Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

IPL ऑक्शन में इतने खिलाड़ी हो सकेंगे रिटेन! टीमों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

IPL: आईपीएल 2025 से पहले मेगा ऑक्शन होना है। इसलिए टीमों की क्या राय है, इसे जानने के लिए बीसीसीआई ने अहमदाबाद में एक बड़ी बैठक बुलाई है, इसमें फैसला लिया जा सकता है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: April 10, 2024 10:26 IST
ipl- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL ऑक्शन में इतने खिलाड़ी हो सकेंगे रिटेन! टीमों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

IPL Mega Auction 2025 : अभी तो इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन खेला जा रहा है, जो अब लगभग आधे की ओर जा रहा है। इस बीच बीसीसीआई ने अगले साल के आईपीएल के लिए भी कुछ अहम फैसले लेने की तैयारी कर ली है। खास बात ये है कि इस साल दिसंबर के आसपास आईपीएल 2025 के लिए मेगा ऑक्शन होगा। उसके लिए टीमों की क्या राय बनती है, इसको लेकर बीसीसीआई ने सभी 10 टीमों के मालिकों की एक बैठक ​बुलाई है। इसमें कुछ खास फैसले लिए जा सकते है। खास बात ये है कि अभी तक जो खबरें निकल कर आई हैं, उससे पता चलता है कि अब मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। 

अगले साल के आईपीएल पहले होगी बड़ी नीलामी 

आईपीएल में हर तीन साल बाद मेगा ऑक्शन होता है। अभी तक के नियमों के अनुसार टीमें अधिक से अधिक केवल 4 ही खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं, बाकी को उन्हें छोड़ना होता है। इसमें भी विदेशी खिलाड़ी केवल दो ही रह सकते हैं। जो खिलाड़ी रिलीज कर दिए जाते हैं, वे फिर से ऑक्शन में आते हैं और उन्हें टीमें खरीदती हैं। इस बीच टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से खबर सामने आई है कि अगले साल के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले टीमें चाहती हैं कि उन्हें 4 से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन करने की परमीशन दी जाए।  हो सकता है इनकी संख्या 8 तक जा पहुंचे। 

अहमदाबाद में होनी है टीम मालिकों की बैठक 

बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों की बैठक अगले सप्ताह अहमदाबाद में होनी है। इससे पहले सूत्रों के हवाले से पता चला है कि ज्यादातर टीमें चाहती हैं कि अब तक जो वे 4 खिलाड़ी रिटेन कर सकती थीं, उनकी संख्या में ​बढ़ोत्तरी होनी चाहिए। बताया जाता है कि टीमें चाहती हैं कि वे एक कोर टीम लेकर लगातार आईपीएल में उतरें। तीन साल तक जिस खिलाड़ी वो तैयार करती हैं, जब वो अच्छा खेलना शुरू करता है तो उसे मजबूरन छोड़ना पड़ता है, इससे टीमों का संयोजन गड़बड़ा जाता है। इतना ही नहीं, टीमों का पर्स अभी खिलाड़ी खरीदने के लिए 90 करोड़ का है, जिसे टीमें 100 करोड़ कराना चाहती हैं। 

सभी टीमें इसके लिए तैयार भी नहीं, इसलिए होगी बैठक 

आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों का मानना है कि टीमों का कोर लगातार बदलता और टूटता रहता है, इससे दिक्कत आती है। हालांकि इस सुझाव पर कुछ आपत्तियां भी हैं, क्यों​कि जो टीमें अपनी कोर टीम नहीं बना पाई हैं, वो बड़े खिलाड़ियों को नीलामी के दौरान खरीदना भी चाहती हैं। अगर हर टीम को 8 खिलाड़ी रिटेन करने का मौका मिला जाएगा तो बड़े बड़े करीब 80 खिलाड़ी रिटेन कर लिए जाएंगे और वे ऑक्शन में आएंगे ही नहीं। यानी खरीदे जाने वाले बड़े खिलाड़ियों की संख्या अपने आप कम हो जाएगी। यही कारण है कि बीसीसीआई सभी फ्रेंचाइजी मालिकों से मिलकर इस पर कुछ आसान रास्ता निकालने की कोशिश करेगा। मीटिंग का दिन पहले ही तय कर दिया गया था, जो 16 तारीख है। देखना होगा कि इस बड़ी बैठक में क्या कुछ निकल कर सामने आता है। 

यह भी पढ़ें 

अर्शदीप सिंह ने टी20 क्रिकेट में पूरे किए 150 विकेट, आशीष नेहरा के साथ स्पेशल क्लब का बने हिस्सा

पंजाब किंग्स ने IPL 2024 में बनाया बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड, लिस्ट में पहले नंबर पहुंची टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement