Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

CSK vs GT : कैसी होगी एमएस धोनी की प्‍लेइंग इलेवन, जानिए इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर में किसकी होगी एंट्री!

IPL 2023 : आईपीएल 2023 के पहले मैच में एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम अपनी बेस्‍ट प्‍लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 29, 2023 13:41 IST
IPL 2023 CSK Playing XI- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2023 CSK Playing XI

CSK Probable Playing XI Impact Players in IPL 2023 : आईपीएल 2023 को शुरू होने में अब कुछ ही घंटे का वक्‍त बचा है। 31 मार्च को शाम सात बजे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी एक बार फिर से उतरेंगे। उनके सामने होंगे अपनी टीम को पहली ही बार में आईपीएल का खिताब जिताने वाले गुजरात टाइटंस के कप्‍तान हार्दिक पांड्या। एमएस धोनी को करीब एक साल बाद उन्‍हें फैंस खेलते हुए देखे पाएंगे। हालांकि वे चेन्‍नई में इन दिनों प्रैक्टिस कर रहे हैं और वहां भी स्‍टेडियम में भारी संख्‍या में फैंस पहुंच रहे हैं। जल्‍द ही एमएस धोनी का कारवां चेन्‍नई से अहमदाबाद की ओर कूच करेगा और सात बजे टॉस के बाद साढ़े सात बजे से मैच का आगाज हो जाएगा। इस बीच सबसे बड़ा सवाल यही है कि एमएस धोनी पहले मैच में किस प्‍लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेंगे। कौन कौन से खिलाड़ी मैदान मेंउतरेंगे। साथ ही इस बार आईपीएल में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल भी शामिल हुआ है। क्‍या पहले ही मैच में ये नियम लागू होता हुआ नजर आएगा। अगर हां, तो सीएसके के वे कौन से खिलाड़ी हैं, जो इसके लिए सबसे ज्‍यादा मुफीद साबित होंगे। 

Ruturaj Gaikwad CSK

Image Source : PTI
Ruturaj Gaikwad

सीएसके के लिए ओपनिंग करेंगे रुतुराज गायकवाड और ड्वोन कॉन्‍वे 

आईपीएल 2022 का सीजन एमएस धोनी और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए बहुत खराब गया था। उस साल आईपीएल में दस टीमें खेल रही थीं और उसमें से सीएसके का नंबर नौवां था। यानी साफ है कि एमएस धोनी की टीम के लिए ये अच्‍छा नहीं रहा। लेकिन इस बार जहां कमजोरियां को दूर किया गया है, वहीं दुनिया के बेस्‍ट प्‍लेयर्स को अपने पाल में शामिल भी किया गया है। जिसमें सबसे बड़ा नाम बेन स्‍टोक्‍स का ही है। टीम के लिए अच्‍छी बात ये है कि दीपक चाहर ने पिछला सीजन मिस किया था, लेकिन इस बार वे पूरी तरह से फिट नजर आ रहे हैं और सीएसके लिए एक बार फिर से खेलते हुए नजर आएंगे। लेकिन टीम की सलामी जोड़ी क्‍या होगी। पिछले साल टीम को नई ओपनिंग जोड़ी मिली थी। रुतुराज गायकवाड तो होंगे ही, उन्‍हें साथ मिलेगा ड्वोन कान्‍वे का। पहले फॉफ डुप्‍लसेसी की सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर जगह पक्‍की थी, लेकिन अब वे आरसीबी में जाकर वहां के कप्‍तान बन गए हैं। ऐसे में अब ड्वोन कॉन्‍वे और रुतुराज गायकवाड की जगह करीब करीब पक्‍की जानी चाहिए। नंबर तीन पर वैसे तो एमएस धोनी के पास बहुत सारे ऑप्‍शन हैं, इसमें अंबाती रायुडू, मोईन अली हैं, लेकिन ये मत भूलिए कि इस बार बेन स्‍टोक्‍स भी आ गए हैं। खबर है कि बेन स्‍टोक्‍स शुरुआती कुछ मैचों में बतौर बल्‍लेबाज ही खेलेंगे, यानी गेंदबाजी नहीं करेंगे। ऐसे में उनके लिए नंबर तीन पर आना टीम के लिए वरदान साबित हो सकता है। आईपीएल में बेन स्‍टोक्‍स के नाम दो शतक हैं और दोनों उन्‍होंने टॉप आर्डर पर खेलते हुए ही लगाए हैं। बेन स्‍टोक्‍स ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो अगर विकेट जल्‍दी गिर जाए तो रुककर भी खेल सकते हैं और अगर जरूरत पड़ी तो आक्रामक रख भी अख्तियार भी कर सकते हैं।

Moeen Ali

Image Source : IPLT20.COM
Moeen Ali
 

बेन स्‍टोक्‍स, अंबाती रायुडु, मोईन अली के साथ ही शिवम दुबे की भी जगह पक्‍की 
बेन स्‍टोक्‍स अगर नंबर तीन पर खेल गए तो नंबर चार पर आएगी अंबाती रायुडू की बारी, जो टीम को कई मैच जिता चुके हैं। हालांकि वे ज्‍यादा क्रिकेट नहीं खेलते हैं, इसलिए हो सकता है कि उन्‍हें कुछ समय लगे। मिडल ओवर्स में उनके पास ये मौका होगा। इसके बाद नंबर पांच पर मोईन अली को मौका मिल सकता है। वे टीम के साथ लंबे समय से जुड़े हुए हैं और मौके के हिसाब से खेलने के लिए जाने जाते हैं। नंबर पांच के बाद बारी आएगी रवींद्र जडेजा की जो इस वक्‍त वापसी के बाद अच्‍छा खेल दिखा रहे हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में जो सीरीज खत्‍म हुई है, उसमें वे गेंद और बल्‍ले दोनों ने कमाल करने में कामयाब रहे थे। इसके बाद नंबर सात पर धोनी के आने की संभावना जताई जा सकती है। वैसे तो कुछ विशेषज्ञ कह रहे हैं कि धोनी को टॉप आर्डर में आना चाहिए, लेकिन ऐसा फिलहाल होता हुआ नजर नहीं आता। वे नंबर सात पर ही आएंगे। ये बात अलग है कि मैच और मौके की नजाकत को देखते हुए वे अपने स्‍थान में कुछ परिवर्तन करें। धोनी का काम इस बार के आईपीएल में यही होगा कि वे आखिरी के ओवर में आकर तेजी से रन बना दें। धोनी कोशिश करेंगे कि टीम की जरूरत के हिसाब से अपने स्‍थान में अदला बदली करते रहें। 

MS Dhoni

Image Source : PTI
MS Dhoni

मुकेश चौधरी हो सकते हैं बाहर, तुषार देशपांडे को मिल सकती है जगह 
टीम में इस बार शिवम दुबे भी हैं, जो गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी में माहिर हैं। अब वे टीम से घुल मिल गए होंगे। आईपीएल 2022 में उन्‍होंने अपनी टीम के लिए कुछ अच्‍छी पारियां खेली हैं, लेकिन टीम चुंकि अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाई, इसलिए उनकी वो पारियां भी ज्‍यादा चर्चा नहीं बटोर सकीं। वे आखिरी के ओवर्स में तेजी से रन बनाने की काबिलियत रखते हैं। नंबर नौ पर दीपक चाहर आएंगे, जो फिर से मैदान में वापसी करेंगे। गेंदबाजी के साथ साथ वे बल्‍लेबाजी में भी कई बार हाथ दिखाते हैं। यानी टीम की ठीक ठाक बल्‍लेबाजी नंबर नौ तक हो जाएगी। इस बीच खबर है कि मुकेश चौधरी अभी नहीं खेल पाएंगे। हालांकि टीम की ओर से इस बारे में कुछ अपडेट नहीं दिया गया है। वैसे तो प्‍लेइंग इलेवन में उन्‍हीं की जगह बनती है, लेकिन अगर वे उपलब्‍ध नहीं हुए तो तुषार देशपांडे के रूप में एमएस धोनी के पास एक अच्‍छा विकल्‍पा होगा। वहीं विदेशी गेंदबाज के रूप में महीशा तीक्षणा  होंगे। वैसे महीशा तीक्षणा और ड्वोन प्रोटोरियस में से एक तो खेलने का मौका जरूर मिलेगा। प्रोटोरियस बल्‍लेबाजी भी कर सकते हैं। यानी अगर वे खेले तो बैटिंग नंबर दस तक हो जाएगी। 

Deepak Chahar

Image Source : PTI
Deepak Chahar

सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी किसे बनाएंगे इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर 
आईपीएल में पहली बार इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल भी लागू होगा। यानी एक खिलाड़ी को बीच में किसी भी वक्‍त टीम में लाया जा सकता है। इसके लिए प्‍लेइंग इलेवन में जो खिलाड़ी पहले से था, उसे बाहर किया जाएगा और दूसरे खिलाड़ी की एंट्री होगी। जो बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी दोनों काम कम सकता है। ध्‍यान रखना होगा कि एक टीम मैच में एक ही बार इस नियम का फायदा उठा पाएगी, चाहे पहले पारी में और चाहे तो दूसरी पारी में। साथ ही पारी के 14वें ओवर से पहले पहले इसे करना होगा, इसके बाद ये नियम लागू नहीं होगा। चलिए जरा अब समझने की कोशिश करते हैं कि सीएसके के इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर्स कौन से हो सकते हैं। वैसे तो हमने आपको जो प्‍लेइंग इलेवन यहां बताई है, वो काफी मजबूत नजर आती है, लेकिन अगर जरूर पड़ी तो एमएस धोनी की नजर में शेख राशिद, अजिंक्‍य रहाणे, सिमरजीत सिंह, राजवर्धन हंगरगेकर, निशांत संधु औरप प्रशांत सोलंकी हो सकते हैं। इन छह प्‍लेयर्स में से इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर कौन होगा, ये इस पर निर्भर करेगा कि एमएस धोनी पहली पारी में किसी खिलाड़ी की एंट्री कराते हैं या फिर दूसरी पारी में। अजिंक्‍य रहाणे जैसे खिलाड़ी बल्‍लेबाजी में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर हो सकते हैं, वहीं निशांत संधू और प्रशांत सोलंकी गेंदबाजी के दौरान। लेकिन अगर इसका इस्‍तेमाल हुआ तो इन्‍हीं में से कोई खिलाड़ी अचानक प्‍लेइंग इलेनन में एंट्री करेगा और मैच की तस्‍वीर बदल देगा। 

आईपीएल में गुजरात टाइटंस के खिलाफ सीएसके की संभावित प्‍लेइंग इलेवन : ड्वोन कॉन्‍वे, रुतुराज गायकवाड, बेन स्‍टोक्‍स, अंबाती रायुडू, मोईन अली, रवींद्र जडेजा एमएस धोनी, शिवम दुबे, महेश तीक्ष्‍णा/ ड्वोन प्रोटेरियस, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे 

ये खिलाड़ी हो सकते हैं सीएसके के इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर : शेख राशिद, सिमरजीत सिंह, अजिंक्‍य रहाणे, राजवर्धन हंगरगेकर, प्रशांत सोलंकी, निशांत संधु। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा ने एमएस धोनी को लेकर कही बड़ी बात, जसप्रीत बुमराह को लेकर भी दिया अपडेट

अभिषेक पोरल कौन हैं, रिषभ पंत की जगह दिल्‍ली कैपिटल्‍स में एंट्री

IPL 2023 Opening Ceremony: CSK VS GT मैच से पहले सजेगी सितारों की महफिल, ये बड़े स्‍टार आएंगे नजर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement