Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने IPL इतिहास में पहली बार किया ये काम, जानिए प्‍लेऑफ में जाने के समीकरण

DC vs SRH IPL 2023 : दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने इस साल आईपीएल में अपना दूसरा मैच जीत लिया है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 25, 2023 9:03 IST
Delhi Capitals IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Delhi Capitals IPL 2023

DC vs SRH IPL 2023 : आईपीएल 2023 में सोमवार को एक बेहद रोचक मुकाबला खेला गया। डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स और एडन मार्करम की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने सामने थीं। मैच हैदराबाद के राजीव गांधी स्‍टेडियम में खेला गया। अभी तक के आंकड़ों को देखकर माना जा रहा था कि ये मैच हाईस्‍कोरिंग होगा। डीसी के कप्‍तान डेविड वार्नर ने जब टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया तो लगा कि पिच बल्‍लेबाजों के लिए मुफीद साबित होगी, इसलिए वार्नर ने ये फैसला किया है। लेकिन जब बल्‍लेबाजी शुरू हुई तो कुछ अलग ही तस्‍वीर सामने आई। एक एक कर दिल्‍ली कैपिटल्‍स के विकेट गिरने शुरू हो गए। दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर केवल 144 रन ही बना सकी और सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 145 रनों का ही टारगेट था। माना जा रहा था कि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आराम से ये मैच जीत जाएगी, लेकिन हुआ इसके उलट। दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने इस स्‍कोर को बचा लिया। इस बीच डीसी की टीम ने आईपीएल इतिहास में पहली बार ऐसा कारनामा किया, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। 

Delhi Capitals IPL 2023

Image Source : PTI
Delhi Capitals

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने आईपीएल इतिहास का अपना सबसे छोटा टोटल किया डिफेंड 

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जब बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो उसके सामने जीत के लिए 120 गेंद पर 145 रनों का ही लक्ष्‍य था, जिसे आसानी से हासिल किया जा सकता था। लेकिन दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने इसे बचाकर आईपीएल में पहली बार बड़ा काम दिखाया। ये अभी तक का सबसे छोटा स्‍कोर है, जिसे दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने डिफेंड कर लिया है। इससे पहले साल 2009 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 150 रनों का बचाव कर लिया था। उस साल आईपीएल का सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। और टीम का नाम भी दिल्‍ली कैपिटल्‍स नहीं, बल्कि दिल्ली डेयरडेविल्‍स था। इसके बाद साल 2012 में दिल्‍ली केपिटल्‍स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 152 रन बचा लिए थे। ये मैच दिल्‍ली में खेला गया था। साल 2021 के आईपीएल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ आबुधाबी में 154 रनों का बचाव किया था। यानी इन सब आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि पहली बार ऐसा हुआ है कि डीसी ने 150 रनों के कम के स्‍कोर को बचाने में कामयाबी हासिल की है। 

Sunrisers Hyderabad IPL 2023

Image Source : PTI
Sunrisers Hyderabad

दिल्ली कैपिटल्‍स मैच जीतकर भी अंक तालिका में नंबर दस पर, एसआरएच की नंबर नौ की सीट सुरक्षित 
इस बीच अगर आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पाते हैं कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने भले ये मैच जीत लिया हो और उसके जीते हुए मैचों की संख्‍या दो पर पहुंच गई हो और उसके चार अंक हो गए हों, लेकिन अंक तालिका में उसकी पोजीशन पर कोई असर नहीं हुआ है। यानी टीम इस मैच से पहले भी नंबर दस पर ही थी और अभी भी नंबर दस पर ही नजर आ रही है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मैच हराकर भी नंबर नौ पर कब्‍जा जमाए हुए है। इसका कारण नेट रन रेट है। एसआरएच ने जहां सात में से दो मैच जीते और पांच हारे हैं और उसका नेट रन रेट -0.725 है, वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने भी अपने सात में से दो मैच जीते और पांच हारे हैं। टीम का नेट  रन रेट -0.961 है। यानी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की जीत का अंतर अगर कुछ ज्‍यादा होता तो टीम नंबर नौ पर पहुंच सकती थी। लेकिन दिल्‍ली के लिए अच्‍छी बात ये है कि टीम ने पांच लगातार मैच हराने के बाद दो लगातार जीत दर्ज की है, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने लगातार दो जीत दर्ज करने के बाद लगातार तीन मैच गवां दिए हैं। इस बीच अंक तालिका अभी भी ज्‍यादा रोचक हो गई है। आने वाले दिनों में ये रोमांच और भी ज्‍यादा बढ़ता हुआ नजर आएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement