Sunday, May 19, 2024
Advertisement

एक बार फिर विराट की पारी पर उठे सवाल, टी20 में धीमी बल्लेबाजी क्यों कर रहे हैं कोहली?

IPL 2023: विराट कोहली ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 46 गेंदों पर 55 रन बनाए। उनकी इस पारी पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 07, 2023 13:06 IST
Virat Kohli, IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली

आईपीएल 2023 में शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में आरसीबी को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। आरसीबी की हार के बाद एक बार फिर से विराट कोहली की धीमी बल्लेबाजी पर कई सवाल खड़े हो गए हैं। विराट कोहली ने इस मैच में 46 गेंदों पर 55 रनों की पारी खेली। टी20 जैसे फॉर्मेट में उनकी एंकर की घटती भूमिका को लेकर एक बार फिर से बहर शुरू हो गई है। विराट ने इस मैच में 55 रन तो बनाए, लेकिन आरसीबी फिर भी यह मुकाबला हार गई।

विराट की पारी पर उठे सवाल

फिल सॉल्ट की बड़ी अर्धशतकीय पारी की मदद से 20 गेंद रहते ही दिल्ली ने यह मुकाबला अपने नाम कर लिया था। इस साल आरसीबी का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह से फेल साबित रहा है और ऐसे में विराट अगर अंतिम तक टिक कर बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसे सही माना जा सकता है। लेकिन वह टिकने के बाद भी अंत के ओवरों में तेजी से बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं। जिसके कारण उनकी टीम को 20 से 30 रनों नुकसान हो रहा है, जोकि दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में उनकी टीम के लिए एक अच्छा स्कोर रहता।

दिल्ली के खिलाफ खेले गए इस मैच में कोहली ने पहली 18 गेंदों पर सिर्फ 19 रन बनाए थे। इससे साफ जाहिर होता है कि टीमों को अगर अच्छा स्कोर बनाना है तो उन्हें पावरप्ले में आक्रामक बल्लेबाजी करनी होगी। ऐसे में बल्लेबाजों को एंकर रोल निभाने की भूमिका के बचाए आक्रामक रवया अपनाने की जरूरत है।

पोंटिंग ने पहले ही कही थी ये बात

दिल्ली के हेड कोच रिकी पोंटिंग इस सीजन के शुरू में टी20 में एंकर की भूमिका पर संदेह व्यक्त कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने कहा था कि उनका मानना है कि अगर आपके पास आक्रामक और पावरफुल बल्लेबाज हैं तो वह एंकर की भूमिका निभाने के लिए अपना खेल बदल सकते हैं लेकिन पारी संवारने वाले की भूमिका निभा रहा बल्लेबाज बमुश्किल ही 200 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाएगा। इस साल अगर कोई खिलाड़ी ऐसा कर सकता है तो वह अजिंक्य रहाणे है और पोंटिंग की ये बात इस साल सच होती भी नजर आ रही है। पोंटिंग ने कहा कि उन्हें लगता है कि एंकर की भूमिका घटती जा रही है। यह क्रीज पर उतरने वाले बल्लेबाज पर निर्भर करता है क्योंकि कई बार आपको वैसी शुरुआत नहीं मिलती जैसे आप चाहते हैं और ऐसे में आपको अपनी भूमिका बदलने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement