Monday, June 17, 2024
Advertisement

भारत की दीप्ति जीवनजी ने वर्ल्ड पैरा चैंपियनशिप में जीता गोल्ड, इतने सेकेंड में पूरी कर ली रेस

भारत की दीप्ति जीवनजी ने विश्व पैरा एथलेक्टिस चैंपियनशिप 2024 में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने रिकॉर्ड समय में अपनी रेस पूरी और इसी के साथ उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालीफाई कर लिया।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: May 21, 2024 19:18 IST
Deepthi Jeevanji- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Deepthi Jeevanji

भारत की दीप्ति जीवनजी ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर टी20 रेस में 55.07 सेकेंड के विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। पैरा एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता दीप्ति ने अमेरिका की ब्रियाना क्लार्क का 55.12 सेकेंड का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, जो उसने पिछले साल पेरिस में बनाया था। तुर्की की एसिल ओंडेर 55.19 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रही जबकि एक्वाडोर की लिजांशेला एंगुलो 56.68 सेकेंड का समय निकालकर तीसरे स्थान पर रही। 

रिकॉर्ड समय के साथ जीती रेस

दीप्ति जीवनजी ने रविवार को एशियाई रिकॉर्ड समय 56.18 सेकंड के साथ अपनी हीट रेस जीती थी। टी20 वर्ग की रेस बौद्धिक रूप से अक्षम खिलाड़ियों के लिए है। दीप्ति ने पिछले साल हांगझोउ पैरा एशियाई खेलों की 400 मीटर टी20 स्पर्धा में 56.69 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता था जो तत्कालीन एशियाई रिकॉर्ड था। दीप्ति जूनियर और सीनियर चैंपियनशिप में कई बड़े खिलाड़ियों के साथ भी चुनौती पेश कर चुकी हैं। 

बड़े खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए उन्होंने जूनियर स्तर पर कई पदक जीते हैं। उन्होंने सीनियर स्तर पर सक्षम खिलाड़ियों के साथ पिछली बार चेन्नई में 2022 नेशनल इंटर स्टेट टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था जहां उन्होंने 100 मीटर और 200 मीटर रेस में प्रतिस्पर्धा पेश की थी। योगेश कथुनिया ने पुरुषों के एफ 56 वर्ग चक्का फेंक में 41.80 मीटर के साथ रजत पदक जीता। भाग्यश्री महाराव ने भी महिला गोला फेंक एफ34 वर्ग में 7.56 मीटर के प्रयास के साथ रजत पदक जीता। 

एकता भयान ने भी जीत गोल्ड

भारत की एकता भयान ने सेशन का सर्वश्रेष्ठ 20.12 मीटर का थ्रो फेंककर विश्व पैरा एथलेटिक चैम्पियनशिप में महिलाओं की एफ51 क्लब थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। एकता के स्वर्ण के अलावा कशिश लाकड़ा ने 14.56 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता। अल्जीरिया की नाजेत बूशेर्फ ने 12.70 मीटर के साथ कांस्य पदक हासिल किया। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

प्लेऑफ में आर अश्विन के पास इस स्टार गेंदबाज को पछाड़ने का मौका, पहले एलिमिनेट में बन सकती है बात

RCB vs RR Eliminator: ऐसी हो सकती दोनों टीमों की Playing 11, इन प्लेयर्स को मौका मिलने के पूरे चांस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement