Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

आईपीएल के इस बदलाव से 2 दो टीमों को हुआ बड़ा नुकसान, रेस से हुईं बाहर

IPL 2024: आईपीएल में प्लेऑफ की रेस से मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बाद अब गुजरात टाइटंस भी बाहर हो गई है। यानी ये टीमें अब खिताब नहीं जीत पाएंगी। बाकी कौन कौन सी टीम बाहर होती है, ये देखना अभी बाकी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 14, 2024 14:56 IST
mumbai indians- India TV Hindi
Image Source : PTI आईपीएल के इस बदलाव से 2 दो टीमों को हुआ बड़ा नुकसान, रेस से हुईं बाहर

IPL 2024: आईपीएल 2024 का खिताब कौन सी टीम जीतेगी, ये तो अभी नहीं पता है, लेकिन इतना जरूर पता है कि 3 टीमें अब तय हो गई हैं, जो इस साल आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाएंगी। इसमें पहली है मुंबई इंडियंस, दूसरी है पंजाब किंग्स और तीसरी टीम जो हाल ही में शामिल हुई है, वो है गुजरात टाइटंस। आईपीएल के इस साल के सीजन से पहले फ्रेंचाइजियों ने जो बदलाव किया था, उसका नुकसान कम से कम दो टीमों को अब तक होता हुआ नजर आ रहा है। आगे क्या होगा ये तो बाद में पता चलेगा। 

मुंबई इंडियंस ने किया था कप्तानी में बदलाव 

इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन यानी 2024 से पहले जो बड़ा बदलाव देखने के लिए मिला था, वो था रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाकर हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस की कप्तानी सौंपना। पिछले दो साल से एमआई का प्रदर्शन कुछ खास नहीं चल रहा था। टीम हालांकि साल 2023 में प्लेऑफ में पहुंची थी, लेकिन खिताब से दूर रह गई। वहीं साल 2022 में तो टीम टॉप 4 में भी नहीं थी। इसके बाद रोहित शर्मा को इस बार कप्तानी से हटा दिया गया। हालांकि किसी को भी ये उम्मीद नहीं थी कि इतना बड़ा फैसला लिया जाएगा। लेकिन अपनी टीम के लिए 5 खिताब जीतने वाले कप्तान को अपनी कप्तानी से हाथ धोना पड़ गया और इस बार रोहित शर्मा बतौर खिलाड़ी खेलते हुए नजर आए। 

हार्दिक पांड्या के आने से नहीं हुआ फायदा 

हार्दिक पांड्या इससे पहले साल 2022 में अपनी नई टीम गुजरात टाइटंस को खिताब जिता चुके थे, वहीं उन्हीं की कप्तानी में टीम ने साल 2023 में फाइनल तक का शानदार सफर तय किया था। शायद यही कारण रहा होगा कि मुंबई ने हार्दिक की न केवल वापसी कराई, बल्कि उन्हें कप्तानी की भी जिम्मेदारी सौंप दी। लेकिन मुंंबई आकर हार्दिक एक औसत कप्तान के रूप में दिखाई दिए। लगातार हार के बाद टीम ने कुछ मैच जीते भी, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। इस तरह से मुंबई इंडियंस आईपीएल के प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई। 

शुभमन गिल नहीं साबित हुए अच्छे कप्तान 

बात अगर गुजरात टाइटंस की करें तो इस टीम ने साल 2022 में हार्दिक की कप्तानी में पहली ही बार में खिताब अपने नाम कर लिया था। ये तो हम आपको बता ही चुके हैं। लेकिन जब हार्दिक पांड्या मुंबई चले गए तो सबसे बड़ा सवाल यही था कि अब टीम की कमान कौन संभालेगा। इसी बीच ऐलान किया गया कि टीम की कप्तानी शुभमन गिल संभालेंगे। उम्मीद की जा रही थी कि युवा शुभमन गिल को जो नई भूमिका ​दी गई है, उसमें वे कमाल कर सकते हैं और हो सकता है कि गुजरात को हार्दिक की कमी न खले, लेकिन हुआ इसके बिल्कुल उलट। गुजरात टाइटंस हार्दिक की गैरमौजूदगी में एक औसत खेल दिखाते हुए दिखाई दी। टीम शुरुआती कुछ मैचों में जरूर प्लेऑफ की रेस में नजर आई, लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया, टीम बाहर होती चली गई। 

बारिश के कारण रद हुआ मैच, केकेआर को फायदा जीटी को नुकसान 

केकेआर और जीटी के बीच सोमवार को अहमदाबाद में आईपीएल का मुकाबला खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण इसे रद कर दिया गया। केकेआर तो पहले ही अंक तालिका में टॉप पर थी, इसलिए उसे तो कुछ असर नहीं पड़ा, लेकिन जीटी को इस मैच में जीतकर दो अंकों की जरूरी थी, बारिश के कारण केवल एक ही अंक मिला और इसके साथ ही टीम अब प्लेऑफ की रेस से सभी समीकरणों के हिसाब से भी बाहर हो गई। कुल मिलाकर न तो हार्दिक के आने से मुंबई का कुछ भला हो पाया और ना ही गुजरात का हार्दिक से जाने से कोई फायदा हो पाया। 

यह भी पढ़ें 

IPL 2024 में आज खेला जाएगा 'नॉकआउट' मैच, किसी एक टीम का सफर होगा खत्म!

हो गया बड़ा ऐलान! क्रिकेट के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करेगी ये टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement