Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL ऑक्शन के अजीब आंकड़े, सबसे बड़े प्लेयर के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर बनने तक पैदा नहीं हुआ था सबसे युवा खिलाड़ी

IPL Auction: इसी महीने होने वाले आईपीएल ऑक्शन के लिए कुल 991 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस लिस्ट में शामिल सबसे बड़े खिलाड़ी के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर बनने तक सबसे युवा खिलाड़ी पैदा भी नहीं हुआ था।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 02, 2022 16:37 IST
Aayan Afzal Khan, Delhi Capitals- India TV Hindi
Image Source : GETTY, IPL Aayan Afzal Khan, Delhi Capitals

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन के आगाज से पहले इसी महीने के अंत में मिनी ऑक्शन का आयोजन होना तय है। अपनी जबरदस्त प्रतियोगिता के लिए दुनियाभर में मशहूर भारत की सबसे कमाऊ टी20 लीग का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि दुनिया का हर खिलाड़ी आईपीएल से जुड़ने को बेताब रहता है। आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्शन हो चुका है। अब 2023 सीजन से पहले होने वाला ऑक्शन छोटे स्तर का है, जिसके लिए दुनियाभर से कुल 991 क्रिकेटरों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।आईपीएल में रजिस्ट्रेशन कराने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दो खिलाड़ियों के बीच के उम्र का फासला हैरान करने वाला है।  

सबसे बड़े और सबसे युवा खिलाड़ियों के बीच उम्र का चौंकाने वाला अंतर

आईपीएल दुनिया की सबसे तगड़ी कंपिटीशन वाली टी20 क्रिकेट लीग है, जिसका दरवाजा सबके लिए खुला है। इसके अंदर आने के लिए खिलाड़ी के अंदर जरूरी टैलेंट और स्किल भर होना चाहिए। यह प्लेयर की उम्र का मोहताज तो हरगिज नहीं है। उदाहरण के लिए मिनी ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले तमाम प्लेयर्स की लिस्ट पर गौर कीजिए। इस लिस्ट में मौजूद सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जब बालिग हुआ था तब रजिस्ट्रेशन कराने वाला सबसे युवा खिलाड़ी पैदा भी नहीं हुआ था। इसे यूं समझिए कि जब सबसे बड़े खिलाड़ी को वोटिंग राइट्स मिले थे तब यबसे यंग प्लेयर इस दुनिया में आया तक नहीं था।

भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा सबसे बड़े खिलाड़ी

भारतीय फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा पहले कई साल आईपीएल में खेल चुके हैं। वह भारतीय लीग में 13 सीजन तक सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे हैं। मिश्रा पिछले सीजन में लीग का हिस्सा नहीं बन सके थे। उन्होंने आईपीएल 2023 से पहले होने वाले मिनी ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। उनकी उम्र 40 साल 8 दिन है।

अयान अफजल खान सबसे युवा खिलाड़ी

यूएई के ऑर्थोडोक्स बॉलर आयन अफजल खान आईपीएल की नीलामी के लिए पंजीकरण कराने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उनकी उम्र सिर्फ 17 साल 17 दिन है। वह पहले कभी आईपीएल  का हिस्सा नहीं रहे हैं।

मिश्रा और खान के बीच 22 साल से ज्यादा का फासला

अब अगर अमित मिश्रा और आयन अफजल खान के बीच के उम्र का अंतर निकालें तो हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आता है। लिस्ट में दिए गए उम्र के मुताबिक भारतीय स्पिनर मिश्रा यूएई के इस खिलाड़ी से 22 साल 356 दिन बड़े हैं। यानी जब आयन अफजल खान पैदा भी नहीं हुए थे तब अमित मिश्रा फर्स्ट क्लास क्रिकेटर बन चुके थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement