Thursday, March 28, 2024
Advertisement

मोहम्मद अजहरुद्दीन के ऐसे कीर्तिमान, जो उनके खेलते टूटे ही नहीं

Mohammad Azharuddin : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का आज जन्मदिन है। अब वे पूरे 60 साल के हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 08, 2023 13:14 IST
Mohammad Azharuddin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammad Azharuddin

Happy Birthday Mohammad Azharuddin : टीम इंडिया के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन का आज जन्मदिन है। अजहर आज 60 साल के हो गए हैं। उनका जन्म आठ फरवरी 1963 को हैदराबाद में हुआ था। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने क्रिकेट के मैदान पर आते ही तहलका मचा दिया था। अपने ही तीन टेस्ट मैचों में उन्होंने शतक ठोका था, तब ये नई बात थी। हालांकि बाद में कई बल्लेबाजों ने लगातार तीन शतक लगाए लेकिन डेब्यू मैच के बाद लगातार तीन मैचों में शतकीय पारी कोई नहीं खेल पाया है। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने करियर में 99 टेस्ट मैच खेले, लेकिन वे टेस्ट मैचों का सैकड़ा लगाने से चूक गए थे। ये वही वक्त था, जब उनका नाम मैच फि​क्सिंग में जुड़ा। हालांकि मोहम्मद अजहरुद्दीन ने हिम्मत नहीं हारी, इसके बाद उन्हें क्लीन चिट भी मिली, लेकिन उनका क्रिकेट करियर दोबारा पटरी पर नहीं आ सका। मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने जमाने के भारत के ही नहीं, ब​ल्कि दुनिया के बेस्ट क्रिकेटर्स में शुमार किए जाते थे। करीब 15 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले मोहम्मद अजहरुद्दीन ने जो रिकॉर्ड बनाए, वो उनके खेलते टूटे हीं नहीं। हालांकि जब वे क्रिकेट दूर हुए तो एक एक कर सारे कीर्तिमान भी ध्वस्त होते चले गए। 

मोहम्मद अजहरुद्दीन का 100 टेस्ट खेलने का सपना रह गय अधूरा 

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 99 टेस्ट के अलावा भारत के लिए 334 वनडे मैच खेले, जब वे खेल से दूर हुए तब तक उनके नाम वनडे में 9378 रन थे। अगर वे उस वक्त क्रिकेट से दूर नहीं हुए होते तो भारत की ओर से दस हजार रन बनाने वाले पहले ​बल्लेबाज बन सकते थे। क्योंकि जब अजहर 9378 बना चुके थे, तब सचिन तेंदुलकर के 9262 रन थे। हालांकि बाद में सचिन तेंदुलकर ने अपने दस हजार रन पूरे किए। अगर अजहर को चार पांच वनडे मैच और मिल जाते तो कारनामा ही अलग होगा। अजहरुद्दीन अपने वक्त में टीम इंडिया के सबसे बेहरीन कप्तान बन गए थे। उन्होंने 47 टेस्ट मैचों में से 14 में जीत दर्ज की थी। उनसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाला कप्तान उनसे पहले नहीं हो पाया। हालांकि बाद में सौरव गांगुली ने 21 टेस्ट अपनी कप्तानी में जीते और उसके बाद गांगुली के रिकॉर्ड को एमएस धोनी ने तोड़ने काम किया। एमएस धोनी ने अपने ​करियर में 27 मैच जीते थे, इसके बाद विराट कोहली ने 40 टेस्ट मैच जीतकर उनका भी कीर्तिमान चकनाचूर कर दिए थे। 

शानदार बल्लेबाज और बेमिसाल कप्तान
मोहम्मद अजहरुद्दीन की बल्लेबाजी तो कमाल थी ​ही, कप्तानी में भी वे बेमिसाल थे, लेकिन उनकी फील्डिंग जितनी फूर्तीली थी, उस वक्त उनकी बराबरी कुछ ही खिलाड़ी कर पाते थे। जब अजहर ने इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना बंद किया तब तक वे 156 कैच पकड़ चुके थे। उनके सामने भारत के ही नहीं, बल्कि दुनिया का भी कोई क्रिकेट नहीं था। उस वक्त दूसरे नंबर पर एलेन बॉर्डर थे, जिनके नाम 127 कैच थे। हालांकि बाद में दुनियाभर में फील्डिंग का स्तर बढ़ा और अजहर ये रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया। अजहरुद्दीन ने तीन वनडे विश्व कप में भारतीय टीम की कमान संभाली, हालांकि ये बात और है कि एक भी बार भारतीय टीम विश्व कप जीतना तो दूर उसके करीब तक नहीं पहुंच पाई। साल 1996 के विश्व कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची थी, लेकिन वहां श्रीलंका से हारकर भारतीय टीम बाहर हो गई और विश्व कप जीतने का सपना भी अधूरा रह गया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement