Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, 3 खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

ODI WC 2023 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसके लिए दोनों टीमें तैयार हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 17, 2023 11:29 IST
Rohit Sharma Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma Virat Kohli

ODI WC 2023 : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की दो फाइ​नलिस्ट तैयार हैं। जहां एक ओर टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में एंट्री की, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। अब 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस​के लिए दोनों टीमें तैयार हैं। साल 2003 में भी सौरव गांगुली की कप्तानी वाली टीम इंडिया और रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन तब भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इस बीच वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में एक नया कारनामा हो गया है, जो अब तक कभी नहीं हुआ था, टीम इंडिया के तीन खिलाड़ियों ने एक तरह से इतिहास रचने का काम किया है। 

इस साल के विश्व कप में विराट कोहली ने बनाए सबसे ज्यादा रन 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली हैं। वे बाकी बल्लेबाजों से इतने आगे हैं कि इस बात की उम्मीद न के बराबर है कि कोई दूसरा बल्लेबाज अब उन्हें यहां से पीछे छोड़ पाएगा। विराट कोहली ने हाल ही में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है। साल 2003 में सचिन तेंदुलकर ने एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाए थे, लेकिन अब वहां पर विराट कोहली का नाम लिख दिया गया है। विराट कोहली दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक ही विश्व कप में 700 से ज्यादा रन बनाए हैं। लेकिन दो और भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 500 का आंकड़ा पार कर लिया है। 

विराट कोहली, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर ने बनाए हैं 500 से ज्यादा रन 

विश्व कप में पहली बार ऐसा हुआ है कि टीम इंडिया के तीन बल्लेबाजों ने 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। विराट कोहली ने जहां अब तक दस मैच खेलकर 711 रन अपने नाम कर लिए हैं। वहीं रोहित शर्मा ने इतने ही मुकाबलों में 550 रन बनाए हैं। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने भी 526 रन बनाने का काम किया है। खास बात ये है कि विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर क्विंटन डिकॉक हैं, जिनके नाम 594 रन हैं, लेकिन उनका विश्व कप अब खत्म हो गया है। न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र ने 578 और इसी देश के डेरिल मिचेल ने 552 रन बनाए हैं, उनका भी विश्व कप खत्म हो गया है। यानी अब ये मान लिया जाना चाहिए कि इस साल के विश्व कप में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के ही नाम रहने वाले हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

मोहम्मद हफीज को मिली एक और बड़ी जिम्मेदारी, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर निभाएंगे दोहरी भूमिका

World Cup 2023 के फाइनल में भारत से भिड़ने के लिए तैयार स्टीव स्मिथ, खिताबी मैच को लेकर दिया बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement