Monday, April 29, 2024
Advertisement

जोस बटलर ने जन्मदिन को बनाया खास, अंग्रेज कप्तान ने इस स्पेशल रिकॉर्ड में सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के व्हाइट बॉल कप्तान जोस बटलर ने 8 सितंबर 2023 को अपना 33वां बर्थडे मनाया। इस दिन को उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 72 रन बनाकर और खास बनाया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 08, 2023 22:55 IST
Jos Buttler, Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jos Buttler, Sachin Tendulkar

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जोस बटलर 8 सितंबर 2023 को अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके बर्थडे के दिन ही इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार मैचों की वनडे सीरीज का आगाज किया। इस दिन को बटलर ने तब और खास बनाया जब उन्होंने 68 गेंदों पर 72 रनों की शानदार पारी खेली और अपनी टीम को मुश्किल से बाहर निकाला। इतना ही नहीं अपनी इस पारी के साथ उन्होंने एक अनोखा और स्पेशल रिकॉर्ड भी बना दिया। साथ ही इस रिकॉर्ड लिस्ट में वह सचिन तेंदुलकर से आगे भी निकल गए। 

दरअसल यह रिकॉर्ड है अपने जन्मदिन पर सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने का। इस मामले में वैसे तो वेस्टइंडीज के डैरेन ब्रावो सबसे आगे हैं। लेकिन आज 72 रनों की पारी खेलकर जोस बटलर भी चौथे स्थान पर आ गए। बटलर ने अभी तक अपने जन्मदिन पर दो वनडे पारियां खेली हैं। उनके नाम इस खास दिन अब 147 रन दर्ज हो गए हैं। जबकि द ग्रेट सचिन तेंदुलकर ने अपने जन्मदिन पर 137 रन बनाए हैं। हालांकि, सचिन ने अपने बर्थडे पर सिर्फ एक वनडे पारी खेली है लेकिन फिर भी रिकॉर्ड लिस्ट में अब बटलर सचिन से आगे हो गए हैं।

जन्मदिन पर सबसे ज्यादा वनडे रन

  • 183 - डैरेन ब्रावो (3 पारी)
  • 166 - सनथ जयसूर्या (2 पारी)
  • 162 - रॉस टेलर (3 पारी)
  • 147 - जोस बटलर (2 पारी)
  • 142 - तमीम इकबाल (5 पारी)
  • 140 - टॉम लाथम (1 पारी)
  • 134 - सचिन तेंदुलकर (1 पारी)

इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों ने लगाई फिफ्टी

इस मैच में पहले खेलते हुए इंग्लिश टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 291 रन बनाए। इस पारी में कप्तान जोस बटलर 68 गेंदों पर 72 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे। वहीं उनके अलावा भी तीन खिलाड़ियों ने अर्धशतक लगाए। उसमें से इंग्लैंड के लिए सबसे खास रहा बेन स्टोक्स का अर्धशतक। स्टोक्स ने 69 गेंदों पर 52 रनों की सधी हुई पारी खेली जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था। इन दोनों के अलावा ओपनिंग करने उतरे डेविड मलान भी अपने रंग में दिखे। मलान ने 53 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली। अंत में आतिशी बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन ने 40 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली और स्कोर को 290 पार पहुंचाया।

यह भी पढ़ें:-

वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के लिए गुड न्यूज, 14 महीने बाद रिटायरमेंट से लौटते ही चला घातक खिलाड़ी का बल्ला

भारत-पाकिस्तान मैच को 'रिजर्व डे' देने पर बवाल, श्रीलंका और बांग्लादेश के कोच ने उठाए सवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement