Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Kuldeep Sen: ईरानी कप में चमका राजस्थान रॉयल्स का सितारा, T20 World Cup को लेकर भी बटोर रहे सुर्खियां

Kuldeep Sen: कुलदीप सेन ने आईपीएल 2022 में ही राजस्थान रॉयल्स के लिए बीच सीजन से अपना आईपीएल डेब्यू किया था। महज 7 मैचों में उन्होंने अपना एक बड़ा नाम बना लिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: October 04, 2022 14:11 IST
कुलदीप सेन- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, BCCI कुलदीप सेन

Highlights

  • कुलदीप सेन ने ईरानी कप मैच में झटके 8 विकेट
  • आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के लिए कुलदीप ने किया था डेब्यू
  • हाल ही में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ इंडिया ए के लिए भी खेले थे कुलदीप सेन

Kuldeep Sen: आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के साथ मात्र 20 लाख रुपए में जुड़े तेज गेंदबाज कुलदीप यादव ने सभी को अपनी कातिलाना गेंदबाजी से अपना कायल बना दिया है। आईपीएल में उनकी गेंदबाजी देख खुद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी खासा प्रभावित हुए थे। आईपीएल के बाद दलीप ट्रॉफी और अब ईरानी ट्रॉफी में भी कुलदीप का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। उन्होंने तीन साल बाद वापस लौटे ईरानी कप में सौराष्ट्र के खिलाफ 8 विकेट लेकर कमाल कर दिया है।

कुलदीप सेन ने ईरानी कप 2022 में शेष भारत के लिए खेलते हुए पहली पारी में जहां 41 रन देकर तीन विकेट लिए थे। वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 94 रन देकर 5 विकेट झटके। पूरे मैच में उन्हें कुल 8 सफलताएं मिलीं। इस तरह राजस्थाय रॉयल्स का यह सितारा ईरानी कप में जमकर चमका। वह हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप 2022 में भारतीय टीम के साथ नेट बॉलर के तौर पर मौजूद थे। खबरें रिपोर्ट्स के हवाले से यह भी आ रही हैं कि वह टी20 वर्ल्ड कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया भी टीम के साथ बतौर नेट बॉलर या रिजर्व बॉलर जा सकते हैं।

कैसा रहा था IPL 2022 में प्रदर्शन?

कुलदीप सेन ने इसी साल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए अपना डेब्यू किया था। उनकी टीम रनरअप भी रही थी। संजू सैमसन की इस टीम में बीच सीजन से एक नाम सबसे ज्यादा निखर कर आया और वो था कुलदीप सेन का। उन्होंने टूर्नामेंट में कुल सात मैच ही खेले थे लेकिन 8 विकेट लेते हुए उन्होंने हर जगह अपना नाम सुर्खियों में ला दिया था। उनकी गति से भी कई पूर्व क्रिकेटर और खुद बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली खासा प्रभावित हुए थे। उसका नतीजा यह रहा कि उन्होंने इंडिया की ए टीम में मौका मिला और अब मेन टीम के साथ ट्रैवल करने की भी बात सामने आ रही है।

बेहद संघर्षपूर्ण रहा था कुलदीप का जीवन

कुलदीप सेन के प्रारंभिक जीवन की बात करें तो यह खासा संघर्षपूर्ण रहा है। उनके पिता बाल काटने का काम करते थे। मूल रूप से वह रीवा (मध्यप्रदेश) जिले के हरिहरपुर गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता रामपाल सेन रीवा में ही नाई की दुकान चलाते थे। कुलदीप सेन 5 भाइयों में तीसरे नंबर पर के हैं। उन्होंने 10 साल पहले विंध्य क्रिकेट एकेडमी के लिए खेलना शुरू किया था। उनके कोच एरिल एंथनी ने मीडिया को एक बार बताया था कि, ‘क्रिकेट में बड़ा करने की कुलदीप की भूख के चलते पूरे क्लब में कई लोगों के बीच हमारा ध्यान उस पर गया। उसके समर्पण और जज्बे के चलते उसकी एकेडमी की फीस माफ कर दी गई और शुरू के सालों में किट के लिए पैसे भी दिए गए।’ 

कुलदीप सेन

Image Source : ANI
कुलदीप सेन

आज कुलदीप सेन आईपीएल के स्टार बनने के बाद घरेलू क्रिकेट में भी अपनी छाप छोड़ रहे हैं। अपने लगातार शानदार प्रदर्शन से वह टीम इंडिया के दरवाजे भी तेजी से खटखटा रहे हैं। आईपीएल 2022 में बीच सीजन से टीम में जगह बनाने वाले कुलदीप अब टीम के स्टार खिलाड़ी भी बन गए हैं। अब देखना होगा कि अपने इंटरनेशनल डेब्यू के लिए कुलदीप को कितना इंतजार करना पड़ता है। 

यह भी पढ़ें:-

Irani Cup 2022: शेष भारत ने 29वीं बार जीता ईरानी कप का खिताब, फाइनल में सौराष्ट्र को 8 विकेट से हराया

Moeen Ali: फिर हुई पाकिस्तान की 'इंटरनेशनल बेइज्जती', ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड ने भी कर दी खाने की बुराई

Jasprit Bumrah : जसप्रीत बुमराह ने सोशल मीडिया पर लिखी दिल की बात, जानिए क्या कहा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement