक बड़ी परीक्षा से गुजरना होगा। खास तौर पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को। 

Gujarat Titans And Rajasthan Royals

Image Source : IPLT20.COM
Gujarat Titans And Rajasthan Royals

बिग बैश लीग का रोमांच 13 दिसंबर से होगा शुरू 

दरअसल 13 दिसंबर से बीबीएल यानी बिग बैश लीग शुरू होने जा रही है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के अलावा बाकी टीमों के खिलाड़ी भी खेलते हैं। इस बार आईपीएल के मिनी ऑक्शन में भारत के बाद सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने ही अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इनकी संख्या अभी करीब 57 की है। इसमें से ज्यादातर खिलाड़ी बिग बैश लीग खेलते हुए नजर आएंगे। अब आईपीएल टीमों की नजर बीबीएल पर होने वाली है कि खिलाड़ी वहां कैसा प्रदर्शन करते हैं। जो खिलाड़ी टीमों के राडार पर हैं, उनके प्रदर्शन पर खास फोकस होगा। हालांकि आईपीएल टीमों के पास इनका प्रदर्शन देखने के लिए कुछ ही दिन का वक्त होगा। 13 दिसंबर से ये शुरू होगा और 23 दिसंबर को मिनी ऑक्शन है, यानी करीब करीब दस दिन। लेकिन दस ही दिन काफी होते हैं। 

बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन किया तो आईपीएल में बढ़ जाएगी कीमत 
बिग बैश लीग की भी गिनती दुनिया की बड़ी क्रिकेट लीग में होती है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ज्यादा खेलते हैं, लेकिन बाकी देशों के खिलाड़ियों को भी खेलने का मौका मिलता है। हालांकि इस वक्त ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है तो कई नामी गिरामी और बड़े खिलाड़ी इसमें नजर नहीं आएंगे, लेकिन बाद में ये खिलाड़ी भी अपनी अपनी टीमों से जुड़ते हुए दिखाई देंगे। यानी आईपीएल की टीमो में शामिल होने से पहले खिलाड़ी इसमें बेहतर खेल दिखाएंगे तो आईपीएल में भी उन पर अच्छी बोली लगाई जा सकती है। बीबीएल के पहले दिन काफी खास होने वाले हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड