Friday, April 26, 2024
Advertisement

​कगिसो रबाडा ने रचा कीर्तिमान, इस खास मुकाम को किया हासिल

SA vs NED ODI World Cup 2023 Kagiso Rabada : कगिसो रबाडा ने साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच खेले जा रहे मुकाबले में अपने वनडे क्रिकेट में 150 विकेट पूरे कर लिए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 17, 2023 17:49 IST
Kagiso Rabada- India TV Hindi
Image Source : GETTY Kagiso Rabada

SA vs NED ODI World Cup 2023 Kagiso Rabada : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में आज साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। वैसे तो ये मैच साउथ अफ्रीका की टीम के लिए आसान होने वाला है, लेकिन विश्व कप में कभी भी कोई मैच हल्का नहीं होता। इसकी बानगी हमें इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच मुकाबले को देखकर मिल गई थी। इस बीच आज के मुकाबले में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने एक खास मुकाम को हासिल कर लिया है। वे अब अपनी टीम के लिए वनडे में 150 विकेट पूरे कर लिए हैं। साथ ही अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में टॉप 10 में भी पहुंच गए हैं। 

साउथ अफ्रीका के ​लिए सबसे ज्यादा वनडे विकेट शॉन पोलाक के नाम 

साउथ अफ्रीका के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज शॉन पोलाक हैं। उन्होंने 294 मैच खेलकर कुल 387 विकेट लिए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर ऐलन डोनाल्ड हैं। उन्होंने केवल 163 मुकाबले खेलकर ही 272 विकेट चटका ​दिए थे। अब कगिसो रबाडा 95 वनडे मैचों में अपने 150 विकेट निकालने में कामयाब हो गए हैं। अब वे साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले नौवें नंबर के गेंदबाज बन गए हैं। अभी जो खिलाड़ी उस टीम के लिए खेल रहे हैं, उसमें से कोई भी उनसे आगे नहीं हैं। 

साउथ अफ्रीका ने नीदरलैंड्स को दिए शुरुआती झटके 
आज के मैच की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लिया। नीदरलैंड्स के सलामी बल्लेबाज विक्रमजीत सिंह उसी वक्त आउट हो गए, जब टीम का स्कोर 22 रन था। वे दो ही रन बना सके। उन्हें कगिसो रबाडा ने चलता किया। इसके बाद बाकी गेंदबाजों ने विकेट चटकाए। अपने पहले स्पेल में रबाडा ने 5 ओवर में 18 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया। इस तरह से नीदरलैंड्स को बैकफुट पर डालने में रबाडा की बड़ी भूमिका रही। देखना होगा कि आगे दोनों टीमों के बीच कैसा टकराव देखने के लिए मिलता है। साउथ अफ्रीका की टीम पहले ही अपने इस साल के विश्व कप में खेले गए दो मुकाबले जीत चुकी है और अगर आज का मैच भी जीतने में कामयाब होती है तो वो टॉप पर पहुंच जाएगी। वैसे टीम का नेट रन रेट पहले से ही काफी अच्छा है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

सूर्यकुमार यादव को कब मिलेगा मौका, बैठे बैठे न कट जाए पूरा विश्व कप!

बाबर आजम को कप्तानी छोड़ देनी चाहिए, अब इस पूर्व कप्तान ने दी नेक सलाह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement