Friday, April 19, 2024
Advertisement

ICC Rankings : विराट कोहली को जबरदस्‍त फायदा, जानिए कहां पहुंचे शुभमन गिल; भारी उलटफेर

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से जारी की गई नई वनडे रैंकिंग में इस बार भी भारी बदलाव देखने के लिए मिल रहे हैं। लेकिन रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल को फायदा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 29, 2023 15:40 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

ICC Rankings Top 10 : एक तरफ आईपीएल 2023 शुरू होने जा रहा है, वहीं इसके ठीक दो दिन पहले आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार की रैंकिंग में भी हर बार की तरह भारी उलटफेर दिखाई दे रहा है। टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली ने जबरदस्‍त छलांग मारी है, अब वे शुभमन गिल को टक्‍कर देने के मूड में नजर आ रहे हैं। हालांकि टीम इंडिया के प्‍लेयर्स ने इस साल की रैंकिंग के बीच में ज्‍यादा क्रिकेट नहीं खेला है। जहां एक ओर विराट कोहली को फायदा हुआ है, वहीं टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज अभी भी वनडे की रैंकिंग में नंबर एक के गेंदबाजी नहीं बन पाए हैं। वनडे में बल्‍लेबाजों की रैंकिंग की बात की जाए तो पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम नंबर एक पर बने हुए हैं। 

Shubman Gill

Image Source : AP
Shubman Gill

वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल, विराट कोहली और रोहित शर्मा शामिल 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली अब सातवें नंबर पर आ गए हैं। अब उनकी रेटिंग 719 हो गई है। उन्‍हें इस बार दो स्‍थान का फायदा मिला है, पहले वे नौवें नंबर पर थे। हालांकि विराट कोहली की उछाल के बाद भी शुभमन गिल को कोई नुकसान नहीं हुआ है, वनडे की रैंकिंग में वे अभी भी नंबर पांच पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। वहीं कप्‍तान रोहित शर्मा की बात की जाए तो वे भी नंबर आठ पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग अब 707 हो गई हैं। यानी असली जंग यहां पर रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच चल रही है। वनडे में नंबर एक बल्‍लेबाज अभी भी बाबर आजम हैं। उनकी रेटिंग 887 हो गई है। वहीं नंबर दो पर रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रेटिंग 777 है। वनडे में नंबर तीन के बल्‍लेबाज पाकिस्‍तान के इमाम उल हक हैं। वहीं नंबर चार पर क्विंटन डिकॉक हैं, जिनकी रेटिंग 740 है। 

Siraj

Image Source : PTI
Siraj

आईसीसी रैंकिंग में जोश हेजलवुड नंबर एक गेंदबाज 
वनडे में गेंदबाजों की बात की जाए तो जोश हेजलवुड 705 की रेटिंग के साथ नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं। इसके बाद नंबर दो पर ट्रेंट बोल्‍ट हैं। जिनकी रेटिंग 701 है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज अब नंबर तीन पर गए हैं। उनकी रेटिंग 691 है। वहीं चौथे नंबर पर मिचेल स्‍टार्क हैं। दुनिया के टॉप 5 गेंदबाजों में इस बार राशिद खान भी शामिल हो गए हैं, जिनकी रेटिंग 659 है। इसके बाद अगर ऑलराउंडर की बात की जाए तो शाकिब अल हसन नंबर एक ऑलराउंडर हैं। उनकी रेटिंग 392 है। यहां पर मोहम्‍मद नबी नंबर दो की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। उनकी रेटिंग 310 वहीं नंबर तीन पर राशिद खान हैं, जिनकी रेटिंग 280 है। खास बात ये है कि ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाया है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

CSK vs GT : कैसी होगी एमएस धोनी की प्‍लेइंग इलेवन, जानिए इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर में किसकी होगी एंट्री!

IPL इतिहास में डेथ ओवर्स में सबसे ज्‍यादा रन कूटने वाले बल्‍लेबाज, जानिए कहां हैं एमएस धोनी 

अभिषेक पोरल कौन हैं, रिषभ पंत की जगह दिल्‍ली कैपिटल्‍स में एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement