Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap List : फॉफ डुप्‍लेसी और यशस्‍वी जायसवाल के लिए खतरा बना ये बल्‍लेबाज, गजब का घमासान जारी

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap List : आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को ऑरेंज कैप और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 08, 2023 9:49 IST
faf du plessis- India TV Hindi
Image Source : PTI faf du plessis Virat Kohli

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap List :  आईपीएल 2023 में जहां प्‍वाइंट्स टेबल की जंग रोचक हो रही है और टीमें एक दूसरे से आगे निकलने के लिए जोरआजमाइश कर रही हैं, वहीं सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को मिलने वाली ऑरेंज कैप और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को मिलने वाली पर्पल कैप में गजब का घमासान देखने के लिए मिल रहा है। वैसे तो इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज आरसीबी के कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी हैं और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्‍मद शमी, लेकिन एक ही मैच में ये बाजी पलट सकती है। टॉप के बल्‍लेबाज और टॉप के गेंदबाजों को अपनी पोजीशन बनाए रखने के लिए कड़ा संघर्ष आने वाले दिनों में करना पड़ेगा, नहीं तो ये एक कैप एक ही मैच के बाद बदल भी सकती है। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज फॉफ डुप्‍लेसी, बना दिए हैं 500 से ज्‍यादा रन  

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का काम आरसीबी के कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी ने किया है। अब तक खेले गए दस मैचों में उनके नाम 511 रन हो गए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर राजस्‍थान रॉयल्‍स के सलामी बल्‍लेबाज यशस्‍वी जायसवाल काबिज हैं। उनके नाम 477 रन हैं।  लेकिन अचानक से रविवार को 95  रन की पारी खेलने वाले जॉस बटलर ने टॉप 6 में एंट्री कर ली है। अभी तक जो मैच खेले गए हैं, उसमें जॉस बटलर उस तरह की बल्‍लेबाजी नहीं कर पाए थे, जिसके लिए वे जाने जाते हैं और साल 2022 में जैसी बल्‍लेबाजी की थी, लेकिन अब लगता है कि वे फार्म में वापस आ गए हैं। जॉस बटलर की फार्म में वापसी का मतलब ये है कि वे अब लगातार रन बनाएंगे और टॉप के जो बल्‍लेबाज हैं, उनके लिए वे खतरा बन सकते हैं। फॉफ डुप्‍लेसी और यशस्‍वी जायसवाल के बाद सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज शुभमन गिल हैं, जो गुजरात टाइटंस के लिए ओपनिंग करते हैं। उनके नाम 11 मैचों में 469 रन दर्ज हैं। वहीं चौथे नंबर पर ड्वोन कॉन्‍वे हैं, जिन्‍होंने 11 मैचों में 458 रन हैं। इसके बाद नंबर आता है विराट कोहली का। जो अब तक खेले गए 10 मैचों में 419 रन बना चुके हैं। वहीं जॉस बटलर की बात की जाए तो उनके नाम 11 मैचों में 392 रन हो गए  हैं। रविवार को खेले गए मैच के बाद उन्‍होंने रुतुराज गायकवाड, काइल मेयर्स और डेविड वार्नर को पीछे कर दिया है। अब अगर एक और मैच में जॉस बटलर के बल्‍ले से बड़ी पारी आई तो वे टॉप पर नहीं तो कम से कम टॉप 3 में तो शामिल हो ही जाएंगे।

Joss Buttler

Image Source : PTI
Joss Buttler
 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्‍मद शमी, राशिद खान और तुषार देश पांडे के भी बराबर विकेट 
अब बात करते हैं सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की यानी पर्पल कैप होल्‍डर की। यहां पर तो और भी ज्‍यादा रोचक संघर्ष चल रहा है। मोहम्‍मद शमी इस वक्‍त पर्पल कैप होल्‍डर हैं, उनके 11 मैचों में 19 विकेट हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि मोहम्‍मद शमी ने अकेले ही 19 विकेट लिए हों, उनके साथ राशिद खान के भी 11 और तुषार देशपांडे के इतने ही मैचों में 19 विकेट हैं। यानी तीन गेंदबाज बराबरी पर खड़े हैं। वहीं पीयूष चावला और युजवेंद्र चहल के 17 विकेट हैं। यानी एक ही विकेट से इस लिस्‍ट में भी बदलाव आ सकता है। जिस कुर्सी पर अभी मोहम्‍मद शमी काबिज हैं,  उस पर किसी भी वक्‍त राशिद खान या फिर तुषार देशपांडे कब्‍जा कर सकते हैं। यानी आने वाले मैचों में ये रोचक संघर्ष और भी ज्‍यादा भीषण हो सकता है। वहीं जो गेंदबाज नीचे चल रहे हैं, वे एक ही मैच में अच्‍छी गेंदबाजी कर पर्पल कैप की रेस में शामिल हो सकते हैं। देखना होगा कि जब आईपीएल खत्‍म होगा तो कौन सा गेदबाज और बल्‍लेबाज इसमें बाजी मारता है। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement