Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL Media Rights Update : तीसरे पैकेज C के लिए कंपनियों में क्यों छिड़ी है जंग, यहां जानिए अब तक का सारा अपडेट

बीसीसीआई ने जो चार पैकेज बनाए हैं, उसमें से दो की बोली पूरी हो गई है, लेकिन तीसरे पैकेज के लिए अभी जंग छिड़ी हुई है। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 13, 2022 18:47 IST
IPL Media Rights Update News- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IPL Media Rights Update News

Highlights

  • आईपीएल के टीवी और डिजिटल के मीडिया राइट्स की बोली खत्म
  • दूसरे दिन की नीलामी भी खत्म, तीसरे पैकेज के लिए भी मारामारी
  • अभी दो पैकेज पर फैसला बाकी, बीसीसीआई करेगी इसका ऐलान

IPL Media Rights Auction Day 2 LIVE  : आईपीएल एक बार फिर सोशल मीडिया पर टॉप ट्रेंड कर रहा है। आईपीएल 2022 खत्म हो चुका है और आईपीएल 2023 अभी काफी दूर है। लेकिन इस बीच आईपीएल के मीडिया राइट्स बेचे जा रहे हैं, इसलिए पिछले दो दिन से आईपीएल को लेकर क्रिकेट फैंस में जबरदस्त उत्सुकता बनी हुई है। बीसीसीआई की ओर से आयोजित की जा रही ई नीलामी के अब तक दो दिन हो चुके हैं, लेकिन अभी तक ये साफ नहीं है कि आईपीएल मीडिया राइट्स किसे मिले हैं। हालांकि खबरें इस तरह की आ रही है कि  बीसीसीआई ने जो चार पैकेज बनाए हैं, उसमें से दो की बोली पूरी हो गई है, लेकिन तीसरे पैकेज के लिए अभी जंग छिड़ी हुई है। अब दूसरे दिन की नीलामी का भी वक्त पूरा हो गया है, अब बची हुई नीलामी तीसरे दिन यानी मंगलवार को भी जारी रहेगी। 

आईपीएल 2023 से 2027 तक के लिए लगाई जा रही है बोली

आईपीएल के साल 2023 से लेकर साल 2027 के मीडिया राइट्स को लेकर खबरें इस तरह की आ रही है कि टीवी राइट्स जिसका बेस प्राइज 49 करोड़ रुपये प्रति दिन था, वो 57.5 करोड़ प्रति दिन के हिसाब से बिक गए हैं। वहीं दूसरा पैकेज डिजिटल राइट्स का है। जिसका बेस प्राइज 33 करोड़ रुपये प्रति दिन था, वो 48 करोड़ रुपये प्रति दिन के हिसाब से बिक गया है। इस तरह से पैकेज ए और बी को मिलाकर एक दिन के मैच की कुल कीमत 105.5 करोड़ रुपये हो गई है। मीडिया राइट्स का पैकेज ए और बी मिलाकर 43,255 करोड़ रुपये में ​​​बिक गया है। अब तीसरे पैकेज की बारी है।

तीसरे पैकेज में केवल 18 मैच प्रति साल दिखाने का अधिकार
आईपीएल के पैकेज सी को जो भी कंपनी खरीदेगी उसे केवल 18 मैच दिखाने का अधिकार प्राप्त होगा। इसमें आईपीएल सीजन का पहला मैच, डबल हेडर और प्लेआफ के मैच दिखाने का राइट मिलेगा। बीसीसीआई ने इसका बेस प्राइज 11 करोड़ रुपये प्रति दिन के हिसाब से रखा था। बताया जाता है कि जिस वक्त नीलामी खत्म हुई, तब त​क इस पर 17 करोड़ रुपये तक की बोली लगाई जा चुकी थी। ये पैकेज पांच साल के लिए दिए जा रहे हैं तो पैकेज सी वाली कंपनी पांच साल में कुल 90 मैच दिखा पाएगी।  हालांकि अभी तक साफ नहीं है कि पहला और दूसरा पैकेज किस कंपनी ने खरीदा है, माना जा रहा है कि जब चारो पैकेज बिक जाएंगे, उसके बाद ही बीसीसीआई ऐलान करेगी कि कौन सा पैकेज किस कंपनी ने खरीदा है। 

आईपीएल 2023 से 2027 मीडिया राइट्स
टीवी राइट्स : 57.5 करोड़
डिजिटल राइट्स : 48 करोड़
एक मैच के लिए कीमत : 105.5 करोड़
मीडिया राइट्स का पैकेज-ए और पैकेज-बी : 43,255 करोड़ 
टीवी राइट्स का बेस प्राइस : 49 करोड़
डिजिटल राइट्स का प्राइस : 33 करोड़ 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement