Saturday, April 27, 2024
Advertisement

एशिया कप में बिना जीरो पर आउट हुए इन खिलाड़ियों ने बनाए सबसे ज्यादा रन, भारतीय दिग्गज टॉप पर मौजूद

एशिया कप 2023 की शुरुआत 30 अगस्त से होने जा रही है। इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश का एक खिलाड़ी रिकॉर्ड के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 29, 2023 14:18 IST
Asia Cup- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Asia Cup

एशिया कप के अभी तक कुल 15 संस्करण खेले जा चुके हैं। जिसमें से 13 बार वनडे फॉर्मेट में और दो बार टी20 फॉर्मेट में इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ है। 16वें एडीशन की शुरुआत 30 अगस्त 2023 से होने जा रही है। इस टूर्नामेंट के इतिहास में अगर वैसे टॉप स्कोरर की बात करें तो सनथ जयसूर्या का नाम टॉप पर आता है और सचिन तेंदुलकर जो तकरीबन हर जगह टॉप पर रहते हैं वह इस लिस्ट में काफी नीचे हैं। लेकिन हम जिस रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं उसमें मास्टर ब्लास्टर का कोई जवाब नहीं। यह रिकॉर्ड है एशिया कप में बिना डक पर आउट हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों का। सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में टॉप पर मौजूद हैं। 

अगर बिना डक पर आउट हुए सबसे ज्यादा रन एशिया कप में बनाने की बात करें तो 6 खिलाड़ियों का नाम इस लिस्ट में शामिल है जो टॉप स्कोरर्स में भी मौजूद हैं। सचिन तेंदुलकर इन 6 खिलाड़ियों की लिस्ट में मौजूद अकेले भारतीय हैं। जबकि चौथे, पांचवें और छटे नंबर पर लगातार तीन श्रीलंका के खिलाड़ी मौजूद हैं। सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 1990 से 2012 तक एशिया कप टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। वह सिर्फ वनडे फॉर्मेट में ही इस टूर्नामेंट का हिस्सा बने। वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। 

बिना जीरो पर आउट हुए सबसे ज्यादा रन (एशिया कप)

  • 971 - सचिन तेंदुलकर
  • 907 - शोएब मलिक
  • 744 - मुश्फिकुर रहीम
  • 741 - अर्जुन राणातुंगा
  • 645 - अरविंदा डी सिल्वा
  • 642 - मारवन अट्टापट्टू

Mushfiqur Rahim

Image Source : GETTY
Mushfiqur Rahim

एक खिलाड़ी निकल सकता है सचिन से आगे

इस लिस्ट में मौजूद सिर्फ एक खिलाड़ी ऐसा है जो अभी भी एशिया कप खेल रहा है। बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम इस लिस्ट में शामिल हैं और वह मौजूदा बांग्लादेशी टीम का भी हिस्सा हैं। रहीम के 744 रन हैं और सचिन के नाम 971 रन दर्ज हैं। आगामी टूर्नामेंट में सुपर 4 में जाने के बाद हर टीम कम से कम 5 मुकाबले खेल सकती है। यानी सचिन से 227 रन पीछे रहीम इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। पर इसके लिए उनको बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। जबकि शोएब मलिक रहीम के अलावा एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं इस लिस्ट में जिन्होंने रिटायरमेंट नहीं लिया। पर वह मौजूदा पाकिस्तानी टीम का हिस्सा नहीं हैं। 

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप के पहले दो मैच नहीं खेलेगा टीम इंडिया का यह खिलाड़ी, कोच राहुल द्रविड़ ने किया कंफर्म

'मैं जिसको नहीं पसंद करता उसे बाहर...', एशिया कप के टीम सेलेक्शन पर रोहित शर्मा का बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement