Saturday, May 18, 2024
Advertisement

IPL 2023 Points Table : MI और CSK कैसे पहुंचेंगी प्‍लेऑफ में, यहां जानिए सारे समीकरण

IPL 2023 Points Table : आईपीएल इतिहास की दो सबसे बड़ी टीमें सीएसके और मुंबई इंडियंंस इस बार प्‍लेऑफ में कैसे एंट्री कर पाएंगी, ये बड़ा सवाल है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 04, 2023 9:42 IST
MS Dhoni and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY MS Dhoni and Rohit Sharma

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario : आईपीएल 2023 में टीमों के बीच रोचक संघर्ष चल रहा है। हर रोज मैच के बाद किसी टीम को फायदा हो रहा है तो किसी को नुकसान। साथ ही प्‍लेऑफ की जंग भी अब काफी रोमांचक हो चली है। इस वक्‍त की प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि गुजरात टाइटंस की टीम इस वक्‍त 12 अंक लेकर सबसे आगे खड़ी है, लेकिन बाकी टीमें भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं। एक मैच में हार जीत से अंक तालिका पल भर में बदल भी सकती है। इस बीच चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और एलएसजी के बीच जो मैच बुधवार को खेला जाना था, वो बारिश के कारण धुल गया और दोनों टीमों को एक एक अंक से ही संतोष करना पड़ा। लेकिन इससे प्‍लेऑफ की रेस पर काफी असर पड़ा है। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम इस साल के आईपीएल में टॉप 4 में पहुंचकर कर कैसे प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर सकती हैं। 

MS Dhoni CSk

Image Source : PTI
MS Dhoni CSk

एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स प्‍लेऑफ में कैसे पहुंचेगी 

आईपीएल 2022 की बात की जाए तो उस साल हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस, संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स, केएल राहुल की कप्‍तानी वाली एलएसजी और फॉफ डुप्‍लेसी की कप्‍तानी वाली आरसीबी ने प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया था। सीएसके और मुंबई इंडियंस दो ऐसी टीमें हैं, जो आईपीएल की सबसे सफल टीमें मानी जाती हैं। वहीं इन्‍हीं ने सबसे ज्‍यादा आईपीएल के खिताब अपने नाम किए हैं। एमआई ने पांच और सीएसके ने चार बार ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है, लेकिन पिछला सीजन इन दोनों के लिए काफी खराब रहा और टीमें दस टीमों की अंक तालिका में सबसे नीचे रही थीं। इस बार इन दोनों टीमों  के लिए क्‍या कुछ समीकरण बन रहे हैं। बात पहले करते हैं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की। ताजा अंक तालिका में सीएसके ने दस मैच खेले हैं और इसमें से पांच में जीत दर्ज की है और चार में हार मिली है, एक मैच का नतीजा नहीं निकला है। इस तरह से टीम के पास 11 अंक हैं। अभी टीम को अपने चार और मैच खेलने हैं। अगला ही मुकाबला सीएसके का मुंबई इंडियंस से होगा। ये मैच उसके अपने मैदान पर खेल जाएगा, जो टीम का गढ़ है। इतना ही नहीं टीम आने वाले चार में से तीन मुकाबले अपने घर पर खेलेगी। टीम मुंबई इंडियंस के अलावा दो बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ भिड़ेगी, वहीं एक मुकाबला केकेआर से होगा। सीएसके के जो मुकाबले होने हैं, वे सब अपने से अंक तालिका में नीचे की टीमों के खिलाफ खेले जाएंगे, जिनका प्रदर्शन अभी तक कुछ खास नहीं रहा है। सीएसके को प्‍लेऑफ में जाने के लिए आने वाले चार में से कम से कम तीन मैच जीतने ही होंगे। यानी तीन मैच जीतकर टीम के अभी जो 11 अंक हैं, वो बढ़कर 17 तक पहुंच जाएंगे, जो प्‍लेऑफ के लिए काफी हैं। हालांकि टीम चार में से दो मैच जीतकर भी 15 अंक तक पहुंच जाएगी और इतने में भी प्‍लेऑफ में वैसे तो एंट्री होती है, लेकिन इसके लिए ये देखना पड़ेगा कि बाकी जो टॉप की टीमें हैं, वे कैसा प्रदर्शन करती हैं। वहीं दो मैच जीतने पर टीम को बड़ी जीत दर्ज करनी होगी, ताकि उसका नेट रन रेट अच्‍छा रहे और बराबर अंक होने की स्थिति में भी टॉप 4 में जगह बनाए रख सके। 

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस के लिए कैसी है प्‍लेऑफ की राह 
अब जरा मुंबई इंडियंस पर नजर डालते हैं। रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली एमआई के लिए अच्‍छी बात ये है कि टीम ने अभी नौ ही मैच खेले हैं। इसमें से पांच में जीत और चार में उसे हार मिली है, इस तरह से टीम के दस अंक हैं। अब जरा आगे की बात करते हैं। टीम को अभी पांच मैच और खेलने हैं। इन पांच में से टीम तीन मैच अपने घर यानी वानखेड़े स्‍टेडियम में खेलेगी। टीम छह मई को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से उसके घर पर खेलेगी। नौ मई को टीम का मुकाबला आरसीबी से होगा और ये मैच मुंबई में होगा। 12 मई को मुंबई इंडियंस की टीम अपने घर पर गुजरात टाइटंस से खेलेगी। 16 मई को उसका मुकाबला एलएसजी से होगा, वहीं आखिरी बार टीम 21 मई को लीग चरण में उतरेगी और सनराइजर्स हैदराबाद से अपने घर पर खेलती हुई दिखेंगी। यानी मुंबई अलग अलग टीमों से भिड़ेगी और उन टीमों से भी मुकाबला है, जो इस साल अच्‍छा कर रही हैं और प्‍वाइंट्स टेबल में उससे काफी आगे हैं। अब समीकरण समझते हैं। टीम के पास दस अंक हैं। अगर बचे हुए पांच से तीन मैच टीम जीत जाती है तो उसके अंक हो जाएंगे 16। यानी प्‍लेऑफ में एंट्री पक्‍की। लेकिन अगर टीम ने पांच में से दो ही मैच जीते तो उसके अंक हो जाएंगे 14, जो प्‍लेऑफ में एंट्री करा तो सकते हैं, लेकिन नेट रन रेट पर नजर रखनी होगी और बाकी टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं, इसे भी देखना होगा। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो सीएसके और मुंबई इंडियंस की टीम प्‍लेऑफ में जा सकती हैं, बशर्ते कि यहां से अच्‍छा प्रदर्शन करें। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement