Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जो रूट क्यों बचपन से हैं सचिन तेंदुलकर के मुरीद? किया चौंकाने वाला खुलासा

जो रूट ने सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानते हुए कई ऐसी बातें कही हैं जिसके बारे में जानकर मास्टर ब्लास्टर के फैंस खुशी से उछल जाएंगे।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 11, 2023 16:11 IST
Joe Root and Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Joe Root and Sachin Tendulkar

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2021-2023 अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रहा है। इसी साल जून में होने वाले फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर लगभग तय मानी जा रही है। हालांकि चैंपियनशिप का सबसे बड़ा बल्लेबाज जो रूट इस मुकाबले में नहीं होंगे क्योंकि इंग्लैंड इस रेस में काफी पीछे है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान पिछले सीजन की तरह इस बार भी चोटी पर बने हुए हैं। जो रूट WTC के मौजूदा सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रूट ने पिछले सीजन में भी सबसे ज्यादा रन बनाए थे पर उनकी टीम फाइनल में जगह नहीं बना सकी थी। WTC 2019-2021 का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था जिसमें केन विलियमसन की कीवी टीम ने बाजी मारी थी। इन तमाम विडंबनाओं के बावजूद इंग्लिश बल्लेबाज रूट एक बल्लेबाज के तौर पर टॉप पर हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की वह इस ऊंचाई को हासिल करने के लिए पूर्व भारतीय दिग्गज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को अपनी प्रेरणा मानते हैं।        

क्यों रूट के आइडल हैं सचिन तेंदुलकर?

Joe Root

Image Source : PTI
Joe Root

मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक रुट ने खुलासा किया है कि वह क्यों अपने आदर्श भारत के लीजेंड सचिन तेंदुलकर को इतना महान मानते हैं। उन्होंने कहा कि वह इस बात से बहुत प्रभावित हैं कि किस तरह सचिन अपने खेलने के दिनों में भारी दबाव का सामना करते थे। बता दें कि इंग्लिश बल्लेबाज वर्ल्ड आईएलटी20 में दुबई कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करेंगे। दुबई कैपिटल्स का वर्ल्ड आईएलटी20 में शुक्रवार को अबु धाबी नाइट राइडर्स से मुकाबला होगा।

बेमिसाल हैं सचिन तेंदुलकर- जो रूट

जो रूट ने आईएल टी20 के ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर जी नेटवर्क पर विशेष बातचीत में कहा, "इस समय कई अच्छे खिलाड़ी खेल रहे हैं लेकिन सचिन को देखिए कि उन्होंने क्या हासिल किया है। वह जिस तरह युवावस्था से इतने लम्बे समय तक ऊंचे स्तर पर खेले, वह काबिले तारीफ है।"

रुट ने आगे कहा, "कई बार ऐसा भी समय था जब उन्होंने दबाव का सारा बोझ अपने कंधों पर झेला और ऐसा उन्होंने 20 साल से ज्यादा लंबे वक्त तक किया। इससे पता लगता है कि वह इतने समय तक भारतीय क्रिकेट के लिए इतने स्पेशल क्यों थे।"

रूट की सचिन से जुड़ी बचपन की यादें

रूट ने सचिन से जुड़ी अपनी बचपन की यादों को ताजा करते हुए कहा, "वह महान खिलाड़ी थे। मैं छोटा था और जिस तरह वह खेलते थे मैं उसकी तारीफ करता और सीखता था। उन्होंने न केवल भारतीय क्रिकेट बल्कि विश्व क्रिकेट के लिए भी अपना योगदान दिया।"

WTC 2021-2023 का सबसे बड़ा बल्लेबाज रूट

जो रूट ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सीजन में 22 मैच की 40 पारियों में सबसे ज्यादा 1915 रन बनाए हैं। उनका औसत 53.19 का है और उन्होंने इस दौरान 8 शतक के अलावा 6 अर्धशतक भी ठोके हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं जिनके खाते में 1527 रन हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement