Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs SA: लिमिटेड ओवर्स सीरीज में इस भारतीय गेंदबाज पर रहेंगी सभी की नजरें, पिछली बार दिखाया था कमाल

India vs South Africa: भारतीय टीम 10 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के दौरे पर तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। इसके बाद दोनों ही टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी, जिसका पहला मैच 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग के मैदान पर खेला जाएगा।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 07, 2023 17:07 IST
Kuldeep Yadav And Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा

भारतीय क्रिकेट टीम 6 दिसंबर को साउथ अफ्रीका में तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलने वहां पहुंच गई। टीम इंडिया इस दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर को तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ करेगी, जिसमें कप्तानी की जिम्मेदारी एक बार फिर से सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव संभालते हुए नजर आएंगे। लिमिटेड ओवर्स सीरीज के लिए भारतीय टीम में स्पिनर कुलदीप यादव को भी जगह मिली है, जिन्होंने पिछली बार साउथ अफ्रीका के दौरे पर खेली गई वनडे सीरीज के दौरान काफी शानदार प्रदर्शन किया था।

पिछली बार 6 वनडे मैचों में झटके थे 17 विकेट

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कुलदीप ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से कई बल्लेबाजों को तकलीफ में डालने का काम किया था। वहीं पिछले एक साल में लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में कुलदीप भारतीय टीम के प्रमुख स्पिन गेंदबाज के तौर पर खेलते हुए दिखाई दिए हैं। वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे दोनों सीरीज के लिए उन्हें टीम में शामिल किया गया है। कुलदीप अब तक अफ्रीका में एक भी टी20 मैच भले ही नहीं खेले हैं, लेकिन 6 वनडे मैचों में उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर कुल 17 विकेट वहां पर जरूर हासिल किए हैं। साल 2018 में कुलदीप यादव जब कुलदीप को अफ्रीका में 6 वनडे मैच खेलने का मौका मिला तो उन्होंने 2 मैचों में चार-चार, 2 में तीन-तीन विकेट भी अपने नाम किए। कुलदीप ने अब तक साउथ अफ्रीका में वनडे फॉर्मेट में 51 ओवरों की गेंदबाजी में 236 रन देने के साथ 13.88 के औसत से 17 विकेट अपने नाम किए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन देकर 4 विकेट रहा है।

अब तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ रहा ऐसा प्रदर्शन

कुलदीप यादव ने टी20 फॉर्मेट में अब तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक भी मुकाबला नहीं खेला है। वहीं वनडे में उनका अफ्रीकी टीम के खिलाफ रिकॉर्ड देखा जाए तो 11 मैचों में कुलदीप ने 15.19 के औसत से 26 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 4 विकेट रहा है। साल 2023 में अब तक कुलदीप यादव ने कुल 23 मैच खेले हैं, जिसमें वह 19.85 के औसत से 48 विकेट हासिल कर चुके हैं, जिसमें एक मैच में उन्होंने 25 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें

IND vs SA : टी20 में किस टीम का पलड़ा है भारी, ऐसे हैं आंकड़े

गुरबाज ने बताया, बाबर आजम से हाथ मिलाने पहुंचे तो...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement