Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बेन डकेट नॉटआउट, तो शुभमन गिल कैसे आउट? एशेज के बीच उठा WTC फाइनल का विवाद

एशेज 2023 का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में मिचेल स्टार्क ने एक ऐसा विवादित कैच पकड़ा जिसके बाद शुभमन गिल का विवादित विकेट सभी को याद आ गया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 02, 2023 16:40 IST
मिचेल स्टार्क के...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER मिचेल स्टार्क के विवादित कैच से फिर उठा गिल का विवाद

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज 2023 का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच के चौथे दिन मिचेल स्टार्क के एक कैच को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। इस मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 371 रनों का लक्ष्य दिया है। शुरुआत में 45 रन पर ही चार विकेट खोकर अंग्रेज टीम मुश्किल में फंस गई थी। इसके बाद एक छोर पर डटे रहे सलामी बल्लेबाज बेन डकेट ने मोर्चा संभाला और कप्तान स्टोक्स के साथ पारी को संभाला। डकेट ने चौथे दिन के अंत में ही अर्धशतक पूरा कर लिया था लेकिन कैमरन ग्रीन की एक शॉर्टपिच गेंद पर बाएं हाथ का यह बल्लेबाज फंस गया। मिचेल स्टार्क ने कैच पकड़ा और फील्ड अंपायर ने आउट दे दिया। इसके बाद थर्ड अंपायर ने फैसला बदल दिया। इसको लेकर काफी विवाद देखने को मिल रहा है।

दरअसल मिचेल स्टार्क ने बाउंड्री पर कैच तो किया और फील्ड अंपायर ने आउट भी दिया। लेकिन थर्ड अंपायर मराइस इरसमस ने इस फैसले को पलटा और डकेट को नॉटआउट दे दिया। थर्ड अंपायर के मुताबिक स्टार्क ने कैच तो क्लीन पकड़ा लेकिन इसके बाद उन्होंने नियंत्रण खोया और जमीन से उठते वक्त गेंद जमीन को छू रही थी। इस पर कंगारू दिग्गजों ने कई सवाल उठाए। सोशल मीडिया पर भी खासा विवाद छिड़ गया। इसी बीच एक मुद्दा और उठने लगा वो था करीब एक महीने पहले खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले का। उस मैच की दूसरी पारी में शुभमन गिल के विकेट को लेकर कई सवाल उठे थे। 

क्या था  पूरा मामला?

ओवल में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की दूसरी पारी में शुभमन गिल के विकेट पर काफी विवाद खड़ा हुआ था। गेंदबाजी स्कॉट बोलैंड कर रहे थे और स्लिप पर कैच पकड़ा था कैमरन ग्रीन ने। थर्ड अंपायर रिचर्ड कैटलबोरो ने गिल को आउट करार दिया था। इस विकेट को लेकर बहुत बड़ा विवाद खड़ा हुआ था। गिल ने गुस्सा जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर भी इमोजी शेयर किए थे। इस पर आईसीसी ने एक्शन लेते हुए उनके ऊपर जुर्माना भी लगाया था। अब एशेज 2023 के बीच जब मिचेल स्टार्क के कैच पर विवाद हुआ तो शुभमन गिल का वो विवादित विकेट फिर से सामने आने लगा। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसको लेकर ट्वीट किया। इन सभी के बीच अंपायरिंग को लेकर सवाल उठने लगे। 

लॉर्ड्स में एशेज 2023 के दूसरे टेस्ट की बात करें तो पहले खेलते हुए कंगारू टीम ने 416 रनों का स्कोर बनाया था। जवाब में मेजबान इंग्लैंड की टीम 325 रन ही बना पाई थी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 279 पर ऑलआउट हो गई और अंग्रेज टीम को लक्ष्य मिला 371 रनों का। इससे पहले बर्मिंघम टेस्ट में जीत दर्ज करने के बाद पैट कमिंस की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने जून में ही भारत को ओवल में हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीता था। अभी तक कंगारू टीम की तरफ से चैंपियन वाला खेल देखने को मिला है। अब देखना होगा कि क्या लॉर्ड्स में परचम लहराकर टीम 2-0 की बढ़त बना पाती है या नहीं।

यह भी पढ़ें:-

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी का छलका दर्द, कैरेबियाई क्रिकेटरों से की भावुक अपील

वेस्टइंडीज समेत यह टीमें वर्ल्ड कप से बाहर, स्कॉटलैंड बिगाड़ेगा जिम्बाब्वे-श्रीलंका में से किसी एक का खेल!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement