Friday, May 03, 2024
Advertisement

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario : एक मैच ने प्‍लेऑफ की रेस में मचाई खलबली, जानिए कैसा है अंक गणित

IPL 2023 Points Table : आईपीएल 2023 में प्‍लेऑफ की रेस और भी ज्‍यादा पेचीदा हो गई है। अभी तक किसी भी टीम ने क्‍वालीफाई नहीं किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 08, 2023 9:08 IST
Sanju Samosn Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : PTI Sanju Samosn Hardik Pandya

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario :  आईपीएल 2023 में अब टीमों को एक एक हार काफी ज्‍यादा चुभने वाली है। हर एक हार जीत प्‍लेऑफ में एंट्री करवा भी सकती है, वहीं बाहर का रास्‍ता भी दिखाने के लिए काफी है। खास बात ये है कि अब लीग चरण अपने आखिरी मुकाम पर पहुंच रहा है, लेकिन इसके बाद भी अभी तक एक भी टीम ने प्‍लेऑफ के लिए न तो क्‍वालीफाई किया है और न ही इसकी रेस से बाहर हुई हैं। लेकिन अब टॉप 4 की टीमों पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। प्‍वाइंट्स टेबल यानी अंक तालिका में नीचे की टीमें वापसी कर रही हैं और टॉप की टीमों का खेल खराब कर रही हैं। इस बीच संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स ने जिस तरह से शुरुआती मैच जीतकर जीत का सिलसिला शुरू किया था, वो अब कमजोर पड़ता नजर आ रहा है, वहीं अब टीम के सामने प्‍लेऑफ में जाने की कड़ी और बड़ी चुनौती है। 

राजस्‍थान रॉयल्‍स मैच हार के बाद भी अभी भी अंक तालिका में नंबर चार पर  

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम अभी भी नंबर चार पर है। लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम जहां खड़ी है, वहां उसके अलावा तीन और टीमें हैं, ऐसे में अगर बाकी तीन टीमों ने अपने अपने मैच जीत लिए तो हो सकता है कि राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम जल्‍द ही नंबर चार से और नीचे चली जाए। राजस्‍थान रॉयलस ने अब तक खेले गए अपने 11 मैचों में से पांच में जीत दर्ज की है, वहीं छह में उसे हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन आरसीबी, मुंबई इंडियंस और पंजाब‍ किंग्‍स ने अपने दस ही मैचों में दस अंक जुटा लिए हैं। यानी अगर इनमें से कोई भी टीम 11 मैच पूरे होते होते 12 अंक हासिल कर आरआर से आगे जा सकती है। राजस्‍थान रॉयल्‍स के अब तक के प्रदर्शन की बात की जाए तो पहले पांच में से टीम ने चार में जीत दर्ज की थी और एक ही में उसे हार मिली थी, लेकिन अब तस्‍वीर बिल्‍कुल उसके उलट है। इसके बाद खेले गए छह में से टीम पांच मैच हार चुकी है और एक ही में उसे जीत मिली है, यानी टीम की गाड़ी पटरी से उतरती दिख रही है। 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स, सनराइजर्स हैदराबाद और केकेआर अभी भी रेस में 
इस बीच मजे की बात ये है कि तीन टीमों नीचे बराबरी पर खड़ी नजर आ रही हैं। इनकी प्‍लेऑफ में जाने की संभावना तो न के बराबर है, लेकिन फिर भी ये अंक गणित के हिसाब से बाहर नहीं हुई हैं। नितीश राणा की कप्‍तानी वाली केकेआर के दस मैचों में आठ अंक, एडन मार्करम की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद के दस मैचों में आठ अंक और डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स के दस मैचों में आठ अंक हैं। यानी 11  मैच पूरे होते होते, इनमें से भी कोई एक या उससे अधिक टीमें ऐसी हो सकती हैं, जिनके अंक दस हो जाएंगे। ऐसे में प्‍लेऑफ की रेस आने वाले दिनों में और भी तगड़ी हो सकती है। अंक तालिका के हिसाब से केवल गुजरात टाइटंस ही ऐसी टीम नजर आती है जिसकी प्‍लेऑफ में एंट्री करीब करीब तय मानी जानी चाहिए। क्‍योंकि उसके 11 मैचों में 16 अंक हैं, लेकिन अभी तक टीम ने आधिकारिक तौर पर प्‍लेऑफ में एंट्री नहीं की है। आने वाले मैच अब और भी ज्‍यादा रोचक होने वाले हैं। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement