Thursday, May 09, 2024
Advertisement

LSG को हराकर खत्‍म नहीं हुई रोहित शर्मा और MI की टेंशन, सामने एक और चैलेंज

MI vs GT : रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंंस के सामने लखनऊ सुपरजायंट्स को हराने के बाद भी एक बड़ी टेंशन है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 25, 2023 15:36 IST
Rohit Sharma Hardik Pandya IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma Hardik Pandya IPL 2023

Mumbai Indians Vs Gujarat Titans : आईपीएल की चार बार की चैंपियन टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स फाइनल में पहुंच चुकी है और एक और खिताब जीतने की तैयारी जारी है। वहीं एलएसजी अब उन टीमों में शुमार हो गई है, जो आईपीएल 2023 से बाहर हो गई हैं। अब तीन ही दावेदार बचे हैं। इस बीच मुंबई इंडियंस ने एलएजसी को हराकर छठी बार आईपीएल की ट्रॉफी जीतने की एक और बाधा दूर कर कर दी है। लेकिन मुंबई इंडियंस और रोहित शर्मा की टेंशन अभी खत्‍म नहीं हुई है। सामने एक बहुत बड़ा चैलेंज है, जिससे पार पाना आसान नहीं होगा, लेकिन ये जरूरी भी है। मुंबई इंडियंस ने हमेशा की तरह स्‍लो स्‍टार्टर की तरह इस बार भी देरी से शुरुआत की, लेकिन अब लगातार अपने मैच जीत रही है। 

मुंबई इंडियंस प्‍लेऑफ में एंट्री करने वाली चौथी टीम 

मुंबई इंडियंस अब तक पांच बार आईपीएल के खिताब पर कब्‍जा कर चुकी है। इसमें खास बात ये है कि हर बार टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ही रहे हैं। आईपीएल 2023 प्‍लेऑफ में जिन चार टीमों ने क्‍वालीफाई किया है, उसमें केवल मुंबई इंडियंस ही ऐसी टीम थी, जो निगेटिव नेट रन रेट के बाद भी प्‍लेऑफ में पहुंची थी। लेकिन टीम ने इतने मैच जीत लिए कि नेट रन रेट की तो बात ही नहीं आई। टीम नंबर चार पर रही थी। लेकिन आईपीएल के करीब 15 साल के इतिहास को देखें तो पता चलता है कि नंबर चार पर रहकर प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई करने वाली टीम बहुत कम बार चैंपियन बनी है। ज्‍यादातर खिताब नंबर एक और दो पर रहने वाली टीमों ने जीते हैं। 

मुंबई इंडियंस को फाइनल में जाने के लिए गुजरात टाइटंस को हराना होगा 
आईपीएल प्‍वाइंट्स टेबल में जो टीम नंबर एक और दो पर रहती हैं, उनके लिए अच्‍छी बात ये होती है कि उन्‍हें फाइनल में जाने के दो मौके मिलते हैं, वहीं नंबर तीन और चार पर जाने वाली टीम एक मैच हारी तो खेल खत्‍म। साथ ही नंबर तीन और चार पर रहने वाली टीम को कम से कम लगातार दो मैच जीतने होते हैं। अब इसी साल को ले लीजिए। नंबर एक पर गुजरात टाइटंस थी और नंबर दो सीएसके। सीएसके ने एक मैच जीता और सीधे फाइनल में। वहीं गुजरात टाइटंस हार गई है, लेकिन इसके बाद भी उसे एक और मौका मिलेगा। वहीं एमआई की टीम एक मैच एलएसजी से जीत चुकी है, लेकिन अभी फाइनल का टिकट नहीं मिला है। उसे अभी एक और मैच जीतना होगा, उसके बाद ही टीम फाइनल में एंट्री कर पाएगी। 

आईपीएल 2023 फाइनल में सीएसके का जीटी या मुंबई इंडियंस में से किसी एक से होगा मुकाबला 
मुंबई इंडियंस के लिए गुजरात टाइटंस से पार पाना आसान नहीं होगा, जो टीम लगातार अपने मैच जीतकर प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर आई थी, वो लगातार दो मैच हार जाएगी, इसकी संभावना तो कम ही नजर आती है। अब तक मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच जो तीन मैच आईपीएल में खेले गए हैं, उसमें से दो मैच एमआई ने अपने नाम किए हैं, वहीं एक मैच जीटी ने जीता है। वैसे भी हार्दिक पांड्या पहले मुंबई इंडियंस का ही हिस्‍सा थे, लेकिन बाद में उन्‍हें रिलीज किया गया और वे जीटी के कप्‍तान बन गए। यानी हार्दिक पांड्या रोहित शर्मा की रणनीति को अच्‍छी तरह से जानते और समझते हैं। देखना होगा कि जब रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या आमने सामने होंगे तो कौन सी टीम इस बार बाजी मारती है, लेकिन इतना तो पक्‍का है कि मुकाबला कड़ाकेदार और कांटे का होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement