Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Michael Bracewell IRE vs NZ: कीवी ऑलराउंडर ने अपने चौथे ODI में ही रच दिया इतिहास, न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हुआ ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

माइकल ब्रेसवेल ने 82 गेंदों पर 127 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें 10 चौके और 7 छक्के शामिल थे। उन्होंने आखिरी ओवर में 24 रन ठोक टीम को जीत दिलाई।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 11, 2022 12:46 IST
माइकल ब्रेसवेल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BLACKCAPS माइकल ब्रेसवेल

Highlights

  • न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में आयरलैंड को 1 विकेट से हराया
  • माइकल ब्रेसवेल ने खेली नाबाद 127 रनों की पारी
  • तीन मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड 1-0 से आगे

Michael Bracewell IRE vs NZ: आयरलैंड दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड की टीम ने अपने नाम किया। इस मुकाबले में कीवी ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल ने चमक बिखेरी और दुनिया को अपने नाम से बखूबी परिचित करवा दिया। उन्होंने वो मैच न्यूजीलैंड को जिताया जहां टीम तकरीबन हार ही गई थी। इस मैच में उन्होंने 82 गेंदों पर 127 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को जीत दिलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी टीम के नाम कर दिया।

न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले खेलने उतरी आयरलैंड ने सभी को चकित कर दिया और हैरी टेक्टर की शतकीय पारी की बदौलत 300 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। इसके बाद 301 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और 57 रन पर टीम ने तीन विकेट गंवा दिए। 120 रनों पर आधी कीवी टीम पवेलियन लौट गई थी। दूसरे छोर से विकेट गिर रहे थे और एक छोर पर 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ब्रेसवेल टिके रहे।

न्यूजीलैंड के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम को आखिरी ओवर में 20 रन जीत के लिए चाहिए थे और सिर्फ एक विकेट शेष था। गेंद थी क्रेग यंग के हाथों में और सामने थे 103 रन बनाकर खेल रहे माइकल ब्रेसवेल। पहली गेंद से ब्रेसवेल ने यंग पर प्रहार करना शुरू कर दिया और पहली 5 गेंदों पर उन्होंने चौका, चौका, छक्का, चौका और छक्का लगाकर 24 रन बटोरे और टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी टीम ने 50वें ओवर में 20 या उससे अधिक रन बनाकर जीत हासिल की हो।

ब्रेसवेल ने खेली ऐतिहासिक पारी

माइकल ब्रेसवेल जिस समय बल्लेबाजी करने आए (7वें नंबर पर) थे उस वक्त कीवी टीम बेहद मुश्किल में थी। टीम का स्कोर था 21.4 ओवर में 120 रन पर 5 विकेट। सेट बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल 51 रन बनाकर आउट हो गए थे। 170 गेंदों पर अभी भी जीत के लिए 181 रन चाहिए थे। यहां से मोर्चा संभाला माइकल ब्रेसवेल ने जिन्होंने इससे पहले पिछले 3 वनडे में सिर्फ 4 रन बनाए थे। उन्होंने चमत्कारी पारी खेलते हुए 82 गेंदों पर नाबाद 127 रन बनाए जिसमें 10 चौके और 7 छक्के शामिल थे। यह वनडे मुकाबले के सफल रन चेज में 7 या उससे नीचे के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है।

Umran Malik: रोहित शर्मा ने उमरान को सौंपी ट्रॉफी, लेकिन सोशल मीडिया पर उड़ गया जम्मू एक्सप्रेस का मजाक

न्यूजीलैंड की टीम आयरलैंड के इस दौरे पर तीन वनडे व तीन टी20 मुकाबलों की सीरीज खेलेगी। दूसरा वनडे मैच अब 12 जुलाई व तीसरा 15 जुलाई को इसी मैदान पर खेला जाएगा। मेहमान टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है लेकिन मेजबानों ने कीवी टीम की धड़कनें बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। वनडे सीरीज के बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज बेलफास्ट में 18, 20 और 22 जुलाई को आयोजित होगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement