Monday, May 13, 2024
Advertisement

IPL 2024 में पहली बार खेलते नजर आएंगे ये 5 स्टार खिलाड़ी, इंटरनेशनल क्रिकेट में मचा चुके हैं तबाही

इंडियन प्रीमियर लीग में इस साल कई बड़े नाम पहली बार खेलेंगे। कई दिग्गज टूर्नामेंट के आगामी 17वें सीजन में अपना आईपीएल डेब्यू करने के लिए तैयार नजर आ रहे हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 21, 2024 11:58 IST
IPL 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY IPL में खेलेंगे ये पांच स्टार खिलाड़ी

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन अब से कुछ ही दिन दूर नजर आ रहा है। हालांकि आईपीएल को लेकर अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन मार्च के अंत में इस टूर्नामेंट की शुरुआत होने की उम्मीद है। आईपीएल में कई खिलाड़ियों में अपना नाम बड़ा किया। इस लीग ने खिलाड़ियों के करियर को बदलने में एक अहम भूमिका निभाई है। भारत को हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, रिंकू सिंह जैसे कई स्टार खिलाड़ी इसी लीग ने दिए हैं। इस बार भी टूर्नामेंट में अनेकों खिलाड़ी डेब्यू करने को तैयार हैं, लेकिन आज हम ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में हाल के समय में दमदार प्रदर्शन किया है और अब वें आईपीएल में डेब्यू करने को तैयार हैं। 

IPL 2024 में डेब्यू कर सकते हैं ये 5 स्टार

  1. शमर जोसेफ: वेस्टइंडीज के स्टार युवा खिलाड़ी शमर जोसेफ पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में खेलेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद जोसेफ का नाम पूरी दुनिया ने जाना। उन्हें टूर्नामेंट के आगामी सीजन के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स द्वारा मार्क वुड के रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना गया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने वुड के वर्कलोर्ड को मैनेज करने के लिए उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। जोसेफ को सुपर जायंट्स ने 3 करोड़ रुपये में साइन किया है।
  2. गेराल्ड कोएत्जी: टूर्नामेंट में आने वाले एक और इंटरनेशनल सुपरस्टार साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कोएत्जी हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में रिकॉर्ड 20 विकेट लिए। उन्होंने एक वर्ल्ड कप सीजन में एक साउथ अफ्रीकी गेंदबाज द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड भी बनाया। उन्हें आईपीएल नीलामी 2024 में मुंबई इंडियंस ने 5 करोड़ में साइन किया था। कोएत्जी को आईपीएल 2021 के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें लियाम लिविंगस्टोन के रिप्लेसमेंट के रूप में चुना था, लेकिन उन्होंने तब कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका था।
  3. नंद्रे बर्गर: साउछ अफ्रीका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज, बर्गर आईपीएल लाइन-अप में एक और साउथ अफ्रीकी स्टार हैं। उन्होंने हाल ही में भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज के दौरान अपने प्रदर्शन से कई लोगों को इंप्रेस किया, जहां उन्होंने 11 विकेट लिए, जो साउथ अफ्रीका के लिए संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट थे। बर्गर को राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में सिर्फ 50 लाख रुपये की कीमत पर साइन किया है।
  4. स्पेंसर जॉनसन: ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन के लिए 2023 यादगार साल रहा। ब्रिस्बेन हीट के लिए बीबीएल के 12वें सीजन में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने टूर्नामेंट में 19 विकेट लिए। जॉनसन ने द हंड्रेड में अपने डेब्यू पर ओवल इनविंसिबल्स के लिए जोस बटलर और फिल साल्ट जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए। उन्हें आईपीएल 2024 की नीलामी में गुजरात टाइटंस द्वारा 10 करोड़ रुपये का शानदार पर्स मिला।
  5. रचिन रवींद्र: न्यूजीलैंड की युवा स्टार रचिन रवींद्र भी आईपीएल डेब्यू के लिए तैयार हैं। वनडे विश्व कप 2023 में रिकॉर्ड तोड़ने के बाद, रचिन को चेन्नई सुपर किंग्स ने आगामी सीज़न के लिए 1.80 करोड़ रुपये में चुना था। वह हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का हिस्सा थे और गेंद को स्पिन करने की क्षमता के साथ-साथ एक टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज भी हैं।

यह भी पढ़ें

चौथे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में बदलाव, अब रोहित के साथ कौन निभाएगा ये जिम्मेदारी

IPL 2024 में ऋषभ पंत की जगह कौन करेगा विकेटकीपिंग? दिल्ली कैपिटल्स के पास 5 बड़े दावेदार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement