Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2023: मुंबई इंडियंस के लिए इंजरी बनी समस्या, जानें क्या हैं टीम की ताकत और कमजोरियां

IPL 2023, Mumbai Indians: मुंबई इंडियंस की टीम अपना पहला मैच 2 अप्रैल को आरसीबी के खिलाफ बेंगलुरु में खेलेगी। इस सीजन के लिए जसप्रीत बुमराह बाहर हो चुके हैं और फ्रेंचाइजी के लिए यह बड़ा झटका है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 24, 2023 13:33 IST
IPL 2023, Mumbai Indians- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2023, Mumbai Indians

IPL 2023, Mumbai Indians: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का पिछले सीजन में काफी बुरा हाल देखने को मिला था। पांच बार की चैंपियन टीम आईपीएल 2022 में आखिरी यानी 10वें स्थान पर रही थी। पिछले साल टीम के पास पर्याप्त खिलाड़ी नहीं थे और टीम जोफ्रा आर्चर जैसे स्टार खिलाड़ियों के बिना मैदान पर उतरी थी। वहीं आगामी सीजन के लिए जोफ्रा आर्चर तैयार हैं तो टीम जसप्रीत बुमराह और झाय रिचर्डसन की इंजरी से टेंशन में है। टीम का गेंदबाजी आक्रमण जहां आर्चर के अलावा थोड़ा कम प्रभावी लग रहा है। वहीं बल्लेबाजी में टीम बेहद मजबूत है।

पिछले सीजन से इस सीजन तक टीम में काफी बदलाव हुए हैं। आईपीएल 2022 में टीम का गेंदबाजी आक्रमण सिर्फ जसप्रीत बुमराह के कंधों पर था। लेकिन इस बार आर्चर फिट हैं तो उनका साथ दे सकते हैं ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन। इसके अलावा पिछले साल टीम के पास पोलार्ड थे पर अब वह संन्यास ले चुके हैं और उनकी जगह टीम ने एक घातक ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को लिया है जो लीग के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। काफी कुछ बदला है लेकिन एक बात समान है। पिछली बार तेज गेंदबाजी की कमान अकेले बुमराह के कंधों पर थी, इस बार वो काम आर्चर करेंगे।

मुंबई की सबसे बड़ी ताकत

आगामी टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी ताकत उनकी बल्लेबाजी रहेगी। टीम के लिए ओपनिंग करेंगे कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन। इसके बाद आएंगे सूर्यकुमार यादव, पिछले सीजन के स्टार तिलक वर्मा, कैमरून ग्रीन, टिम डेविड और शायद डेवाल्ड ब्रेविस। यह बल्लेबाजी आक्रमण किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखता है। इसके अलावा टीम के पास तेज गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर के रूप में सबसे बड़ा हथियार है। यह उनकी सबसे बड़ी ताकत आईपीएल 2023 में साबित हो सकती है। साथ ही ट्रिस्टन स्ट्रब्स जैसा एक हार्ड हिटर बल्लेबाज है जिन्हें शायद बेंच पर इंतजार करना पड़े लेकिन जगह बनने पर यह भी टीमों के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं।

मुंबई के लिए सबसे बड़ी टेंशन बनेगी यह कमजोरी

मुंबई इंडियंस की टीम के पास जहां बल्लेबाजों का जखीरा है वहीं गेंदबाज के रूप में सिर्फ जोफ्रा आर्चर ही एक प्रभावी चेहरा हैं। बुमराह और झाय रिचर्डसन चोट के चलते बाहर हैं। ऐसे में कोई रिप्लेसमेंट का ऐलान फिलहाल नहीं हुआ है। देखना होगा कि अगर बेहरेनडार्फ को मौका मिलता है तो वह कितना साथ निभा पाते हैं आर्चर का। वरना संभावनाएं हैं कि तेज गेंदबाज के तौर पर शायद अर्जुन तेंदुलकर को मौका मिल जाए जिन्होंने हाल ही में डोमेस्टिक क्रिकेट में काफी सुर्खियां बटोरी थीं। वैसे कैमरून ग्रीन एक फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर हैं जिनके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी। बल्लेबाजी के साथ-साथ उन्हें गेंदबाजी में भी आर्चर का साथ निभाना पड़ेगा। स्पिन विभाग में कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला और पहली बार चुने गए शम्स मुलानी शामिल हैं। देखना होगा किसे अंतिम 11 में रोहित शर्मा मौका देंगे।

रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस

Image Source : IPL
रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस का स्क्वॉड

कैमरून ग्रीन, रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, टिम डेविड, सूर्यकुमार यादव, जोफ्रा आर्चर, डेवाल्ड ब्रेविस, तिलक वर्मा, जेसन बेहरेनडार्फ, पीयूष चावला, अर्जुन तेंदुलकर, रमनदीप सिंह, शम्स मुलानी, नेहल वढेरा, कुमार कार्तिकेय , ऋतिक शौकीन, आकाश मधवाल, अरशद खान, राघव गोयल, डुआन यानसन, ट्रिस्टन स्ट्रब्स और विष्णु विनोद।

(जसप्रीत बुमराह और झाय रिचर्डसन चोट के कारण बाहर)

मुंबई इंडियंस का पूरा शेड्यूल

  • 2 अप्रैल, 2023- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम मुंबई इंडियंस, बेंगलुरु
  • 8 अप्रैल, 2023- मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई
  • 11 अप्रैल, 2023- दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस, दिल्ली
  • 16 अप्रैल, 2023- मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई
  • 18 अप्रैल, 2023 - सनराइजर्स हैदराबाद बनाम मुंबई इंडियंस, हैदराबाद
  • 22 अप्रैल, 2023- मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स, मुंबई
  • 25 अप्रैल, 2023- गुजरात टाइटंस बनाम मुंबई इंडियंस, अहमदाबाद
  • 30 अप्रैल, 2023- मुंबई इंडियंस बनाम राजस्थान रॉयल्स, मुंबई
  • 3 मई, 2023- पंजाब किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस, मोहाली
  • 6 मई, 2023- चेन्नई सुपर किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस, चेन्नई
  • 9 मई, 2023- मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई
  • 12 मई, 2023- मुंबई इंडियंस बनाम गुजरात टाइटंस, मुंबई
  • 16 मई, 2023- लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम मुंबई इंडियंस, लखनऊ
  • 21 मई, 2023- मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई

यह भी पढ़ें:-

WPL 2023 MI vs UPW Dream 11 Team: मुंबई या यूपी किसे मिलेगा फाइनल का टिकट? यहां देखें फैंटेसी प्लेइंग 11

IPL 2023: इम्पैक्ट प्लेयर और टॉस के अलावा आईपीएल में एक और नया नियम, DRS में भी हो जाएगा बदलाव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement