Sunday, March 03, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका दौरे पर कोहली बना सकते हैं बड़ा कीर्तिमान, बस बनाने होंगे इतने रन

India vs South Africa: भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है, जिसका पहला मुकाबला इस साल के अंत में 26 दिसंबर से खेला जाएगा। इस सीरीज में विराट कोहली भी टीम इंडिया का हिस्सा हैं, जो एक नए कीर्तिमान को बनाने की दहलीज पर खड़े हुए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 07, 2023 22:48 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम 10 दिसंबर से अपने साउथ अफ्रीका दौरे का आगाज करेगी, जिसमें पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज दोनों टीमों के बीच खेली जाएगी। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज और फिर अंत में 2 टेस्ट मैचों की सीरीज भी होगी। इस दौरे के लिए घोषित तीनों फॉर्मेट की टीम में लिमिटेड ओवर्स सीरीज के लिए कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। वहीं टेस्ट सीरीज में सभी की वापसी देखने को मिलेगी, जिसमें विराट कोहली का नाम भी शामिल है, जिनका अब तक इस साल में काफी शानदार फॉर्म बल्ले से देखने को मिला है। अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज में सभी की नजरें विराट पर जरूर रहने वाली हैं, जो एक बड़ा कीर्तिमान वर्ल्ड क्रिकेट में बना सकते हैं।

सिर्फ 66 रन बनाते ही विराट बन जाएंगे इस मामले में नंबर-1 खिलाड़ी

साल 2023 में विराट कोहली का वनडे और टेस्ट दोनों में ही बल्ले से एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला है। वनडे में जहां कोहली ने इस साल 27 मैचों में 72.47 के औसत से 1377 रन बनाए हैं। वहीं टेस्ट में बात की जाए तो कोहली ने 7 मैचों की 10 पारियों में 55.70 के औसत से 557 रन बनाए हैं। अब यदि विराट साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 66 रन और बना लेते हैं तो वह इस साल अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 2000 रनों का आंकड़ा पार कर लेंगे। अब तक कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में ये कारनामा 6 बार किया है और वह इस मामले में श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी कुमार संगकारा के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं। कोहली यदि ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो वह वर्ल्ड क्रिकेट में पहले ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे जिन्होंने सात बार एक कैलेंडर ईयर में 2000 रनों का आंकड़ा पार करने में कामयाबी हासिल की है।

साउथ अफ्रीका में अब तक ऐसा रहा है कोहली का रिकॉर्ड

विराट कोहली का साउथ अफ्रीका में टेस्ट फॉर्मेट में रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने सात मैचों की 14 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 51.36 के औसत से 719 रन अब तक बनाए हैं। इस दौरान कोहली के बल्ले से 2 शतकीय और तीन अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली हैं। वहीं कोहली का टेस्ट में अफ्रीकी टीम के खिलाफ रिकॉर्ड की बात की जाए तो 14 मैचों की 24 पारियों में उन्होंने 56.18 के औसत से 1236 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक और चार अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें

बदल गई पाकिस्तान टेस्ट कप्तान की टीम, अचानक लिया गया बड़ा फैसला

बाबर के साथ दोस्ती पर शादाब ने दिया चौंकाने वाला बयान, कहा - इस वजह से टीम में...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement