Monday, April 29, 2024
Advertisement

विराट कोहली से आगे निकले शिवम दुबे, ठोक दिया टीम इंडिया के लिए दावा

CSK vs KKR : इस साल के आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में शिवम दुबे ने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 09, 2024 11:12 IST
shivam debe and virat kohli - India TV Hindi
Image Source : PTI विराट कोहली से आगे निकले शिवम दुबे, ठोक दिया टीम इंडिया के लिए दावा

CSK vs KKR IPL 2024 : एमएस धोनी अब सीएसके कप्तान नहीं हैं। इस बार रुतुराज गायकवाड को ये जिम्मेदारी दी गई है। उनकी कप्तानी में भी चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम अच्छे खेल का प्रदर्शन कर रही है। इतना ही नहीं, टीम लगातार टॉप 4 में भी बनी हुई है। इस बीच टीम जिस तरह का खेल दिखा रही है और मैच जीत रही है, उसमें बड़ी भूमिका शिवम दुबे की भी है। वे इस वक्त बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं। अब तो शिवम दुबे ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आरसीबी के लिए खेल रहे विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। इस तरह से उन्होंने एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी का दावा ठोक दिया है। 

शिवम दुबे ने 5 मैच खेलकर बना दिए हैं 176 रन 

शिवम दुबे ने इस साल के आईपीएल में अपनी टीम के लिए पूरे 5 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 176 रन बनाए हैं। उनका औसत 44 का है और वे 160 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। इस बीच उनके बल्ले से अब तक 13 छक्के आ चुके हैं। वे इस साल सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में छठे स्थान पर आ गए हैं। केकेआर के खिलाफ सोमवार को चेन्नई के मैदान में खेले गए मैच में उन्होंने अपनी पारी के दौरान 3 छक्के लगाए। इसके साथ ही वे विराट कोहली से आगे निकल गए हैं। 

इस साल हेनरिक क्लासेन ने लगाए सबसे ज्यादा छक्के 

इस साल के आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन हैं, जिन्होंने 17 छक्के लगाए हैं। वहीं भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा सिक्स अभिषेक शर्मा ने लगाए हैं, उनके नाम 15 छक्के दर्ज हैं। हालांकि वे अनकैप्ड प्लेयर हैं, यानी अभी तक वे इंटरनेशलन क्रिकेट नहीं खेल पाए हैं। लेकिन भारतीय टीम के लिए खेल चुके खिलाड़ियों की अगर बात करें तो शिवम दुबे पहले नंबर पर आते हैं। 

कोहली ने अब तक इस साल के आईपीएल में लगाए हैं 12 सिक्स 

विराट कोहली ने भले ही 5 मैचों में अब तक 316 रन बना दिए हों और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे पहले नंबर पर चल रहे हैं। लेकिन सिक्स के मामले में अब कोहली से आगे शिवम दुबे निकल गए हैं। कोहली ने अब तक 12 ही सिक्स लगाए हैं। यानी केकेआर के खिलाफ 3 छक्के लगाकर वे कोहली से आगे निकल गए हैं। 

ऐसा रहा है शिवम का टीम इंडिया के लिए प्रदर्शन 

शिवम दुबे ने अब तक भारत के ​लिए 21 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इस दौरान वे ज्यादा सफल नहीं हो पाए। उन्होंने 39.43 की औसत से 276 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 145.26 का रहा है। हालांकि उनके नाम 3 अर्धशतक दर्ज हैं, लेकिन वे टीम इंडिया के लिए इसके बाद नहीं खेल पाए। उन्होंने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच नवंबर 2019 में खेला था, इसके बाद साल 2024 की जनवरी में आखिरी मैच खेल पाए। अब सवाल ये है कि जब भारतीय टीम के सेलेक्टर्स टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का सेलेक्शन करने के लिए बैठेंगे तो दुबे के नाम पर चर्चा होगी कि नहीं। वे चुने जाएंगे या नहीं, ये बात अलग है, लेकिन उनके नाम पर विचार जरूर किया जाना चाहिए। हो सकता है कि वे स्क्वड में चुन भी लिए जाएं। 

यह भी पढ़ें  

VIDEO: एमएस धोनी को आना था मैदान में, तभी रवींद्र जडेजा ने किया ऐसा और पूरी दुनिया रह गई दंग

IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस के लिए बुरी खबर, टीम का ये स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement