Sunday, May 05, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा का बतौर कप्तान IPL में इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल, धोनी और हार्दिक भी काफी पीछे

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के लिए मुंबई इंडियंस ने एक बड़ा ऐलान करने के साथ अपने सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा की जगह पर हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है। रोहित का बतौर कप्तान IPL में अब तक काफी शानदार रिकॉर्ड देखने को मिला है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: December 16, 2023 6:18 IST
Rohit Sharma And Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रोहित शर्मा का कप्तानी का सफर 15 दिसंबर 2023 को खत्म हो गया। मुंबई इंडियंस ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को अगले सीजन के लिए टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है। रोहित का बतौर कप्तान आईपीएल में काफी बेहतरीन रिकॉर्ड देखने को मिला है। रोहित ने जब साल 2013 में सीजन के बीच मुंबई इंडियंस की पहली बार कप्तानी की जिम्मेदारी को संभाला था तो उसी सीजन टीम ने अपनी पहली ट्रॉफी जीतने में सफलता हासिल की थी। ऐसे में रोहित ने बतौर कप्तान आईपीएल में ऐसे रिकॉर्ड बना दिए जिसे तोड़ना हार्दिक पांड्या के लिए भी बिल्कुल आसान काम नहीं होने वाला है।

सबसे कम मैचों में कप्तानी करते हुए टीम को दिला दी पहली ट्रॉफी

आईपीएल के इतिहास में बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने अपने 13वें ही मैच में मुंबई इंडियंस को विजेता बना दिया था। उनके इस रिकॉर्ड को अब तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हार्दिक पांड्या और शेन वार्न का नाम आता है, जिसमें दोनों ने बतौर कप्तान अपने 15वें मुकाबले में टीम को खिताब दिलाया था। इसके बाद रोहित ने बतौर कप्तान अपनी दूसरी आईपीएल ट्रॉफी 44वें मैच में खेलते हुए मुंबई इंडियंस को दिलाई। इस मामले में रोहित ने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा था जिन्होंने बतौर कप्तान दूसरी आईपीएल ट्रॉफी अपने 59वें मैच में जीती थी। रोहित ने इसके बाद तीसरी आईपीएल ट्रॉफी बतौर कप्तान 75वें मैच में जीती थी, वहीं धोनी ने जब तीसरी आईपीएल ट्रॉफी को जीता था तब बतौर कप्तान उन्होंने अपना 159वां मैच खेला था।

चौथी और पांचवी आईपीएल ट्रॉफी जीतने के मामले में भी रोहित के आसपास नहीं कोई भी

रोहित शर्मा की गिनती आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है और इसका सबसे बड़ा कारण उनके नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने 5 बार खिताब को अपने नाम किया था। इसमें बतौर कप्तान रोहित ने चौथी बार ट्रॉफी अपने 104वें मैच में जीती थी जबकि पांचवी बार जब मुंबई इंडियंस विजेता बना था तो उस समय रोहित का वह बतौर कप्तान 116वां मुकाबला था। रोहित ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए 158 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से टीम को 87 मैचों में जीत मिली है।

ये भी पढ़ें

मैदान पर जल्द लौटेगा ये स्टार खिलाड़ी, रिहैब की वीडियो शेयर कर कही ये बात

वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद सदमे में थे कुलदीप यादव, बताया शुरुआती एक हफ्ते दिमाग में क्या चल रहा था

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement