Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Match Fixing in Cricket: क्रिकेट पर फिर लगा फिक्सिंग का दाग, इस क्रिकेटर पर लगा 14 साल का बैन

Match Fixing in Cricket: आईसीसी ने लंबे अरसे के बाद क्रिकेट में फिक्सिंग करने के मामले में एक क्रिकेटर को 14 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 12, 2022 19:07 IST
Match fixing in cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY Match fixing in cricket

Highlights

  • क्रिकेट पर फिर लगा मैच फिक्सिंग का दाग
  • आईसीसी ने यूएई के क्रिकेटर पर लगाया 14 साल का प्रतिबंध
  • आईसीसी ने फिक्सिंग के 7 मामलों में पाया दोषी

Match Fixing in Cricket: क्रिकेट एकबार फिर से दागदार हो गया है। इस खेल पर एकबार फिर से फिक्सिंग का दाग लगा है। संयुक्त अरब अमीरात के एक क्रिकेटर को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने फिक्सिंग का दोषी पाते हुए उस पर 14 साल का बैन लगा दिया है। आईसीसी ट्रिब्यूनल ने इस क्रिकेटर को 2019 में यूएई क्रिकेटर्स के फिक्सिंग में लिप्त होने के मामले में आईसीसी और क्रिकेट कनाडा के कोड का उल्लंघन करने के कारण हर तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया।

यूएई के क्रिकेटर पर लगा 14 साल का बैन    

फिक्सिंग का दोषी पाए जाने वाले इस क्रिकेटर का नाम मेहर छायाकर है। वह यूएई के एक डोमेस्टिक क्रिकेटर हैं जो विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में वहां की टॉप लीग में खेलते रहे हैं। उन्हें अप्रैल 2019 में हुई जिम्बाब्वे बनाम यूएई वनडे सीरीज और उसी साल हुए टी20 कनाडा के मैचों के दौरान फिक्सिंग करने की कोशिश करने का दोषी पाया गया। छायाकार को कुल सात मामलों में दोषी पाया गया जिस कारण उन्हें क्रिकेट से जुड़ी हर तरह की गतिविधि से 14 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया।

साथियों ने कबूला गुनाह, छायाकार ने किया इनकार

फिक्सिंग के इस पूरे मामले में छायाकर के साथी रहे यूएई के पूर्व खिलाड़ियों कादिर खान और गुलाम शब्बीर ने खुद पर लगे बैन को स्वीकार कर लिया लेकिन मुख्य आरोपी मेहर ने खुद को बेकसूर बताया।

मेहर छायाकर को फिक्सिंग के 7 मामले में पाया गया दोषी

आईसीसी ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा, "मेहर छायाकर को आईसीसी एंटी करप्शन ट्रिब्यूनल ने आईसीसी और क्रिकेट कनाडा एंटी करप्शन ट्रिब्यूनल के सात उल्लंघनों का दोषी पाए जाने के बाद 14 साल के लिए सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है।"

आईसीसी के महाप्रबंधक, इंटीग्रिटी यूनिट, एलेक्स मार्शल ने कहा, "हमें पहली बार 2018 में अजमान में एक भ्रष्ट क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने में मेहर छायाकर की भागीदारी के बारे में पता चला। जिन आरोपों के लिए उन्हें अब एक लंबा प्रतिबंध मिला है। हम क्रिकेट को भ्रष्ट करने की कोशिश करने वाले लोगों का पीछा करने और उन्हें रोकने की लगातार कोशिश करेंगे। 14 साल के प्रतिबंध के साथ, ट्रिब्यूनल ने हमारे खेल को खराब करने की कोशिश करने वाले लोगों को एक स्पष्ट संदेश भेजा है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement