Monday, July 22, 2024
Advertisement

IPL 2023 : एमएस धोनी की CSK को चैंपियन बनाएगा ये धाकड़ खिलाड़ी, दो शतक हैं नाम

IPL 2023 : एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके का आईपीएल का पिछला सीजन बहुत खराब गया था और टीम टॉप 4 टीमों में नहीं थी। इस बार टीम अपना पहला मुकाबला 31 मार्च को गुजरात टाइटंंस के खिलाफ खेलेगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 27, 2023 18:32 IST
MS Dhoni  CSK- India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni

IPL 2023 MS Dhoni CSK : आईपीएल 2023 की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है। इस बार सभी की नजरें टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी पर रहने वाली हैं। इस माना ये भी जा रहा है कि हो सकता है कि महेंद्र सिंह धोनी का ये आखिरी आईपीएल हो। हालांकि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और एमएस धोनी की ओर से इस बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन अचानक कुछ फैसला हो जाए तो कहना मुश्किल है। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम अपने कप्‍तान एमएस धोनी की मार्गदर्शन में करीब तीन साल बार चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में खेलेगी, इसकी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस बीच एमएस धोनी भी चेन्‍नई में हैं और उनके कुछ वीडियो भी सामने आए हैं। एक वीडियो में तो एमएस धोनी कुर्सियों पर पीले रंग का  पेंट भी कर रहे हैं। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है और लोग इस पर अपनी अपनी तरह से कमेंट भी कर रहे हैं। सीएसके के लिए साल 2022 का आईपीएल बहुत खराब गया था। टीम प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई तो नहीं ही कर पाई थी, साथ ही टीम दस में से नौवें नंबर पर थी, जो आपने आप में आश्‍चर्य का विषय है। लेकिन इस बार सीएसके में एक ऐसे खिलाड़ी की एंट्री हुई है, जो सीएसके लिए पहली बार खेल रहा है। 

बेन स्‍टोक्‍स के नाम आईपीएल में अब तक दो शतक 

सीएसके में इस बार बेन स्‍टोक्‍स को लाया गया है। जब उन्‍हें ऑक्‍शन में टीम ने मोटी रकम में खरीदा तो अंदाजा लगाया जा रहा था कि बेन स्‍टोक्‍स टीम के नए कप्‍तान भी हो सकते हैं। हालांकि ये अभी दूर की बात है। वैसे तो बेन स्‍टोक्‍स पहली बार सीएसके में शामिल हुए हैं, लेकिन वे एमएस धोनी के साथ पहले भी आईपीएल खेल चुके हैं। जब दो साल के लिए चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स पर बैन लगा था और टीम सस्‍पेंड हुई थी, तब एमएस धोनी और बेन स्‍टोक्‍स एक ही टीम यानी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेलते थे और टीम ने फाइनल तक का सफर भी तय किया था। इसके बाद ये दोनों कभी एक साथ नहीं खेले। बेन स्‍टोक्‍स के आईपीएल आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि उनके नाम 43 मैच हैं, जिसमें से 43 पारियों में उन्‍होंने बल्‍लेबाजी की है। इमसें उनके नाम 920 रन हैं। उनका औसत 25.56 का है और स्‍ट्राइक रेट की बात की जाए तो वो 134.5 का है। आईपीएल में बेन स्‍टोक्‍स के नाम दो शतक और दो अर्धशतक हैं। आईपीएल में जब वे राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलते थे, तब बतौर ओपनर स्‍टोक्‍स ने शतक लगाया था। लेकिन सवाल यही है कि क्‍या एमएस धोनी उनसे ओपनिंग कराना पसंद करेंगे या फिर मिडल आर्डर को मजबूत करेंगे। 

बेन स्‍टोक्‍स गेंदबाजी से भी जिता सकते हैं मैच 
बेन स्‍टोक्‍स गेंदबाजी से भी मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं। बेन स्‍टोक्‍स ने जो 43 मैच खेले हैं, उसमें से 37 बार गेंदबाजी भी की है। इस दौरान उनके नाम 28 विकेट दर्ज हैं। उनकी इकॉनमी 8.56 है और औसत 34.79 का है। उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 15 रन देकर तीन विकेट है। यानी एक ऑलराउंडर की सारी खूबियां उनके अंदर हैं। एमएस धोनी वैसे भी अपने प्‍लेयर्स की खूबियों को अच्‍छी तरह से जानते हैं और उनका सर्वश्रेष्‍ठ निकालने के लिए जाने जाते हैं। बेन स्‍टोक्‍स का इस्‍तेमाल कब और कहां करना है, ये वे अच्‍छी तरह से जानते और समझते हैं। लेकिन इतना तो पक्‍का है कि जो बेन स्‍टोक्‍स का दिन होगा, उस दिन विरोधी टीम के छक्‍के छूट जाएंगे और जीत सीएसके की होगी। इस बीच फैंस इंतजार कर रहे है कि जल्‍द से जल्‍द बेन स्‍टोक्‍स पीली जर्सी में नजर आएंगे और अपनी टीम को जीत दिलाएं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement