Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IPL 2024: KKR की टॉप 2 में जगह पक्की, क्वालिफायर-1 में इस टीम से हो सकता है मुकाबला

IPL 2024 Playoffs: केकेआर की टीम सबसे पहले प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर बैठी है। अब उसके केवल राजस्थान रॉयल्स ही नंबर एक से हटा सकती है, लेकिन उसके लिए उसे दोनों मैच जीतने होंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 14, 2024 15:00 IST
kkr- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL 2024 KKR की टॉप 2 में जगह पक्की, क्वालिफायर-1 में इस टीम से हो सकता है मुकाबला

IPL 2024 Qualifier 1: आईपीएल 2024 के लिए प्लेऑफ की तस्वीर अब धीरे धीरे साफ होने लगी है। अब तक केवल श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ही ऐसी टीम है, जो प्लेऑफ में अपनी सीट पक्की कर सकी है, बाकी तीन स्पॉट को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। इस बीच केकेआर और जीटी का जो मैच बारिश के कारण धुल गया, उससे दो काम हुए। एक तो गुजरात टाइटंस अब टॉप 4 में जाने की रेस से पूरी तरह से बाहर हो गई है, वहीं अब ये भी तय हो गया है कि केकेआर टॉप 2 में ​ही फिनिश करेगी। अब सवाल ये है कि जब केकेआर की टीम पहले क्वालिफायर को खेलने के लिए मैदान में उतरेगी तो उसका मुकाबला किससे हो सकता है। 

कोलकाता नाइट राइडर्स का एक और मैच अभी बाकी 

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अब तक इस साल के आईपीएल में 13 मैच खेल चुकी है। इसमें से टीम ने 9 मैच जीते हैं और 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं जो मैच नहीं हो सका, उसका भी एक अंक टीम को मिला है। यानी टीम इस वक्त 19 अंक लेकर अंक तालिका में टॉप पर है। अभी टीम का एक और मैच बाकी है। यानी टीम यहां अधिक से अधिक 21 अंक तक जा सकती है। अच्छी बात ये भी है कि अगर टीम हार भी जाती है तो उसकी सेहत पर कोई असर नहीं होगा। जीत से तो टीम सीधे 21 अंक लेकर टॉप पर ही फिनिश करेगी, लेकिन अगर हार भी हुई तो भी टॉप 2 में ही बनी रहेगी, नीचे नहीं आएगी। 

राजस्थान रॉयल्स की टीम दे सकती है टक्कर 

मान लेते हैं कि केकेआर की टीम अपना अगला मैच हार जाती है और उसके कुल 19 अंक ही रह जाते हैं तो क्या होगा। टीम नंबर एक या दो पर फिनिश करेगी। लेकिन अगर टीम टॉप पर रही तो दूसरे नंबर की टीम कौन हो सकती है, वहीं अगर टीम ने कहीं दूसरे नंबर पर सफर समाप्त किया तो पहले नंबर पर कौन जा सकता है। इसके लिए सबसे बड़ी दावेदार संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम फिलहाल नजर आती है। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अब तक 12 मुकाबले खेले हैं और उसके पास 8 मैचों में जीत के बाद 16 अंक हैं। यहां से अगर राजस्थान रॉयल्स की टीम दोनों मैच जीत जाती है तो वो 20 पर फिनिश करेगी, यानी पहले पर आरआर और दूसरे पर केकेआर। लेकिन अगर आरआर की टीम यहां से एक मैच जीतती है और दूसरा हार जाती है तो टीम के पास कुल 18 अंक होंगे। इस हालात में केकेआर नंबर एक रहेगी और आरआर दूसरे नंबर की टीम हो जाएगी। 

आरआर और केकेआर के बीच टॉप 2 में पहुंचने की होड़

राजस्थान रॉयल्स के अलावा अब कोई भी दूसरी टीम केकेआर को पछाड़ नहीं सकती। इसका कारण ये है कि सीएसके के पास 14 अंक हैं, उसके पास एक मैच बाकी है। यानी टीम अधिक से अधिक 16 अंकों तक ही पहुंच पाएगी। सनराइजर्स हैदराबाद के भी पास 14 अंक हैं और टीम के दो मैच बाकी हैं। यानी ये टीम अपने दोनों मैच जीत भी जाती है तो अधिक से अधिक 18 अंक तक पहुंच सकती है। ऐसे में संभावना इस बात की है कि आईपीएल का पहला क्वालिफायर केकेआर और आरआर के बीच खेला जा सकता है। क्वालिफायर का फायदा ये है कि जो टीम इस मैच को जीतेगी, वो सीधे फाइनल में चली जाएगी, वहीं जो टीम हारेगी, उसके फाइनल में जाने का एक और मौका मिलेगा। तो अभी तक कि स्थिति के हिसाब से ऐसा लगता है कि केकेआर और आरआर के बीच बड़ा मुकाबला 21 मई को अहमदाबाद में खेला जा सकता है। बाकी अगर आगे कुछ बदलाव हों तो बात अलग है। 

यह भी पढ़ें 

DC vs LSG: दिल्ली बनाम लखनऊ मैच के बाद प्वाइंट्स टेबल पर क्या होगा असर, यहां आसान भाषा में समझ लीजिए

आईपीएल के इस बदलाव से 2 दो टीमों को हुआ बड़ा नुकसान, रेस से हुईं बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement