Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2023 Playoffs : बुरा मत मानिए, लेकिन आपकी टीम प्‍लेऑफ से बाहर हो चुकी है!

IPL 2023 : इस बार के आईपीएल में प्‍लेऑफ का गुणा गणित काफी उलझा हुआ सा नजर आ रहा है। अभी कोई भी टीम बाहर नहीं हुई है, वहीं एंट्री भी किसी की नहीं हुई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 05, 2023 12:27 IST
Nitsh Rana Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : AP Nitsh Rana Virat Kohli

IPL 2023 Playoffs Scenario : आईपीएल 2023 में 21 मई वो तारीख होगी, जब दस में से छह टीमों का आईपीएल खत्‍म हो चुका होगा। इस दिन लीग चरण का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। यानी तब तक हमें प्‍लेऑफ की चार टीमें मिल चुकी होंगी और साफ हो जाएगा कि कौन सी टीमें बाहर हुई हैं और वो कौन सी चार टीमें होंगी, जो प्‍लेऑफ के लिए में खेलकर आईपीएल का खिताब जीतने के लिए अपनी दावेदारी आगे भी पेश करेंगी। हालांकि अभी कहना जल्‍दबाजी होगी, लेकिन प्‍लेऑफ की कुछ कुछ तस्‍वीर साफ होती नजर आ रही है। जो टीमें इस वक्‍त टॉप पर हैं, उनके लिए संभावनाएं काफी प्रबल हैं, वहीं जो टीमें मिड टेबल में चल रही हैं, उसमें से भी कुछ टीमें ऐसी होंगी, जो अपने मैच जीतकर प्‍लेऑफ में जाने की क्षमता रखती हैं। लेकिन जो टीमें इस वक्‍त प्‍वाइंट्स टेबल में सबसे नीचे चल रही हैं, उनके लिए प्‍लेऑफ के रास्‍ते बंद तो नहीं हुए हैं, लेकिन हां, इतना जरूर कहा जा सकता है कि उनके लिए आगे की राह मुश्किल बहुत होने जा रही है। 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए प्‍लेऑफ की मुश्किल डगर 

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम इस वक्‍त सबसे नीचे चल रही है। डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अभी तक नौ मैच खेले हैं और टीम को केवल तीन ही मैचों में जीत मिली है, वहीं छह में उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम के पास कुल जमा छह अंक हैं। साथ ही नेट रन रेट भी काफी गड़बड़ाया हुआ है। इस टीम के अभी पांच मैच बाकी हैं। यानी टीम यहां से अगर अपने सारे मैच जीते तो उसके कुल अंक हो जाएंगे 16। जो प्‍लेऑफ में जाने के लिए काफी हैं। लेकिन आप खुद ही सोचिए कि जो टीम अपने नौ में से छह मैच हार चुकी है, वो बचे हुए पांच के पांच मैच कैसे जीतेगी। ऐसी कौन सी संजीवनी बूटी टीम के पास आ जाएगी, जो टीम कुलांचें मारने लगेगी। अगर टीम यहां से चार ही मैच जीत पाई तो उसके कुल अंक 14 होंगे। वैसे तो 14 अंक में टीमें प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करती आई हैं, लेकिन इस बार ऐसा नजर  नहीं आता। इस दफा  कम से कम 15 अंकों के साथ ही प्‍लेऑफ में टीमें जा पाएंगी। 

केकेआर को भी यहां ये सारे मैच जीतने होंगे, तभी बनेगी प्‍लेऑफ में जगह 
अब बात करते हैं सनराइजर्स हैदराबाद की। एडन मार्करम की कप्‍तानी वाली एसआरएच की टीम भी करीब करीब वहीं पर खड़ी है, जहां दिल्‍ली है। टीम ने इस साल अभी तक नौ मैच खेले हैं और उसमें से छह में जीत और तीन में हार मिली है। यानी इसके पास भी छह अंक ही हैं। लेकिन नेट रन रेट के मामले में दिल्‍ली से आगे है। लेकिन सवाल ये भी है कि नेट रन रेट की बात तो तब आएगी, जब अंक बराबर होंगे, बिना प्‍वाइंट्स के क्‍या ही हासिल होगा। कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम भले इनसे आगे नजर आ रही हो और उसके पास आठ अंक हों, लेकिन मत भूलिएगा कि टीम ने अपने दस मैच खेल लिए हैं और अब टीम के चार ही मैच बाकी हैं। यहां से नितीश राणा की कप्‍तानी वाली केकेआर की टीम चारों मैच जीत जाती है तो उसके पास भी कुल अंक होंगे 16। यानी, जहां दिल्‍ली और हैदराबाद की टीमें खड़ी हैं, वहीं पर कोलकाता भी है। वैसे तो समीकरणों के आधार पर कहा जा सकता है कि अभी तक कोई भी टीम प्‍लेऑफ की रेस से बाहर नहीं हुई है, लेकिन जो कुछ अभी तक हुआ है, उससे लग रहा है कि ये तीन टीमें अब प्‍लेआफ की रेस से करीब करीब बाहर हैं। हो सकता है कि फैंस इस बात को जान और सुनकर परेशान हों, लेकिन हकीकत यही है। यहां से इन टीमों से कोई भी एक मैच हारी वहीं पर खेल खत्‍म मान लिया जाना चाहिए। बाकी है तो ये क्रिकेट ही, कभी भी कुछ भी हो सकता है। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement