Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL Media Rights: 'उन्होंने मेरा नाम तक बैन कर दिया...,' ललित मोदी का आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी पर बड़ा बयान

ललित मोदी को 2010 में आईपीएल कमिश्नर के पद से हटा दिया गया था। उनके ऊपर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस चल रहा है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 14, 2022 18:06 IST
ललित मोदी- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES ललित मोदी

Highlights

  • ललित मोदी को 2010 में आईपीएल कमिश्नर के पद से किया गया था निलंबित
  • IPL 2023-2027 के मीडिया राइट्स की नीलामी 107 करोड़ प्रति मैच तक पहुंची
  • 2008 में ललित मोदी ने की थी आईपीएल की शुरुआत

IPL 2022 के बाद लगातार मीडिया राइट्स की नीलामी चर्चा का विषय बनी हुई है। करीब पिछले तीन दिनों से अगले पांच सालों के लिए टीवी और डिजिटल राइट्स के लिए कई ग्रुपों में जंग चल रही है। इसी बीच भारत से भाग कर ब्रिटेन में रहने वाले आईपीएल (IPL) के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी ने IPL 2023 से 2027 तक के लिए जारी मीडिया राइट्स के ऑक्शन को लेकर कई सारे पोस्ट किए हैं। उन्होंने यह सभी पोस्ट अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर किए हैं। 

कई यूजर्स ने ललित मोदी को आईपीएल की शुरुआत के लिए धन्यवाद दिया। गौरतलब है कि 2008 में आईपीएल के पहले सीजन की शुरुआत ललित मोदी ने ही की थी। यूजर्स के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए ललित मोदी ने एक फैन द्वारा उनकी वापसी के ट्वीट पर कहा कि, यहां बहुत ज्यादा राजनीति है जो कि मेरे लिए नहीं है। मैंने इसे बनाया और आप सभी फैंस को और अपने देश को समर्पित कर दिया। लेकिन यह (IPL) हमेशा मेरे बेबी की तरह रहेगा।

'उन्होंने मेरा नाम भी बैन कर दिया...'

एक अन्य इसी तरह के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए ललित मोदी ने लिखा कि,"उन्होंने मेरा नाम भी बैन कर दिया। मुझे कमेंट्री तक करने की इजाजत नहीं मिली। यह डर है उनके अंदर, क्योंकि उन्होंने आईपीएल को उठाने में बनाने में कुछ भी नहीं किया बल्कि सिर्फ इससे पैसा बनाया है। इससे मुझे फर्क नहीं पड़ता। छोटी सोच, गलत मानसिकता वाले लोग मुझसे यह उपलब्धि या तथ्य नहीं छीन सकते कि मैंने इसे बनाया। मेरे लिए इतना बहुत है।"

गौरतलब है कि इस साल मीडिया राइट्स के ऑक्शन की कीमत प्रति मैच करीब 107 करोड़ (टीवी और डिजिटल) तक पहुंच गई है। जबकि पहले सीजन में एक मैच की कीमत सिर्फ 13.7 करोड़ थी। तकरीब 95 करोड़ का अंतर 2008 से 2022 तक देखने को मिला है। ललित मोदी ने 12 मई को एक ट्वीट करते हुए लिखा था कि, मुझे उम्मीद है कि आईपीएल की कीमत 6 से 10 बिलियन डॉलर तक जा सकती है। मुझे गर्व है मैंने अपने देश को एक ऐसा गिफ्ट दिया। उन्होंने 14 जून 2022 को एक बार फिर अपने उस ट्वीट और प्रेडिक्शन की याद भी दिलाई।

IPL Media Rights : इस कंपनी ने खरीदे आईपीएल के सारे डिजिटल राइट्स! कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

क्यों ललित मोदी से छिना सबकुछ?

दरअसल पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी को प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत आरोपी घोषित किया गया था। इस बिना पर उनके खिलाफ केस भी चला। ललित मोदी पर आईपीएल के प्रसारण अधिकार मॉरिशस की कंपनी वर्ल्ड स्पोर्ट्स को देने के बदले 125 करोड़ रुपए कमीशन लेने का आरोप भी लगाया गया। प्रवर्शन निदेशालय (ED) ने यह मामला 2010 में दर्ज किया। मोदी पर दो नई टीमों की नीलामी के लिए गलत तरीके अपनाने का भी आरोप है। उसी साल मोदी को आईपीएल कमिश्नर पद से निलंबित कर दिया गया जिसके बाद से वह ब्रिटेन भाग गए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement