Sunday, June 23, 2024
Advertisement

IPL को इस बार नहीं मिलेगा नया चैंपियन, RCB की हार से हो गया फाइनल

आईपीएल जीतने की अब जो 3 दावेदार टीमें बची हैं, वे सभी कम से कम एक बार खिताब जरूर जीत चुकी हैं। यानी इस साल नया चैंपियन देखने के लिए नहीं मिलेगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 23, 2024 12:04 IST
ipl 2024- India TV Hindi
Image Source : IPL IPL को इस बार नहीं मिलेगा नया चैंपियन, RCB की हार से हो गया फाइनल

IPL 2024 Champion: आईपीएल 2024 में अब केवल 3 ही टीमें ऐसी बची हैं, जो इस साल का खिताब जीत सकती हैं। लीग चरण समाप्त होने के बाद चार टीमें दावेदार थीं, लेकिन अब आरसीबी का भी पत्ता कट गया है। इस बीच आरसीबी की राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली हार के बाद अब ये भी तय हो गया है कि आईपीएल 2024 का नया चैंपियन नहीं मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जो भी टीमें अब बची हैं, वे कम से कम एक बार ट्रॉफी जरूर जीत चुकी हैं। 

लीग चरण के बाद चार टीमों ने की थी प्लेऑफ में एंट्री 

इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग में चार टीमों ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की थी। पहले नंबर पर केकेआर ने क्वालिफाई किया। दूसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आई। तीसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स ने फिनिश किया और सबसे आखिरी में चौथे नंबर की टीम आरसीबी ने भी एंट्री कर ली। पहले क्वालिफायर में भले ही सनराइसर्ज हैदराबाद की टीम हार गई हो, लेकिन उसे एक और चांस मिलेगा, क्योंकि उसने दूसरे नंबर पर अंक तालिका में फिनिश किया था। पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम को फाइनल में जाने के दो मौके मिलते हैं। यही कारण है कि टीमें जब लीग चरण खेल रही होती हैं, तब उनकी कोशिश यही रहती हैं ​वे टॉप 2 में अपनी जगह बना लें। 

केकेआर की टीम ने किया फाइनल में क्वालिफाई 

अंक तालिका में तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली टीम खिताब की दावेदार तो रहती है, लेकिन टीम एक भी मैच हार जाए तो कहानी वहीं पर खत्म हो जाती है। यही आरसीबी के साथ हुआ। केकेआर की टीम ने पहला क्वालिफायर जीतकर सीधे फाइनल में एंट्री कर ली है। वहीं एसआरएच को हारने के बाद भी एक मौका और मिलेगा। आरसीबी एलिमिनेटर खेल रही थी, इस हार के साथ ही टीम अब दावेदारी से बाहर हो गई है। इस बीच राजस्थान रॉयल्स ने भले ही अपना मुकाबला जीत लिया हो, लेकिन उसे फाइनल में जाने के लिए एक और मैच जीतना होगा। टीम का अब अगला मैच सनराइजर्स हैदराबाद से होगा, जहां क्वालिफायर होगा। 

तीन टीमें कम से कम एक बार जीत चुकी हैं खिताब 

इस बीच अब जो तीन दावेदार बचे हैं। वे सभी टीमें आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं। राजस्थान रॉयल्स ने तो साल 2008 में जब पहला टूर्नामेंट खेला गया था, तभी खिताब पर कब्जा कर लिया था। वहीं बात अगर केकेआर की करें तो इस टीम ने साल 2012 और 2014 में दो बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है। तीसरे टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने साल 2016 में डेविड वार्नर की कप्तानी में खिताब पर कब्जा किया था। यानी अगर राजस्थान और हैदराबाद की टीम जीत दर्ज करती है तो ये उनका दूसरा खिताब होगा। वहीं अगर केकेआर की टीम फाइनल अपने नाम करती है तो ये उसका तीसरा खिताब होगा। हालांकि आने वाले दिनों में एक और टीम बाहर हो जाएगी। इसके बाद देखना दिलचस्प होगा कि आखिरी में 26 मई को आईपीएल की चैंपियन कौन सी टीम जीतकर सामने आती है। 

यह भी पढ़ें 

RCB के कैंप में दुख और गम, VIDEO देखकर आपकी आंखें भी हो जाएंगी नम

RCB की टीम के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड, इस अनचाही लिस्ट में निकल गई सभी टीमों से आगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement