Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

केएल राहुल के टी20 करियर पर लगेगा ब्रेक! इन खिलाड़ियों ने बजाई खतरे की घंटी

KL Rahul T20 Career: टी20 इंटरनेशनल के बाद आईपीएल में भी केएल राहुल बुरे फॉर्म से गुजर रहे हैं। ऐसे में कुछ युवा खिलाड़ी उनके लिए खतरा बन सकते हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: April 04, 2023 10:19 IST
केएल राहुल IPL 2023 के पहले...- India TV Hindi
Image Source : PTI केएल राहुल IPL 2023 के पहले दोनों मैचों में रहे फ्लॉप

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के उपकप्तान बनाए गए केएल राहुल उस टूर्नामेंट के बाद से टी20 टीम से बाहर हैं। वर्ल्ड कप के बाद उन्हें टी20 की टीम में नहीं चुना गया है। साथ ही हार्दिक पंड्या की कप्तानी में एक युवा टीम तैयार की जा रही है। राहुल का वर्ल्ड कप से पहले और वर्ल्ड कप में भी कुछ खास परफॉर्मेंस नहीं रहा था। उन्होंने दो अर्धशतक जरूर लगाए थे लेकिन जिम्बाब्वे और बांग्लादेश के खिलाफ। इसके अलावा कुछ मौकों पर पहला ओवर मेडन खेलने के लिए भी वह आलोचनाओं का शिकार हुए थे। वहीं पाकिस्तान, नीदरलैंड, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ वह दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए थे। अब मौजूदा लीग IPL 2023 में भी केएल राहुल का प्रदर्शन शुरुआती दो मैचों में निराशाजनक रहा है।

केएल राहुल दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 12 गेंदों पर 8 रन बना पाए थे तो चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ वह 18 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए। दोनों ही मैचों में उनके साथी ओपनर काइल मायर्स ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन भारतीय बल्लेबाज के बैट से कमाल नहीं देखने को मिला था। उधर दो युवा भारतीय उनके लिए खतरे की घंटी बजा रहे हैं। शुभमन गिल ने पहले से ही राहुल के लिए टी20 और टेस्ट क्रिकेट में मुसीबत खड़ी की हुई थी। अब रुतुराज गायकवाड़ भी उनके लिए बड़ा खतरा बन गए हैं। शुभमन ने जहां इंटरनेशन स्टेज पर लगातार परफॉर्म किया है। वहीं गायकवाड़ घरेलू क्रिकेट के बाद आईपीएल में लगातार धूम मचा रहे हैं।

केएल राहुल का टी20 करियर खतरे में पड़ गया है

Image Source : PTI
केएल राहुल का टी20 करियर खतरे में पड़ गया है

केएल राहुल के लिए सबकुछ ठीक नहीं!

हालांकि, वनडे क्रिकेट में केएल राहुल ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में विकेटकीपर मध्यक्रम बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की प्लानिंग में तो वह हैं लेकिन अगर यहां भी उनका प्रदर्शन खराब हुआ तो संजू सैमसन उनके लिए एक बड़ा खतरा बन सकते हैं। सैमसन को वैसे तो लगातार नंबर 4 के लिए उपयुक्त विकल्प बताने पर डिबेट जारी है। श्रेयस अय्यर चोटिल हैं और सूर्यकुमार यादव इस फॉर्मेट में बुरी तरह फेल रहे हैं। वहीं अगर अय्यर और सैमसन दोनों स्क्वॉड में आते हैं तो राहुल को परफॉर्म करते रहना पड़ेगा। वरना टेस्ट और टी20 के बाद वह वनडे टीम में अपनी जगह से भी हाथ धो सकते हैं।

गौरतलब है कि केएल राहुल के लिए पिछले कुछ समय में कुछ भी अच्छा नहीं रहा है। पहले उनसे टी20 की उपकप्तानी के साथ-साथ जगह छिनी। फिर टेस्ट टीम में भी वह उपकप्तानी गंवाने के साथ अपनी जगह से हाथ धो बैठे। इसके बाद वनडे टीम में भी जहां वह बांग्लादेश दौरे पर कप्तान थे। हार्दिक पंड्या के आते ही इस फॉर्मेट से भी उन्होंने उपकप्तानी गंवा दी। इतना ही नहीं टीम से उपकप्तानी और जगह गंवाने के बाद बीसीसीआई के सालाना कॉन्ट्रैक्ट में भी राहुल को झटका लगा। यहां भी उनका डिमोशन हुआ और वह ए कैटेगरी से बी में डाल दिए गए। इसके तहत जहां पहले उन्हें बोर्ड की तरफ से एक साल में 5 करोड़ रुपए मिलते थे वहीं अब 3 करोड़ मिलेंगे।

केएल राहुल

Image Source : GETTY
केएल राहुल

IPL में दिखाना होगा दमखम

केएल राहुल के लिए अक्सर कहा जाता है कि वह आईपीएल में अच्छा परफॉर्म करते हैं और इंटरनेशनल क्रिकेट में फुस्स साबित होते हैं। लेकिन इस बार आईपीएल में भी उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही है। आईपीएल का मौजूदा सीजन उनके व्हाइट बॉल करियर में टर्निंग पॉइंट साबित हो सकता है। अगर वह यहां कमाल का प्रदर्शन करके वापसी कर लेते हैं तो उनके पिछले दिनों के खराब फॉर्म को भुला दिया जाएगा। वरना आगामी दिनों में उनका यह रिकॉर्ड और युवा खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन उनके गले की फांस बन सकता है।

यह भी पढ़ें:-

जीत के बावजूद भड़के एमएस धोनी, LSG के खिलाफ मैच के बाद दी कप्तानी छोड़ने की धमकी!

IPL 2023 DC vs GT: दिल्ली के सामने गुजरात की चुनौती, Dream 11 टीम चुनने से पहले जानें फैंटेसी टिप्स

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement