Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या बदले हुए बॉलिंग एक्शन के साथ होगी बुमराह की वापसी? टीम के पूर्व कोच ने किया बड़ा खुलासा

जसप्रीत बुमराह को कई मेडिकल एक्सपर्ट और दिग्गज गेंदबाजों ने अपने बॉलिंग एक्शन में बदलाव लाने की सलाह दी। बॉलिंग एक्शन में चेंज उनके लिए एक बड़ा रिस्क हो सकता है। इस स्थिति पर टीम इंडिया के पूर्व कोच ने एक बड़ी बात कही है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 17, 2023 19:40 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jasprit Bumrah

भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की टीम में कब वापसी होगी यह एक पहले बन गई है। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई वनडे सीरीज के लिए कुछ दिनों के लिए टीम में शामिल किया गया था पर उन्हें मैच फिट नहीं होने के चलते सीरीज के आगाज से पहले हटा दिया गया। बुमराह की फिटनेस एक बड़ी समस्या है जो उन्हें लंबे वक्त से टीम से बाहर कर रखा है। वह अक्टूबर 2022 से लगातार टीम से बाहर हैं। उन्हें टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई घरेलू टी20 सीरीज के दौरान बैक इंजरी यानी पीठ की खिंचाव के चलते बाहर होना पड़ा। इसके बाद कई एक्सपर्टों के द्वारा कई रिपोर्टों में बताया गया कि उन्हें अपनी बॉलिंग एक्शन में बदलाव करने की जरूरत होगी। यह बुमराह के लिए मुश्किल हालात के संकेत थे पर टीम इंडिया के पूर्व बॉलिंग कोच ने इसे हल कर दिया है। भरत अरुण को लगता है कि इस समय अपनी चोट से उबर रहे बुमराह को अपना एक्शन बदलने की जरूरत नहीं है।

लंबे वक्त से टीम इंडिया से बाहर बुमराह

Jasprit Bumrah

Image Source : GETTY
Jasprit Bumrah

भारतीय टीम के पूर्व बॉलिंग कोच भरत अरुण का कहना है कि चोटें खेल का हिस्सा हैं और तेज गेंदबाज निश्चित रूप से टीम में वापसी करेंगे। इंजरी के चलते टी20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर रहने को मजबूर बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान बेंगलुरु में एनसीए में एक मैच सिमुलेशन टेस्ट पास कर लिया था। उन्हें इसके बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी वनडे और टी20 सीरीज से बाहर रखा गया। बुमराह को अगले महीने 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरु हो रही 4 टेस्ट की सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट से भी बाहर रखा गया है।

शोएब-होल्डिंग ने बुमराह को बॉलिंग एक्शन में बदलाव की दी थी सलाह

बता दें कि मेडिकल एक्सपर्ट्स के अलावा शोएब अख्तर और माइकल होल्डिंग जैसे पूर्व महान तेज गेंदबाजों ने चोट से दूर रहने और करियर को लंबा करने के लिए बुमराह को बॉलिंग एक्शन में बदलाव की सलाह दी थीं। हालांकि, भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच को ऐसा नहीं लगता।

बुमराह को बॉलिंग एक्शन बदलने की जरूरत नहीं- भरत अरुण

Jasprit Bumrah

Image Source : GETTY
Jasprit Bumrah

भरत अरुण आईएलटी20 में अबु धाबी नाइट राइडर्स के कोचिंग सेट-अप का हिस्सा हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, "बुमराह नंबर एक गेंदबाज हैं और अपने एक्शन से बहुत सफल रहे हैं, तो उन्हें कभी इसे क्यों बदलना चाहिए? मुझे एक तेज गेंदबाज के बारे में बताएं जो चोटिल नहीं हुआ है, चोटें खेल का हिस्सा हैं। बुमराह ने भारतीय क्रिकेट के लिए काफी कुछ किया है और चोटिल होना भी उनके करियर का हिस्सा है और मुझे यकीन है कि वह इससे बाहर निकल आएंगे।"

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement