Monday, April 29, 2024
Advertisement

Irani Cup 2022: शेष भारत ने 29वीं बार जीता ईरानी कप का खिताब, फाइनल में सौराष्ट्र को 8 विकेट से हराया

Irani Cup 2022: शेष भारत ने तीन साल बाद वापस लौटे ईऱानी कप में सौराष्ट्र को 8 विकेट से हराकर 29वां खिताब अपने नाम कर लिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: October 04, 2022 14:14 IST
शेष भारत ने 29वीं बार...- India TV Hindi
Image Source : BCCI VIDEO (SCREENSHOT) शेष भारत ने 29वीं बार जीता ईरानी कप का खिताब

Highlights

  • शेष भारत ने सौराष्ट्र को हराकर जीता ईरानी कप 2022 का खिताब
  • 29वीं बार चैंपियन बनी शेष भारत की टीम
  • कुलदीप सेन और सरफराज खान रहे जीत के हीरो

Irani Cup 2022: शेष भारत ने तीन साल बाद लौटे घरेलू टूर्नामेंट ईरानी कप में 29वीं बार ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। इस मुकाबले में हनुमा विहारी की अगुआई वाली रेस्ट ऑफ इंडिया ने सौराष्ट्र को चौथे दिन 8 विकेट से हराकर खिताब जीता। पिछली बार जब 2019 में यह टूर्नामेंट हुआ था तो विदर्भ की टीम ने शेष भारत को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी। लेकिन एक बार अब फिर से इस टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम शेष भारत ने खिताब वापस अपने नाम कर लिया है।

इस मुकाबले की संक्षिप्त रूप से बात करें तो पहले खेलते हुए पहली पारी में सौराष्ट्र की टीम मात्र 98 रनों पर सिमट गई थी। जवाब में शेष भारत ने 374 रन बनाए और 276 रनों की लीड ली। इसके बाद दूसरी पारी में सौराष्ट्र के बल्लेबाजों ने थोड़ी लय पकड़ी और निचले क्रम की बदौलत स्कोर 380 तक गया और वह पारी की हार से बच गए। इसके बाद शेष भारत को चौथे दिन मिला 105 रनों का लक्ष्य जो उन्होंने महज दो विकेट गंवाते हुए आसानी से हासिल कर लिया। इस मैच में शेष भारत के लिए गेंदबाजी में कुलदीप सेन 8 विकेट लेकर हीरो रहे तो बल्लेबाजी में पहली पारी में सरफराज खान ने 138 रनों की शानदार पारी खेली थी।

कुलदीप सेन का दिखा जादू

कुलदीप सेन ने ईरानी कप 2022 में शेष भारत के लिए खेलते हुए पहली पारी में जहां 41 रन देकर तीन विकेट लिए थे। वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 94 रन देकर 5 विकेट झटके। पूरे मैच में उन्हें कुल 8 सफलताएं मिलीं। इस तरह राजस्थाय रॉयल्स का यह सितारा ईरानी कप में जमकर चमका। वह हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप 2022 में भारतीय टीम के साथ नेट बॉलर के तौर पर मौजूद थे। 

सरफराज ने भी दिखाया जलवा

उधर पहली पारी में शुरुआती झटकों से शेष भारत की टीम को सरफराज खान ने उबारा था। उन्होंने 138 रनों की शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को संकट से उबारा और विशाल बढ़त भी दिलाई। वह लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। सरफराज ने रणजी ट्रॉफी के पिछले सीजन में 6 मैच की 9 पारियों में कुल 982 रन बनाए। उन्होंने 122.75 के औसत से रन बनाए। इस सीजन में उन्होंने एक दोहरे शतक के साथ कुल 4 शतक जड़े और 2 अर्धशतकीय पारियां खेली। उनका बेस्ट स्कोर 275 रन रहा। 

यह भी पढ़ें:-

Kuldeep Sen: ईरानी कप में चमका राजस्थान रॉयल्स का सितारा, T20 World Cup को लेकर भी बटोर रहे सुर्खियां

Irani Cup 2022 HIGHLIGHTS: हनुमा विहारी की कप्तानी में जीती शेष भारत की टीम, 29वीं बार किया खिताब पर कब्जा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement