Friday, May 17, 2024
Advertisement

IPL Auction में इस खिलाड़ी पर हो सकती है नोटों की बारिश, वर्ल्ड कप में किया कमाल

IPL 2024 Auction : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 पर आईपीएल टीमों की भी पैनी नजर रही है, ताकि अच्छे खिलाड़ियों को वे अगले सीजन में अपने पाले में शामिल कर सकें।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 17, 2023 12:43 IST
Travis Head - India TV Hindi
Image Source : GETTY Travis Head

IPL 2024 Auction : आईपीएल 2024 का आयोजन तो अगले साल मार्च के आखिर में होने की संभावना है, लेकिन उसकी तैयारी अभी से शुरू हो रही है। बताया जाता है कि दिसंबर में आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की बोली लगेगी, यानी ऑक्शन होगा। इस बार मेगा नहीं, बल्कि मिनी ऑक्शन होना है। वैसे तो इस बात की संभावना कम ही है कि कोई टीम अपने बड़े​ खिलाड़ियों को रिलीज करे, लेकिन इतना जरूर है कि जो नए बड़े खिलाड़ी आएंगे, उन पर अच्छी बोली लग सकती है। ज्यादा नहीं तो चार से छह ​प्लेयर्स ऐसे जरूर हैं, जो इस बार के ऑक्शन में नजर आ सकते हैं और टीमें उन्हें खरीदने में कोई कोताही नहीं बरतना चाहेंगी। इन्हीं में से एक खिलाड़ी हैं ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड। जिनका वर्ल्ड कप अच्छा गया है और संभावना जताई जा रही है कि वे अगले साल के आईपीएल में दिखाई दे सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की वर्ल्ड कप में रहती है अच्छी डिमांड 

आईपीएल में हर साल भारत के अलावा जिस देश के सबसे ज्यादा खिलाड़ी खेलते हैं, वो ऑस्ट्रेलिया है। कई टीमों की तो कमान भी वे संभाल चुके हैं और खिताब भी जीतने में कामयाब हुए हैं। इस बीच इस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड की हो रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है तो इसमें बड़ा योगदान ट्रेविस हेड का भी है। ज्यादा पीछे न जाते हुए, साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल की ही बात करें तो एक कठिन पिच पर, जहां एक एक रन बनाने में मुश्किल हो रही थी, वहां उन्होंने आते ही आक्रामक पारी खेलकर मैच को ऑस्ट्रेलिया की ओर करीब करीब झुका ही दिया था। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबले में इसी पारी ने काफ फर्क डाला। 

सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली 62 रनों की तेजतर्रार पारी 

ट्रेविस हेड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 48 बॉल पर 62 रनों की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से दो छक्के और 9 चौके आए। उन्होंने छोटे स्कोर का पीछा करते हुए पहले दस ओवर में ही करीब करीब ये तय कर दिया था कि उनकी टीम फाइनल में जा रही है। इससे पहले उन्होंने दो विकेट भी झटके। कप्तान पैट कमिंस ने जब उन्हें बॉल थमाई तो पांच ओवर में उन्होंने 21 रन देकर दो विकेट लिए। 

इस ​बार आईपीएल टीमों के पर्स में भी हो रही है बढ़ोत्तरी 

आईपीएल 2023 ऑक्शन की खास बात ये है कि इस बार प्लान है कि बीसीसीआई सभी टीमों के पर्स में पांच करोड़ रुपये और जोड़ने की परमीशन देगी। यानी पहले खिलाड़ी खरीदने के लिए जो पर्स 95 करोड़ का हुआ करता था, वो अब पूरे 100 करोड़ का हो जाएगा। टीमों के पास पहले से जो रकम शेष है और इसके बाद जो खिलाड़ी रिलीज किए जाएंगे, उनकी रकम में ये पांच करोड़ रुपये जुड़ेंगे, इस लिहाल से देखा जाए तो टीमों के पास खिलाड़ी खरीदने के लिए अच्छे खासे पैसे हो जाएंगे। ऐसे में कुछ खिलाड़ियों को खरीदने के लिए टीमों के बीच प्राइजवार छिड़ जाए तो कोई नई बात नहीं होनी चाहिए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, 3 खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

मोहम्मद हफीज को मिली एक और बड़ी जिम्मेदारी, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर निभाएंगे दोहरी भूमिका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement