Monday, April 29, 2024
Advertisement

WTC : यशस्वी जायसवाल बने नंबर एक बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को छोड़ दिया पीछे

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस सीजन में अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भारत के यशस्वी जायसवाल बन गए हैं। उन्होंने उस्मान ख्वाजा को पीछे कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 19, 2024 11:35 IST
Yashasvi Jaiswal Usman Khawaja- India TV Hindi
Image Source : GETTY यशस्वी जायसवाल बने नंबर एक बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को छोड़ दिया पीछे

Yashasvi Jaiswal most runs in WTC 2025 : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले 3 मैच हो चुके हैं। दूसरा और तीसरा मुकाबला जीतकर टीम इंडिया ने लीड भी बना ली है। इस बीच भारतीय टीम के लिए स्टार खिलाड़ी बन चुके यशस्वी जायसवाल इस वक्त कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है। इस सीजन में अब भारत के यशस्वी जायसवाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा को पीछे छोड़ दिया है। 

जायसवाल ने उस्मान ख्वाजा को छोड़ दिया पीछे 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भारत के यशस्वी जायसवाल बन गए हैं। खास बात ये है कि इस लिस्ट में टॉप 10 में जो भी खिलाड़ी हैं, उनमें सबसे कम मैच जायसवाल ने ही खेले हैं। इसके बाद भी वे नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं। यशस्वी जायसवाल ने इस सीजन में अब तक 7 मैच खेलकर 861 रन बना लिए हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। उनका औसत 71.75 का है और स्ट्राइक रेट 68.99 का है। उनके नाम इस सीजन में 3 शतक और दो अर्धशतक हैं। वे 2 दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 214 रन की पारी है। 

जायसवाल के बाद ये हैं बल्लेबाज 

यशस्वी जायसवाल के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा है, जो पहले नंबर एक पर थे, लेकिन अब दूसरे नंबर पर चले गए हैं। उस्मान ख्वाजा की बात की जाए तो उन्होंने 10 मैच खेलकर 855 रन बनाए हैं। उनका औसत करीब 45 का है और 41.06 के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। उनके नाम एक शतक और 5 अर्धशतक हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के जैक क्रॉले हैं। क्रॉले 8 मैच खेलकर अब तक 706 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। क्रॉले ने 1 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने हाल ही में भारत के खिलाफ 189 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। 

जायसवाल जल्द पूरे कर सकते हैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 1000 रन 

टॉप 3 बल्लेबाजों के अलावा अगर बाकी की बात की जाए तो नंबर 4 पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं, जिन्होंने 10 मुकाबलों में 687 रन बनाए हैं। वहीं नंबर चार पर ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श हैं। जो 8 मैचों में 630 रन बना चुके हैं। टॉप 5 में आखिरी पायदान पर इंग्लैंड के बेन डकेट हैं, जो 8 मैचों में 609 रन बनाने में सफल रहे हैं। अभी यशस्वी जायसवाल के पास इस सीरीज के 2 और मैच हैं। अगर इसमें भी उनके बल्ले से रन निकले तो वे जल्द ही इस सीजन में डब्ल्यूटीसी में 1000 रन पूरे करने वाल बल्लेबाज बन सकते हैं। देखना होगा कि आने वाले मैचों में वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

भारतीय क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब यशस्वी जायसवाल, विराट-गावस्कर छूट जाएंगे पीछे

IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के बीच बड़ी खबर, चौथे मैच में नहीं खेलेगा ये स्टार खिलाड़ी!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement