Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs SA: मोहम्मद शमी ने खोला पंजा, टेस्ट क्रिकेट 200 विकेट लेने वाले बने 5वें भारतीय तेज गेंदबाज

शमी की घातक गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका की पूरी टीम को घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ा। शमी का यह टेस्ट क्रिकेट में 6ठां 5 विकेट हॉल है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 28, 2021 21:29 IST
Mohammed Shami 5 Wicket Haul became the 5th Indian bowler to take 200 wickets in Test cricket IND vs- India TV Hindi
Image Source : AP Mohammed Shami 5 Wicket Haul became the 5th Indian bowler to take 200 wickets in Test cricket IND vs SA

Highlights

  • मोहम्मद शमी ने सेंचुरियन टेस्ट में 5 विकेट हॉल लिया
  • इसी के साथ शमी ने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट भी पूरे किए
  • शमी की घातक गेंदबाजी के चलते मेजबान पहली पारी में 197 रन पर सिमट गया

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया ने मेजबानों को 197 रनों पर ढेर कर 130 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक 5 विकेट लिए वहीं, अफ्रीकी टीम के लिए बवुमा ने 52 रन की सर्वाधिक पारी खेली। इससे पहले टीम इंडिया ने केएल राहुल के शतक की मदद से 327 रन बनाए थे।

शमी की घातक गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका की पूरी टीम को घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ा। शमी का यह टेस्ट क्रिकेट में 6ठां 5 विकेट हॉल है। इन 5 विकेट के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट भी पूरे किए। शमी भारत के लिए क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में 200 विकेट लेने वाले 11वें खिलाड़ी बन गए हैं।

Yearender 2021: साल 2021 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज, अश्विन ने किया टॉप

वहीं बतौर तेज गेंदबाज वह भारत के लिए 200 विकेट लेने वाले 5वें गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले कपिल देव, जहीर खान, इशांत शर्मा और जवागल श्रीनाथ ऐसा कारनामा कर चुके हैं। शमी इस मुकाम तक सबसे तेज पहुंचने वाले तीसरे तेज गेंदबाज है।

सबसे कम मैचों में 200 टेस्ट विकेट चटकाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज

50 कपिल देव

54 जवागल श्रीनाथ
55 मोहम्मद शमी
63 जहीर खान/इशांत शर्मा

सबसे कम गेंदों में 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

9896 मोहम्मद शमी
10248 आर अश्विन
11066 कपिल देव
11989 रवींद्र जडेजा

बात मैच की करें तो दूसरा दिन बारिश की वजह से धुलने के बाद तीसरे दिन मेजबानों ने जोरदार वापसी की। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए थे, मगर तीसरे दिन लुंगी एनगिडी और कगिसो रबाड़ा की घातक गेंदबाजी के सामने टीम इंडिया 55 ही रन जोड़ पाई। इस दौरान एनगिडी ने सबसे अधिक 6 विकेट लिए, वहीं रबाडा के हाथ तीन सफलताएं लगी।

IND vs SA: ऋषभ पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले बने सबसे तेज भारतीय विकेटकीपर

अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से ही परेशन किया। टेम्बा बवुमा के अलावा कोई भी खिलाड़ी 40 का आंकड़ा पार करने में कामयाब नहीं रहा। 

शमी के अलावा जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर को 2-2 विकेट मिले, वहीं सिराज के खाते में एक सफलता आई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement