Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IPL 2024 ऑक्शन के लिए हर टीम को हुआ बड़ा फायदा, पर्स में बढ़ गए इतने करोड़ रुपये

IPL 2024 Auction: आईपीएल 2024 का ऑक्शन दुबई में 19 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। अब ऑक्शन के लिए हर टीम के पर्स में 5 करोड़ रुपये का इजाफा किया जाएगा।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: October 26, 2023 22:06 IST
IPL Auction- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IPL Auction

IPL दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली क्रिकेट लीग है। यहां खेलकर कई क्रिकेटर्स ने पैसा और शोहरत कमाई है और इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अलग छाप छोड़ी है। आईपीएल 2023 का खिताब चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को हराकर जीता था। सभी फैंस की निगाहें आईपीएल 2024 पर लगी हुई हैं। अब आईपीएल 2024 सीजन के लिए होने वाले ऑक्शन को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। 

दुबई में होगी नीलामी 

Espnक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक 2024 सीजन से पहले आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होगी। यह पहली बार है कि नीलामी विदेश में आयोजित की जाएगी। दस आईपीएल टीमों के पास 15 नवंबर तक उन खिलाड़ियों की लिस्ट जमा करने का समय है जिन्हें वे रिटेन और रिलीज कर रहे हैं, जिसके बाद दिसंबर की शुरुआत तक ऑक्शन पूल तैयार कर लिया जाएगा। 

5 करोड़ रुपये का हुआ फायदा 

2024 सीजन के लिए अपनी टीम बनाने के लिए हर टीम के पास 100 करोड़ रुपये का पर्स होगा, जो पिछले सीजन के 95 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये ज्यादा है। हर टीम को ऑक्शन के दिन कितना खर्च करना है। यह 2023 की ऑक्शन से उनके खर्च न किए गए पर्स के अलावा, उनके द्वारा रिलीज किए गए खिलाड़ियों के मूल्य पर निर्भर करता है।

टीमों के पास हैं इतने रुपये

वर्तमान में पंजाब किंग्स के पास सबसे बड़ा पर्स है - INR 12.20 करोड़, जबकि मुंबई इंडियंस के पास INR 0.05 करोड़ सबसे छोटा पर्स है। बाकी टीमों में से सनराइजर्स हैदराबाद के पास 6.55 करोड़ रुपये हैं। गुजरात टाइटंस और दिल्ली कैपिटल्स दोनों के पास 4.45 करोड़ रुपये, लखनऊ सुपर जाइंट्स के पास 3.55 करोड़ रुपये, राजस्थान रॉयल्स के पास 3.35 करोड़, आरसीबी के पास 1.75 करोड़ रुपये, कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 1.65 करोड़ रुपये और गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के पास 1.5 करोड़ रुपये हैं।

विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं शामिल

पिछले साल इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर सैम कुरेन को पंजाब किंग्स की टीम ने 18.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। हर चार साल में एक बार मेगा ऑक्शन का आयोजन किया जाता है। आईपीएल 2024 ऑक्शन के लिए कई विदेशी खिलाड़ियों के शामिल होने की संभावना है। इनमें मिचेल स्टार्क हैं, जिन्होंने हाल ही में कहा था कि वह 8 साल बाद आईपीएल खेलने के लिए वापस आ रहे हैं। स्टार्क के अलावा पैट कमिंस, ट्रेविस हेड, क्रिस वोक्स, एलेक्स हेल्स और गेराल्ड कोएत्जी ऑक्शन में शामिल हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

इंग्लैंड की हार से पाकिस्तान को हुआ तगड़ा नुकसान, इस नंबर पर पहुंची टीम; बढ़ीं मुश्किलें

लगातार तीसरी हार से इंग्लैंड ने बनाया खराब रिकॉर्ड, 27 साल बाद वर्ल्ड कप में हुआ ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement