Friday, May 17, 2024
Advertisement

IPL 2023 Points Table : RCB की जीत से इस टीम को बिना खेले फ्रीफंड का फायदा, जानिए किसे हुआ नुकसान

IPL 2023 Points Table : आईपीएल 2023 में आरसीबी की जीत और एलएसजी की हार से पूरी अंक तालिका में भारी बदलाव हो गए हैं। किसी को बिना खेले फायदा तो किसी को नुकसान हुआ है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 02, 2023 10:04 IST
Sanju Samson and hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : PTI Sanju Samson and hardik Pandya

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario : आईपीएल 2023 में रोज मैच हो रहे हैं, मैच खत्‍म होने के बाद लगातार प्‍वाइंट्स टेबल में भी बदलाव हो रहा है। जो टीम जीतती है, उसे फायदा होता है, वहीं जो टीम हार जाती है, उसे नुकसान हो जाता है, लेकिन अगर उस टीम को फायदा हो जाए, जो उस दिन मैदान पर उतरी ही नहीं तो फिर क्‍या कहिएगा। आरसीबी और एलएसजी के बीच हुए मैच के बाद ऐसा ही कुछ हुआ है। आरसीबी ने अपना मैच जीत लिया है, ऐसे में उसे तो फायदा होना ही था, वहीं एलएसजी की टीम हारी है, उसे भी नुकसान होना ही था, लेकिन इन दो टीमों की भिड़ंत के बाद दूसरी टीमों की सेहत पर भी असर पड़ा है किसी पर अच्‍छा तो किसी पर बुरा। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर मैच के बाद ऐसा क्‍या हुआ, जो राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम आरसीबी की जीत से झूम उठी है, वहीं पंजाब किंग्‍स की टीम को नुकसान हुआ है। 

hardik pandya

Image Source : PTI
hardik pandya

आरसीबी बनाम एलएसजी मैच के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम नंबर दो पर पहुंची 

फॉफ डुप्‍लेसी की कप्‍तानी वाली आरसीबी ने केएल राहुल की कप्‍तानी वाली एलएसजी को 18 रन से हरा दिया है। हालांकि मैच में कुछ ही समय के लिए केएल राहुल कप्‍तानी कर पाए और चोटिल होने के कारण उन्‍होंने मैदान छोड़ दिया, इसके बाद कमान संभाली क्रूणाल पांड्या ने, लेकिन टॉस के लिए केएल राहुल आए थे, इसलिए हार उन्‍हीं के खाते में जुड़ेगी। आरसीबी और एलएसजी के मैच से पहले जहां गुजरात टाइटंस की टीम नंबर एक पर थी, वहीं एलएसजी की टीम  नंबर दो पर कब्‍जा जमाए हुए थी। उधर राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम नंबर तीन पर नजर आ रही थी। लेकिन आरसीबी ने एलएसजी को ऐसा झटका दिया है कि जीटी तो नंबर वन पर है, लेकिन एलएसजी की टीम नंबर दो से सीधे नंबर तीन पर पहुंच गई है, वहीं संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम फिर से नंबर दो पर आ गई है। मैच से पहले एलएसजी और आरआर के बराबर अंक थे, लेकिन एलएसजी ने कम मैच खेले थे और राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ज्‍यादा मैच खेल लिए थे। अब आरआर और एलएसजी के बराबर मैच हो गए हैं, अंक भी बराबर, यानी दस दस हैं। लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स का नेट रन रेट काफी अच्‍छा है, और एलएसजी का हार के बाद नेट रन रेट गिर गया  है, इसलिए अब वो नंबर तीन पर पहुंच गई है। 

MS Dhoni

Image Source : PTI
MS Dhoni

एलएसजी की हार और आरसीबी की जीत से पंजाब किंग्‍स भी टॉप 5 से बाहर  
आईपीएल 2023 के प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पता चलता है कि गुजरात टाइटंस अकेली ऐसी टीम है, जिसके पास सबसे ज्‍यादा 12 अंक हैं। वहीं पांच टीमें दस दस अंक पर खड़ी हैं। इन पांच टीमों के बीच पोजीशन का फैसला नेट रन रेट के आधार पर किया गया है। राजस्‍थान रॉयल्‍स,  एलएसजी, सीएसके, आरसीबी और पंजाब किंग्‍स के बराबर दस दस अंक हैं। हालांकि आरसीबी बनाम एलएसजी मैच से सीएसके की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। मैच जीतने के बाद अब आरसीबी की टीम नंबर पांच पर पहुंच गई है, वहीं पंजाब किंग्‍स जो नंबर पांच पर थी, अब नंबर छह पर पहुंच गई है, हालांकि इनके सभी के अंक बराबर हैं। इस तरह से देखें तो प्‍लेऑफ का सिनेरियो अब फंसता हुआ सा नजर आ रहा है। मुंबई इंडियंस के आठ मैचों में आठ अंक हैं, अगर ये टीम अपना अगला मुकाबला जीत जाती है, उसके भी दस अंक हो जाएंगे, इसके बाद टॉप 4 की टीमों का मामला और भी रोचक हो जाएगा। हालांकि जो टॉप टीमों के बीच जिस तरह की जंग चल रही है, उससे पता चलता है कि केकेआर और एसआरएच जो छह अंक पर है और दिल्‍ली कैपिटल्‍स जो चार अंक पर है, उनके लिए आगे की राह बहुत ज्‍यादा मुश्किल नजर आ रही है। इन टीमों का अभी तक आधिकारिक तौर पर तो आईपीएल से पत्‍ता साफ तो नहीं हुआ है, लेकिन गुणा गणित और समीकरण ऐसा ही कुछ कह रहे हैं। हालांकि देखना होगा कि आईपीएल में आने वाले मैचों में कौन सी टीम कैसा प्रदर्शन करती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement