Friday, May 03, 2024
Advertisement

'मेरे लिए सबसे खराब समय...;' वेस्टइंडीज के खिलाड़ी का छलका दर्द, कैरेबियाई क्रिकेटरों से की भावुक अपील

वनडे वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि वेस्टइंडीज की टीम टूर्नामेंट में नजर नहीं आएगी। दो बार की वनडे चैंपियन टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 से भी बाहर हो गई थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 02, 2023 15:47 IST
West Indies, World Cup 2023 Qualifiers- India TV Hindi
Image Source : AP वेस्टइंडीज की टीम को स्कॉटलैंड से सुपर सिक्स में मिली हार

वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले दो संस्करण की चैंपियन और लंबे समय तक 50 ओवर क्रिकेट पर राज करने वाली एक टीम का ऐसा हाल होगा, यह शायद किसी ने नहीं सोचा होगा। वेस्टइंडीज की टीम पहले जहां टी20 वर्ल्ड कप 2022 के मेन राउंड में जगह नहीं बना पाई थी। वहीं वनडे वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि दो बार की वर्ल्ड चैंपियन टीम मेन राउंड में नहीं पहुंच पाई है। पूरा क्रिकेट जगत इस टीम के ऐसे हालातों से हैरान है। वहीं टीम के पूर्व कप्तान और प्रमुख ऑलराउंडर जेसन होल्डर भी इस नाकामयाबी से खासा दुखी हैं। उन्होंने इस समय को अपना सबसे खराब समय बताया, साथ ही विंडीज क्रिकेट के गिरते ग्राफ को ऊपर ले जाने के लिए बोर्ड और क्रिकेटर्स को खास सलाह दी।

होल्डर की भावुक अपील

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहने के बाद साथी क्रिकेटरों से एक भावुक अपील की है। उन्होंने कहा है कि, सभी खिलाड़ी खेल की बेहतरी के लिए ‘प्रांतीय’ मानसिकता छोड़ें और ‘एक क्षेत्र’ के रूप में साथ आएं। शनिवार को विश्व कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स मुकाबले में स्कॉटलैंड के खिलाफ सात विकेट की हार के साथ वेस्टइंडीज की टीम प्रतियोगिता से बाहर हो गई। इससे पहले लीग स्टेज में जिम्बाब्वे और नीदरलैंड ने भी वेस्टइंडीज की टीम को मात दी थी। जेसनहोल्डर ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, यह (क्रिकेट) निजी चीज या प्रांतीय चीज नहीं है। हमें एक क्षेत्र के रूप में एकजुट होना होगा और सोचना होगा कि एक ग्रुप या टीम के तौर पर हमें कैसे आगे बढ़ना है। आपको बता दें कि क्रिकेट वेस्टइंडीज छह संघों का समूह है जिसमें बारबडोस, ग्याना, जमैका, लेवर्ड आइलैंड्स, त्रिनिदाद एंड टोबैगो और विंडवर्ड आइलैंड्स शामिल हैं।  

West Indies, World Cup 2023 Qualifiers

Image Source : AP
लीग स्टेज में जिम्बाब्वे और नीदरलैंड ने भी वेस्टइंडीज को हराया

होल्डर ने आगे कहा कि उनकी टीम को स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबले की अहमियत पता थी और उनके पास अच्छा मौका था लेकिन वह अंत में जीत दर्ज नहीं कर पाए। उन्होंने बताया कि, हमें पता था कि क्या दांव पर लगा है और हमारे पास क्वालीफाई करने का मौका था। हमारे पास स्कॉटलैंड को हराने का मौका था लेकिन हम ऐसा नहीं कर पाए। यह संभवत: टीम के साथ मेरे लिए सबसे खराब समय में से एक है। लेकिन आपको पता है कि अब भी काफी सकारात्मक पक्ष हैं। मैं निकोलस पूरन के लिए बेहद खुश हूं, पूरे टूर्नामेंट के दौरान वह जिस तरह खेला। यह देखकर अच्छा लगता कि कुछ युवा खिलाड़ियों को बड़े मंच पर मौका मिला।

West Indies Cricket team

Image Source : GETTY
West Indies Cricket team

ऐसे नहीं निकलेगा समाधान

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ने यह भी कहा कि किसी भी अल्पकालिक योजना से वेस्टइंडीज क्रिकेट को मदद नहीं मिलेगी और जमीनी स्तर पर बदलाव करने होंगे। पिछले कुछ वर्षों में वेस्टइंडीज के प्रदर्शन में ‘उतार-चढ़ाव’ दिखा है। इसे देखते हुए यह कोई त्वरित समाधान नहीं है, यह कुछ ऐसा है जिस पर हमें समय बिताने की जरूरत है। जैसा कि मैंने कहा, ग्राउंड लेवल  पर  विकास सबसे महत्वपूर्ण चीज है, जहां हम बस चीजों को सही जगह पर रख सकते हैं और अपनी प्रतिभा का विकास कर सकते हैं। उम्मीद है कि अगले कुछ वर्षों में हमें इसका फल मिलेगा।

यह भी पढ़ें:-

वेस्टइंडीज समेत यह टीमें वर्ल्ड कप से बाहर, स्कॉटलैंड बिगाड़ेगा जिम्बाब्वे-श्रीलंका में से किसी एक का खेल!

वेस्टइंडीज के लिए अभी भी खुले हुए हैं वर्ल्ड कप के दरवाजे! पाकिस्तान के हाथ में कामयाबी की चाबी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement