Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ईरानी ट्रॉफी में यशस्वी जायसवाल का डबल धमाल, बने ऐसा करने वाले 10वें खिलाड़ी

यशस्वी जायसवाल ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का 8वां शतक ठोका है। उनकी औसत 25 पारियों के बाद 77 से भी ऊपर की है। वह टीम इंडिया में जगह बनाने के सबसे मजबूत दावेदारों में से एक हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 01, 2023 20:31 IST
यशस्वी जायसवाल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI यशस्वी जायसवाल

ईरानी ट्रॉफी का मुकाबला ग्वालियर में खेला जा रहा है। रेस्ट ऑफ इंडिया के सामने इस बार चुनौती है रणजी चैंपियन मध्यप्रदेश की। पहले दिन शेष भारत के कप्तान मयंक अग्रवाल ने निराश किया और सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन उसके बाद यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक और सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिए 371 रन की साझेदारी की मदद से शेष भारत ने पहले दिन बुधवार को तीन विकेट पर 381 रन बनाए। जायसवाल ने बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर 213 रन बनाए जो उनके प्रथम श्रेणी करियर का आठवां शतक है। साथ ही ईरानी ट्रॉफी में डबल सेंचुरी लगाने वाले वह 10वें बल्लेबाज बने।

मुंबई के इस बल्लेबाज ने दिन के अंतिम सत्र में पवेलियन लौटने से पहले 259 गेंद खेली तथा 30 चौके और तीन छक्के लगाए। उनके अलावा बंगाल की तरफ से खेलने वाले ईश्वरन ने 240 गेंदों पर 154 रन की अपनी पारी में 17 चौके और दो छक्के जमाए। ईश्वरन का यह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 22वां शतक था। शेष भारत के कप्तान मयंक अग्रवाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अग्रवाल से यहां बड़ी पारी खेलकर भारतीय टीम में वापसी के लिए मजबूत दावा पेश करने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन वह केवल दो रन बनाकर तीसरे ओवर में ही अवेश खान (51 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर हिमांशु मंत्री को कैच दे बैठे। 

ईश्वरन और जायसवाल ने ठोकी टीम इंडिया की दावेदारी

ईश्वरन और जायसवाल ने यहीं से बखूबी जिम्मेदारी संभाली। इन दोनों ने लगभग 82 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया और इस बीच सहजता से रन बटोरे। इन दोनों के सामने मध्य प्रदेश के दोनों मुख्य स्पिनर ऑफ स्पिनर सारांश जैन और बायें हाथ के स्पिनर कुमार कार्तिकेय की एक नहीं चली। जायसवाल और ईश्वरन ने इन पारियों से भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए अपना दावा मजबूत किया। इन दोनों बल्लेबाजों ने इस सत्र में कुछ उम्दा पारियां खेली हैं, जिससे उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने का दावेदार माना जा रहा है। यशस्वी लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, उनके आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने 25 फर्स्ट क्लास पारियों में 1701 रन बनाए हैं जिसमें 77.31 का उनका औसत रहा है और आठ शतक शामिल हैं। मौजूदा समय में अगर सरफराज खान के बाद कोई और टीम इंडिया में आने का दावेदार है वो हैं यशस्वी जायसवाल।

मध्य प्रदेश ने दिन के आखिरी घंटे में इन दोनों को लगातार गेंदों पर आउट करके राहत की सांस ली। तेज गेंदबाज आवेश खान ने दिन के 85वें ओवर में जायसवाल को गुडलेंथ गेंद पर बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी। अगली गेंद पर ईश्वरन भी तेजी से रन चुराने के प्रयास में सारांश जैन के सीधे थ्रो पर रन आउट हो गए। पहले दिन के स्टंप्स तक बाबा इंद्रजीत तीन रन पर खेल रहे थे जबकि सौरभ कुमार को अभी खाता खोलना है। मध्यप्रदेश के लिए रनआउट के अलावा दोनों विकेट आवेश खान ने ही झटके हैं।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: इंदौर की टर्निंग पिच को लेकर भारतीय कोच का बेबाक बयान, ऑस्ट्रेलियाई टीम को दे दी चेतावनी

IND vs AUS: इंदौर टेस्ट में झाड़ू लेकर पहुंचे फैंस, वजह जानकर नहीं रोक पाएंगे हंसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement