Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

आईपीएल से पहले आया तूफान, इस खिलाड़ी ने जड़ दी T20I की सबसे तेज फिफ्टी

आईपीएल से पहले दुनियाभर में क्रिकेट खेला जा रहा है। जिसमें नए नए कीर्तिमान बनाए जा रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 29, 2023 17:04 IST
Liton Das- India TV Hindi
Image Source : GETTY Liton Das

Fastest T20Is fifty : आईपीएल 2023 का सीजन शुरू होने को है। इससे पहले दुनिया भर में क्रिकेट खेला जा रहा है। इस बीच नए नए कीर्तिमान रचने का काम जारी है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कीर्तिमान टीम इंडिया के बाएं हाथ के स्‍टाइलिश बल्‍लेबाज युवराज सिंह के नाम पर है। उन्‍होंने महज 12 गेंद  पर 50 रन बना लिए थे। ये वही मैच है जब साल 2007 में भारत और इंग्‍लैंड के बीच डरबन में टी20 मुकाबला खेला जा रहा था। इसी मैच में ही युवराज सिंह ने छह गेंद पर छह छक्के लगाए थे। इस कीर्तिमान को बने हुए करीब 16 साल हो गए हैं, लेकिन इसे तोड़ना तो दूर की बात है, इसकी बराबरी तक दुनिया का कोई बल्‍लेबाज नहीं कर पाया है। लेकिन इस बीच बांग्‍लादेश और आयरलैंड के बीच जो टी20 सीरीज खेली जा रही है, उसमें लिटन दास का तूफान आया। 

Liton Das

Image Source : GETTY
Liton Das

लिटन दास ने बांग्‍लादेश के लिए टी20 इंटरनेशनल में जड़ा सबसे तेज अर्धशतक 

बांग्‍लादेश और आयरलैंड के बीच आज मैच खेला गया, जो बारिश के कारण बाधित रहा। मैच को 20 ओवर से घटाकर 17 ओवर का कर दिया गया। बांग्‍लादेश की ओर से सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर लिटन दास और रोनी तालुकदार उतरे। दोनों ने आते ही आक्रामक बल्‍लेबाजी शुरू कर दी। एक तरफ से लिटन दास धुआंधार बल्‍लेबाजी कर रहे थे, तो दूसरी ओर से रोनी तालुकदार ने भी आक्रामक बल्‍लेबाजी की। लिटन दास की बल्‍लेबाजी का आलम ये था कि उन्‍होंने केवल 18 गेंद पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। ये बांग्‍लादेश की ओर से किसी बल्‍लेबाज का सबसे तेज अर्धशतक है। इससे पहले मोहम्‍मद अशरफुल ने साल 2007 में 20 गेंद पर वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक ठोका था। अब लिटन दास से उस कीर्तिमान को तोड़ दिया है। हालांकि ओवरआल सबसे तेज अर्धशतक के मामले में वे अभी भी लिस्‍ट में काफी नीचे हैं। 

बांग्‍लादेश ने आयरलैंड के सामने रखा बड़ा टारगेट 
मैच की बात की जाए तो रोनी तालुकदार 23 गेंद पर 44 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद आए कप्‍तान शाकिब अल हसन, जिन्‍होंने लिटन दास का पूरा साथ दिया। हालांकि लिटन दास अपना शतक पूरा नहीं कर पाए और 41 गेंद पर 83 रन बनाकर आउट हो गए। इस पारी के दौरान उन्‍होंने तीन छक्के और दस चौके लगाए। जिस अंदाज में लिटन दास बल्‍लेबाजी कर रहे थे, उससे नहीं लग रहा था कि उनका सैकड़ा दूर है। लेकिन तेज से रन बनाने के प्रयास में वे आउट हो गए। इसके बाद भी निर्धारित 17 ओवर में  बांग्‍लादेश ने एक बड़ा स्‍कोर खड़ा किया है, जिसे हासिल कर पाना आयरलैंड के लिए आसान नहीं होगा। तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच डकबर्थ लुइस मैथ्‍ड से बांग्‍लादेश ने 22 रन से अपने नाम किया था। आखिरी मुकाबला 31 मार्च को खेला जाएगा, जिस दिन आईपीएल 2023 का आगाज होगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

CSK vs GT : कैसी होगी एमएस धोनी की प्‍लेइंग इलेवन, जानिए इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर में किसकी होगी एंट्री!

IPL इतिहास में डेथ ओवर्स में सबसे ज्‍यादा रन कूटने वाले बल्‍लेबाज, जानिए कहां हैं एमएस धोनी 

ICC Rankings : विराट कोहली को जबरदस्‍त फायदा, जानिए कहां पहुंचे शुभमन गिल; भारी उलटफेर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement