Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज समेत यह टीमें वर्ल्ड कप से बाहर, स्कॉटलैंड बिगाड़ेगा जिम्बाब्वे-श्रीलंका में से किसी एक का खेल!

भारत में 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप के मेन राउंड की शुरुआत होगी। इसके लिए आठ टीमें पहले ही तय हो चुकी हैं, जबकि दो टीमें क्वालीफायर राउंड के बाद फाइनल होंगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 02, 2023 15:11 IST
ICC ODI World Cup 2023 Qualifiers- India TV Hindi
Image Source : ICC TWITTER ICC ODI World Cup 2023 Qualifiers

भारत में इस साल 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के 13वें संस्करण के लिए क्वालीफायर राउंड टूर्नामेंट जिम्बाब्वे में खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट मेंकुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था और 9 जुलाई को अंत में सिर्फ दो टीमें ही क्वालीफायर से अक्टूबर-नवंबर में होने वाले मेन राउंड में जगह बना पाएंगी। भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले से ही मेन राउंड में मौजूद हैं। क्वालीफायर राउंड में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला जब वेस्टइंडीज की टीम सुपर सिक्स के मुकाबले में स्कॉटलैंड से हारने के बाद वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। वेस्टइंडीज के अलावा ओमान की टीम भी वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हुई। इसके अलावा नीदरलैंड के लिए भी लगभग एंट्री के रास्ते बंद हो गए। हालांकि, अभी नीदरलैंड 6 अंकों तक सुपर 6 में पहुंच सकता है लेकिन उसका नेट रनरेट बेहद खराब है।

अगर बाकी टीमों की बात करें तो रविवार को श्रीलंका और जिम्बाब्वे की टीमें आमने-सामने हैं। आज जो भी टीम जीतेगी उसे विश्वकप का टिकट मिल जाएगा। क्योंकि अभी तक दोनों टीमें 6-6 अंकों के साथ क्रमश: पहले व दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा स्कॉटलैंड की टीम के अभी दो मैच बाकी हैं और टीम 4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं नीदरलैंड के लिए भी राह मुश्किल दिख रही है। डच टीम के दो बैच ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ बाकी हैं और अभी वो दो अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। उसका नेट रनरेट भी माइनस में है। जबकि टॉप 3 टीमें पॉजिटिव नेट रनरेट के साथ पॉइंट्स टेबल में मौजूद हैं।

स्कॉटलैंड बिगाड़ेगी खेल!

जिम्बाब्वे और श्रीलंका में से कोई एक टीम 8 अंकों का आंकड़ा छूकर 9 जुलाई को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के साथ वर्ल्ड कप का टिकट कटवा लेगी। इसके अलावा बचे हुए एक स्थान के लिए इन दोनों में से कोई एक टीम और स्कॉटलैंड व नीदरलैंड के बीच जंग देखने को मिलेगी। यानी स्थान एक और मुकाबला होगा त्रिकोणीय। उस स्थिति में क्या समीकरण बनेंगे वो जानते हैं। सबसे पहले जिम्बाब्वे या श्रीलंका में से जो टीम आज हारेगी। उसको एक मौका और मिलेगा यानी उसका एक मैच बाकी रहेगा। जिम्बाब्वे आखिरी  मैच स्कॉटलैंड से खेलेगी तो श्रीलंका आखिरी मैच में पहले से बाहर वेस्टइंडीज का सामना करेगी। अगर आज हारने वाली टीम आखिरी मुकाबला जीत जाती है तो श्रीलंका व जिम्बाब्वे 8-8 अंकों के साथ वर्ल्ड कप का टिकट कटवा लेंगे।

यह हैं खास समीकरण

अगर आखिरी मुकाबले में भी आज हारने  वाली टीम, मान लीजिए अगर जिम्बाब्वे आज और आखिरी मैच में स्कॉटलैंड से भी हारती है तो फिर टीम 6 अंक पर ही रहे जाएगी। यही समीकरण श्रीलंका के साथ भी हो सकता है अगर आज के मुकाबले में जिम्बाब्वे उसे हरा दे। उधर स्कॉटलैंड के बचे हुए मुकाबले नीदरलैंड और जिम्बाब्वे से हैं। अगर टीम आखिरी दोनों मुकाबले जीत जाती है और नेट रनरेट बेहतर कर लेती है तो दूसरे स्थान पर जगह बना सकती है। वहीं नीदरलैंड के पास अपनी जीत के अलावा दूसरों की हार की कामना करने के अलावा कोई और चारा नहीं है। अगर नीदरलैंड आखिरी दो मैच स्कॉटलैंड और ओमान से जीत भी गई तो उसे श्रीलंका या जिम्बाब्वे में से किसी एक टीम के आखिरी दोनों मैच हारने और स्कॉटलैंड के भी हारने की कामना करनी पड़ेगी। उस स्थिति में जब टीमोंके 6-6 अंक होंगे अगर बेहतर नेट रनरेट होगा तो ही डच टीम की उम्मीदें बन पाएंगे। वरना हम उसे बाहर मान सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

वेस्टइंडीज के लिए अभी भी खुले हुए हैं वर्ल्ड कप के दरवाजे! पाकिस्तान के हाथ में कामयाबी की चाबी

विश्व कप से बाहर हुई दो बार की चैंपियन टीम, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ इतना बड़ा उलटफेर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement