Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Mithali Raj Retires: मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, थम गया 23 साल लंबा सफर

भारतीय महिला वनडे और टीम की कप्तान मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया। मिताली ने ट्विरट पर अपने पोस्ट के जरिए एक बयान जारी कर फैंस को अपने इस फैसले की जानकारी दी।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: June 08, 2022 17:11 IST
Mithali Raj retires from International cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mithali Raj retires from International cricket

Highlights

  • मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का किया ऐलान
  • मिताली ने 23 साल लंबे क्रिकेट करियर पर लगाया विराम
  • भारतीय महिला टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी थीं मिताली

भारत की सबसे महान महिला क्रिकेटर मिताली राज ने बुधवार, 8 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। वह वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान थीं। मिताली ने ट्विरट पर अपने पोस्ट के जरिए एक बयान जारी कर फैंस को अपने इस फैसले की जानकारी दी।

उन्होंने ने लिखा, “इतने वर्षों से आपके प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया. मैं अपनी दूसरी इनिंग्स के लिए आपका आशीर्वाद और सहयोग की कामना करती हूं। हर सफर की तरह, मेरे क्रिकेट करियर का भी एक मोड़ पर आकर खत्म होना तय था। आज वो दिन है, जब मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के हर फॉर्मेट से रिटायर हो रही हूं। मैं हमेशा भारतीय टीम को जिताने का लक्ष्य लेकर मैदान में उतरी और उसे हासिल करने की पूरी कोशिश भी की। मुझे भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करने का मौका मिला, उसे मैं हमेशा याद रखूंगी। मुझे लगता है कि अब मेरे लिए बैट को टांगने का सही समय आ गया है। कई युवा खिलाड़ी हैं, जो टीम की बागडोर संभालने के लिए तैयार हैं। भारतीय क्रिकेट का भविष्य सुनहरा है।”

मिताली ने 14 जनवरी 2002 के महिला टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने करियर में 12 टेस्ट में 699 रन बनाए, जिसमें एक शतक और चाक अर्धशतक शामिल हैं। मिताली ने 26 जून 1999 को अपने वनडे करियर का आगाज किया। उन्होंने अपने करियर में 232 मैचों में 50.68 की औसत से 7805 रन बनाते हुए सात शतक और 64 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में आठ विकेट भी उनके नाम है। 39 साल की उम्र में संन्यास लेने वाली मिताली राज ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 5 अगस्त 2006 को की थी। उन्होंने अपने करियर में 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन्होंने 2364 रन बनाए, जिसमें 17 अर्धशतक शामिल हैं।

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement